• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आखिर क्यों IPL 2022 में लखनऊ की टीम ने राहुल, स्टॉयनिस और बिश्नोई के साथ किया करार, गौतम गंभीर ने किया खुलासा

|
Google Oneindia News
IPL 2022

नई दिल्ली। बतौर खिलाड़ी क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर एक नये रोल में फिर से मैदान पर वापसी करने को तैयार है। इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन में गौतम गंभीर लखनऊ सुपर जाएंटस की टीम के मेंटॉर के रूप में जुड़ते नजर आयेंगे, जिसकी कमान केएल राहुल के हाथ में रहने वाली है। लखनऊ की फ्रैंचाइजी ने आईपीएल 2022 के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी से पहले केएल राहुल (17 करोड़), मार्कस स्टॉयनिस (9.2 करोड़) और रवि बिश्नोई (4 करोड़) को अपनी टीम के साथ जोड़ा है, जिसको लेकर टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर ने खुलासा किया है कि फ्रैंचाइजी ने किस वजह से इन्हीं 3 खिलाड़ियों के साथ जाने का फैसला किया है।

और पढ़ें: IPL 2022: लखनऊ की टीम ने किया नामकरण का दिखावा, निराश फैन्स ने किया जबरदस्त ट्रोल

इसके साथ ही गौतम गंभीर ने यह भी बताया कि बतौर मेंटॉर वो अपनी टीम के खिलाड़ियों से क्या चाहते हैं। बैकस्टेज विद बोरिया शो में बात करते हुए गौतम गंभीर ने बताया कि वो अपनी टीम के खिलाड़ियों से आईपीएल के दौरान यही चाहते हैं कि वो भारत के लिये खेलने के बारे में सोचना छोड़कर फ्रैंचाइजी के लिये खेलने पर ध्यान दें।

और पढ़ें: Legends League Cricket से लगभग बाहर हुई इंडिया, एशिया लॉयन्स ने लिया हार का बदला

भारत के लिये खेलने के बारे में सोचना छोड़ें खिलाड़ी

भारत के लिये खेलने के बारे में सोचना छोड़ें खिलाड़ी

गौतम गंभीर ने इस दौरान उन भारतीय क्रिकेटर्स को भी सलाह दी जो आईपीएल को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने के लिये एक मौके के रूप में देखते हैं। उनका मानना है कि आईपीएल सिर्फ भारतीय टीम में जगह बनाने का जरिया नहीं है बल्कि इसके जरिये खिलाड़ी विश्व भर में अपनी पहचान बना सकता है।

उन्होंने कहा,' जब मैं टीम की कप्तानी करता था तो मैं हमेशा अपने खिलाड़ियों से भारत के लिये खेलने के बारे में सोचने से दूर रहने को कहा करता था। मैं यही चाहता था कि खिलाड़ी उस वक्त देश के बजाय सिर्फ फ्रैंचाइजी के लिये खेलने के बारे में सोचे। जब आप ऐसा करते हैं तो उसका फायदा आपको भारत के लिये खेलने के साथ मिलता है। अगर आप भारत के लिये खेलने के बारे में सोचते रहें और कहें कि लखनऊ की टीम आपको वो प्लेटफॉर्म दे रही है तो आप कभी भी फ्रैंचाइजी के लिये अपना 100 प्रतिशत नहीं दे पायेंगे। लेकिन आप लखनऊ के लिये खेलते हैं और काम पूरा करते हैं तो एक वक्त ऐसा आएगा जब आप भारत के लिये भी खेलते नजर आयेंगे। तो इन दो महीनों में मैं खिलाड़ियों से यही चाहूंगा कि वो भारत के लिये खेलने के बारे में सोचना भूल जायें और अपनी टीम को टूर्नामेंट जिताने पर ध्यान दें। आईपीएल का मतलब भारतीय टीम में जगह बनाना नहीं है बल्कि दुनिया को अपना टैलेंट दिखाना है।'

