• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब हर साल होगी भारत-पाकिस्तान के बीच T20 सीरीज, पीसीबी चीफ रमीज राजा ने किया बड़ा ऐलान

|
Google Oneindia News
IND vs PAK

नई दिल्ली। यूएई में खेले गये टी20 विश्वकप 2021 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पहली बार इस टूर्नामेंट भारत के खिलाफ जीत हासिल की, जिसके बाद बहुत सारे पूर्व क्रिकेटर्स का मानना था कि दोनों टीमों के बीच और ज्यादा मैच खेले जाने चाहिये। हालांकि दोनों देश के बीच राजनीतिक हालात खराब होने की वजह से भारत-पाकिस्तान के बीच 2012 के बाद से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जा सकी है। इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चेयरमैन रमीज राजा ने मंगलावर शाम को बड़ा ऐलान करते हुए जानकारी दी है कि अब दोनों देशों के बीच हर साल द्विपक्षीय सीरीज खेली जायेगी।

और पढ़ें: IND vs SA: जानें क्यों मुश्किल है भारत का केपटाउन में जीतना, विराट सेना को डराते हैं यह आंकड़े

उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान की टीमें पिछले काफी समय से सिर्फ आईसीसी और मल्टी नेशन टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती नजर आती हैं, जिसमें चैम्पियन्स ट्रॉफी, टी20-वनडे विश्वकप और एशिया कप शामिल हैं। मुनाफे और मनोरंजन के लिहाज से भारत-पाकिस्तान के बीच खेली जाने वाले द्विपक्षीय सीरीज दुनिया की सबसे बड़ी श्रृंखला साबित हो सकती है, जिसे देखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड काफी समय से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज शुरू करना चाहता है, हालांकि बात नहीं बन पा रही है।

और पढ़ें: IPL 2022: अहमदाबाद ने अय्यर को दिखाया ठेंगा, हार्दिक पांड्या बनेंगे कप्तान, नेहरा भी करेंगे वापसी

रमीज राजा ने सीरीज को लेकर किया बड़ा ऐलान

रमीज राजा ने सीरीज को लेकर किया बड़ा ऐलान

इस बार पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नये चेयरमैन रमीज राजा ने दोनों देशों के बीच हर साल एक सीरीज आयोजित कराने के लिये एक नया प्रस्ताव रखा है और इसके लिये उसने बीसीसीआई के बजाय आईसीसी से संपर्क किया है। मंगलवार की देर रात रमीज राजा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसका ऐलान किया।

रमीज राजा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा,'हैलो फैन्स, हम आईसीसी के सामने एक 4 टीमों की क्वाडरैंगल सुपर टी20 सीरीज आयोजित करने का प्रस्ताव रख रहे हैं, जिसमें भारत, पाकिस्तान के साथ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमें भी हिस्सा लेंगी। इसकी मेजबानी इन 4 देशों के बीच रोटेशन पॉलिसी के हिसाब से आयोजित की जायेगी। इस टूर्नामेंट के लिये एक खास तरीके से मुनाफे का मॉडल आईसीसी मेंबर्स के साथ शेयर किया जायेगा जिसमें प्रतिशत के हिसाब से हिस्सेदारी तय की जायेगी और हम सभी को एक विजेता मिल जायेगा।'

आईसीसी को अभी भी लेना है प्रस्ताव पर फैसला

आईसीसी को अभी भी लेना है प्रस्ताव पर फैसला

उल्लेखनीय है कि पीसीबी की तरफ से दिये गये इस प्रस्ताव पर अभी फैसला होना बाकी है और यह देखने लायक होगा कि क्या आईसीसी इस क्वाडरैंगल सीरीज पर हरी झंडी देती है या नहीं लेकिन इसके बावजूद दोनों टीमों के बीच 2022 में कम से कम दो बार भिड़ना तय है। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल एशिया कप 2022 और ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप में भिड़ंत होना तय है। यूएई में खेले गये टी20 विश्वकप में जब भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था तो बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम ने विराट सेना को हर विभाग में आउट क्लास कर दिया 10 विकेट से एकतरफा मात दी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट वापस लाने की कोशिश में है पीसीबी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट वापस लाने की कोशिश में है पीसीबी

गौरतलब है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम लंबे समय से अपने घर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी नहीं कर सकी है, जिसके चलते वो पिछले काफी समय से अपने देश में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी कराने पर जुटी हुई है। हालांकि जब सितंबर में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान दौरा कैंसिल कर दिया तो उसकी कोशिशों को बड़ा झटका लगा। फिलहाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड लंबे समय बाद ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है, जिसके खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन इस साल मार्च के महीने में किया जाना है।

फॉक्स क्रिकेट से बात करते हुए पाकिस्तानी मूल के ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उस्मान ख्वाजा ने इस दौरे की जमकर तारीफ की है और कहा उपमहाद्वीपय देशों बांग्लादेश, भारत और खासतौर से पाकिस्तान में मुझे काफी समर्थन मिलता है, जहां मेरा जन्म हुआ था। जब मैं वहां पीएसएल खेलने के लिये पहुंचा था तब भी उन्होंने काफी शानदार मेजबानी की थी। ख्वाजा ने साफ किया कि वो पाकिस्तानी सरजमीं पर क्रिकेट खेलने को लेकर काफी उत्सुक हैं।

Comments
English summary
india vs Pakistan PCB cheif Ramiz raza proposes ICC for quadrangular series between Pakistan, India, Australia england
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X