भारत बनाम श्रीलंका: पहले टेस्ट मैच में ये खिलाड़ी देंगे श्रीलंका को टक्कर!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली, 25 जुलाई: आईसीसी टैस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया एक और टेस्ट सीजन शुरू करने जा रही है। घरेलू टेस्ट सीजन की सफलता के बाद अब भारतीय टीम श्रीलंका में 26 जुलाई से टेस्ट सीजन की शुरूआत करेगी।

मैच से पहले जानिए किस खिलाड़ी को मिल सकता है अंतिम 11 में मौका?

नंबर- 1, शिखर धवन

नंबर- 1, शिखर धवन

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन की बदौलत शिखर धवन की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। वैसे तो धवन को चोटिल मुरली विजय की जगह टीम में शामिल किया गया है लेकिन धवन की वापसी के पीछे उनका पिछला प्रदर्शन काफी कारगर है। धवन अब तक 77 वनडे में 43.39 की औसत से 3157 रन बना चुके हैं. इसमें नौ शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। 23 टेस्ट मैचों में धवन ने 4 शतक जड़े हैं। अपने टेस्ट डेब्यू में ही धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रनों की पारी खेली थी।

India vs Sri Lanka: Hardik Pandya has a great chance of playing : Virat Kohli | वनइंडिया हिंदी
नंबर- 2, अभिनव मुकुंद

नंबर- 2, अभिनव मुकुंद

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद अपने दो मैच में वापसी करने में नाकाम रहे थे क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट में पहली इनिंग में जीरो पर आउट हुए थे जबकि दूसरी इनिंग में 16 रन बनाए। साढ़े पांच साल के अंतराल के बाद भारत टीम में तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाजों की वापसी टीम के लिए फायदेमंद हो सकती है। मुकुंद के सामने नियमित रूप से सलामी बल्लेबाज विजय और राहुल की अनुपस्थिति में टीम में अपनी योग्यता साबित करने का मुश्किल काम है।

नंबर- 3, चेतेश्वर पुजारा

नंबर- 3, चेतेश्वर पुजारा

पिछले सीजन में भारत के शीर्ष क्रम वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा कप्तान विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे स्थान पर रहे थे। गॉले की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पुजारा की कंसिस्टेंसी पर एक बार फिर से भारतीय टीम के लिए कारगर साबित होगी।

नंबर- 4, विराट कोहली

नंबर- 4, विराट कोहली

टेस्ट टीम में चौथे नंबर पर विराट कोहली से बेहतर कोई बल्लेबाज हो ही नहीं सकता। कोहली के हालिया फॉर्म ने उन्हें भारत का सबसे विश्वसनीय मैच विनर बनाया है। पिछले घरेलू टेस्ट सीजन में कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। वनडे में उनका औसत 53.79 का है। वहीं टेस्ट में 49.41 का औसत है। टेस्ट में 16 शतक व 14 अर्धशतक लगा चुके कोहली एक बार फिर से भारत की रन मशीन शुरू करने वाले हैं। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली फ्लॉप रहे थे जिसकी भरपाई वे अब श्रीलंका के खिलाफ करना चाहेंगे। कोहली की पिछली पांच पारियां इस प्रकार हैंः- 0, 13, 12, 15, और 6 रन।

नंबर- 5, अजिंक्या रहाणे

नंबर- 5, अजिंक्या रहाणे

वह भारतीय बल्लेबाजी के क्रम में एक और महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं। लेकिन कोहली की तरह, रहाणे भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। रहाणे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए टीम में जगह बना पाएं हैं। हालांकि उनकी फाइट काफी समय बाद टेस्ट में वापसी कर रहे रोहित शर्मा से होगी। रहाणे ने वेस्टइंडीज दोरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। जहां रोहित शर्मा को आराम दिया गया था।

नंबर- 6, रिद्धिमान साहा

नंबर- 6, रिद्धिमान साहा

विकेटकीपर बल्लेबाज साहा ने रांची टेस्ट में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट शतक जमाया था। रांची टेस्ट में साहा ने पुजारा के साथ 199 रन की साझेदारी की और भारत को पहली पारी में 603 रन बनाने में मदद की थी।

नबर- 7, आर अश्विन

नबर- 7, आर अश्विन

हमेशा की तरह अश्विन गॉले में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे। आर अश्विन पिछले घरेलू टेस्ट सीजन की सफलता को एक बार फिर श्रीलंका के खिलाफ दोहराने की उम्मीद करेंगे। गेंदबाजी के साथ-साथ अश्विन भारत के लिए 8वें नंबर पर शानदार बल्लेबाजी कर सकते हैं।

नंबर- 8, रवींद्र जडेजा

नंबर- 8, रवींद्र जडेजा

आईसीसी टेस्ट रैंकिगं में नंबर वन गेंदबाज रवींद्र जडेजा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको कोई भी कप्तान अपनी टीम में जरूर रखना चाहेगा। गेंदबाजी, बल्लेबाजी या फिर फील्डिंग हो, ये खिलाड़ी मैदान पर अपना 100 प्रतिशत देना नहीं भूलता। यही वजह है कि श्रीलंका के खिलाफ मैच में भी कोहली प्लेइंग-11 में जडेजा को तरजीह देंना चाहेंगे। जडेजा गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

नंबर- 9, कुलदीप यादव

नंबर- 9, कुलदीप यादव

युवा चाइनामैन स्पिनर धर्मशाला टेस्ट में भारत के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हुए थे। अपने डेब्यू मैच में ही कुलदीप याादव ने ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था। इसके अलावा वेस्टइंडीज दौरे पर भी कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन किया था।

नंबर- 10, भुवनेश्वर कुमार

नंबर- 10, भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार भारतीय गेंदबाजी आक्रामण के मुख्य गेंदबाज होंगे। अपनी यॉर्कर से श्रीलंका बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा सकते हैं। साथ ही गेंद को स्विंग कराने की काबिलियत के कारण वो गाले की पिच पर काफी उपयोगी साबित होंगे।

नंबर- 11, मोहम्मद शमी

नंबर- 11, मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज गाले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में वापसी करेगा। पूरी तरह फिट शमी किसी भी कप्तान के लिए पहली पसंद हो सकते है। क्योंकि वह समय आने पर तेज गेंदबाजों में से सबसे खतरनाक साबित हो सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india srilanka series: Here is the probable India XI for Galle Test
Please Wait while comments are loading...