क्यों राहुल, स्टॉयनिस और बिश्नोई के साथ लखनऊ ने किया करार

क्यों राहुल, स्टॉयनिस और बिश्नोई के साथ लखनऊ ने किया करार

गौतम गंभीर ने लखनऊ सुपर जाएंटस के टीम सेलेक्शन को लेकर भी बात की और स्टार स्पोर्टस के शो आईपीएल सेलेक्शन डे में वो कारण बताया जिसकी वजह से फ्रैंचाइजी ने केएल राहुल, रवि बिश्नोई और मार्कस स्टॉयनिस के साथ जाने का फैसला किया।

उन्होंने कहा,'केएल राहुल के बारे में बात करते हुए हमें बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है। वह सिर्फ बल्लेबाज ही नहीं बल्कि एक अच्छे कप्तान भी हैं। लीडरशिप में अभी काम जारी है लेकिन केएल राहुल आपको तीन चीजें देंते हैं- विकेट हाथ में रखते हैं, बल्लेबाजी में पारी का आगाज करते हैं और सफेद बॉल से जबरदस्त बल्लेबाज हैं। पिछले कुछ सालों में उनकी रन बनाने की निरंतरता कमाल की रही है फिर चाहे वो पंजाब के लिये रहा हो या फिर किसी और फ्रैंचाइजी के लिये। वहीं मार्कस स्टॉयनिस को हमने फिनिशर की भूमिका का ध्यान रखते हुए चयन किया है। हमें पता नहीं था कि बेन स्टोक्स नीलामी में जाने वाले हैं या नहीं और इस समय बहुत ज्यादा अच्छे ऑलराउंडर टूर्नामेंट में नहीं है, ऐसे में मार्कस मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए मैच को फिनिश करने की क्षमता रखते हैं। मेरे लिये रवि बिश्नोई सबसे कमाल के खिलाड़ी हैंं और सबसे अच्छी बात है कि वो अनकैप्ड युवा हैं जो बस यहां से और बेहतर होते जायेंगे। अभी हम जानते हैं कि वो अपने साथ क्या स्किलसेट लेकर आ रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारे लिये यह तीनों ही करार बेहद शानदार रहे हैं, खासतौर से रवि बिश्नोई।'

इस प्लान के तहत खिताब जीतेगी लखनऊ सुपरजाएंटस

इस प्लान के तहत खिताब जीतेगी लखनऊ सुपरजाएंटस

गौतम गंभीर ने इस कार्यक्रम में आगे बात करते हुए अपनी टीम की रणनीति का भी खुलासा किया कि वो किस तरह से खिताब जीतने की ओर देखेंगे और उनके खिलाड़ी किस बात का ध्यान रखते हुए टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि टीम में सिर्फ मैच विनर खिलाड़ी तैयार करने पर ही पूरा फोकस नहीं होना चाहिये। आप कभी भी एक खिलाड़ी की वजह से मैच जीत सकते हो टूर्नामेंट नहीं, टूर्नामेंट जीतने के लिये आपको कई ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि जब भी टीम स्पिरिट की बात होती है तो खिलाड़ियों के बीच आपसी रिश्ते मायने रखते हैं। मैच में हो सकता है कोई एक खिलाड़ी ज्यादा रन या ज्यादा विकेट हासिल करे लेकिन जीत में टीम के उन खिलाड़ियों का भी उतना योगदान रहता है जो उस स्टेज तक पहुंचने में आपकी मदद करते हैं। हमारा ध्यान खिलाड़ियों के बीच बॉन्डिंग मजबूत करने पर होगा ताकि हर खिलाड़ी एक दूसरे के छोटे से योगदान को भी उतना ही सम्मान दे सके। टूर्नामेंट जीतने के लिये यह सबसे जरूरी होता है।'

Comments
English summary
IPL 2022 Gautam Gambhir reveals Why KL rahul Ravi Bishnoi And Marcus Stoinis picked by Lucknow Super Giants
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X