• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL 2022 : लखनऊ फ्रेंचाइजी ने चुने 3 खिलाड़ी, केएल राहुल पर हुई पैसों की बरसात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले दो नई फ्रेंचाइजियों अहमदाबाद-लखनऊ के पास तीन-तीन खिलाड़ी रिटेन करने का माैका था। दोनों ने अपने खिलाड़ी चुन लिए हैं। वहीं केएल राहुल, जो साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज में भारत की कप्तानी करेंगे, उन तीन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें लखनऊ आईपीएल फ्रेंचाइजी ने चुना है। अन्य दो ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस और अनकैप्ड भारतीय लेगस्पिनर रवि बिश्नोई हैं।

यह भी पढ़ें- BCCI ने दिया था खास ऑफर, लेकिन फिर भी नहीं माने कोहली, हुआ खुलासा

kl rahul
केएल राहुल पर हुई पैसों की बरसात

केएल राहुल पर हुई पैसों की बरसात

लखनऊ फ्रैंचाइजी के पास नीलामी के लिए 60 करोड़ रूपए बचे हुए हैं। लखनऊ ने केएल राहुल पर खूब पैसा बहाया। राहुल को 15 करोड़ रूपए में लखनऊ ने खरीदा है। वहीं स्टोइनिस को 11 करोड़ और बिश्नोई को 4 करोड़ रूपए में खरीदा गया। खबर है कि राहुल फ्रेंचाइजी की कप्तानी भी करेंगे। 29 वर्षीय राहुल को खरीदने के लिए लखनऊ फ्रैंचाइजी ने पहले से ही दिलचस्पी दिखाई थी। आरपी संजीव गोयनका समूह फ्रेंचाइजी का मालिक है, जिसने अक्टूबर में 7090 करोड़ में आईपीएल टीम बनने के लिए खर्च किए। 2018 के आईपीएल के बाद से आईपीएल में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक, राहुल ने पहले अपनी पिछली फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी की थी। वह पिछले दो सत्रों में पंजाब किंग्स कप्तान थे। राहुल ने आईपीएल 2021 के खत्म होने के बाद पंजाब किंग्स छोड़ने का फैसला कर लिया था।

केएल राहुल ने 2014 में अपना आईपीएल करियर शुरू किया था, जब उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा खरीदा गया था। राहुल को 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में देखा गया। फिर 2018 में पंजाब फ्रेंचाइजी नीलामी में उन्हें खरीदने के लिए 11 करोड़ रुपए खर्च किए थे। हालांकि राहुल ने बताैर कप्तान टीम को ज्यादा सफलता नहीं दिलाई, लेकिन उनका बल्ला खूब रन बरसाता दिखा। पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन केएल राहुल ने ही बनाए हैं। उन्होंने इस टीम के लिए चार सीजन खेलते हुए 56.62 के औसत से 2548 रन बनाए, जिसमें 25 पचास से अधिक स्कोर शामिल हैं। साथ ही दो शतक भी शामिल हैं। राहुल ने 2018 में 659, 2019 में 593, 2020 में 670 और 2021 में 626 रन पंजाब के लिए बनाए, ऐसे में प्रत्येक सीजन में औसत 50 से अधिक था।

स्टोइनिस की होगी चौथी आईपीएल फ्रेंचाइजी

स्टोइनिस की होगी चौथी आईपीएल फ्रेंचाइजी

वहीं स्टोइनिस के लिए, लखनऊ उनकी चौथी आईपीएल फ्रेंचाइजी होगी। उन्होंने 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ शुरुआत की थी। फिर वह पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स के लिए भी खेले थे। आईपीए 2020 में 4.8 करोड़ रुपए में खरीदे जाने के बाद उनकी फिर दिल्ली में वापसी हुई। दिल्ली के लिए खेले गए 27 मैचों में 32 वर्षीय स्टोइनिस ने 142.71 के स्ट्राइक रेट से 441 रन बनाए और 15 विकेट लिए। इस बीच वह पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स के लिए भी खेले थे।

बिश्नोई ने साउथ अफ्रीका में 2020 अंडर -19 विश्व कप में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया, जहां वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाद साबित हुए। बिश्नोई ने आईपीएल 2020 पंजाब के लिए खेला था। पंजाब ने उन्हें 2 करोड़ में खरीदा था। बिश्नोई पंजाब के लिए प्रमुख स्पिनर बन गए और अपने पहले सीजन में 14 मैचों में 12 विकेट लिए और 2021 में उन्होंने नौ मैचों में 12 विकेट लिए। कुल मिलाकर उनका इकॉनमी रेट 6.95 है।

अहमदाबाद ने इन्हें चुना

अहमदाबाद ने इन्हें चुना

अहमदाबाद में स्थित अन्य नई आईपीएल फ्रेंचाइजी ने हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को चुनते हुए अपनी पसंद के तीन खिलाड़ियों का नाम लिया। दोनों नई टीमों ने अपने खिलाड़ियों को अंतिम रूप देने के साथ नीलामी की ओर ध्यान देना भी शुरू कर दिया जो 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली है। हालांकि, BCCI ने अभी तक फ्रेंचाइजी को तारीखों और स्थान के बारे में औपचारिक रूप से सूचित नहीं किया है क्योंकि पूरे भारत में अभी भी कोरोना का असर है।

Comments
English summary
IPL 2022 Lucknow franchise selected three players before auction
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X