INDvAUS Preview: पहले ही मैच में स्मिथ सेना को धराशायी करने उतरेगी विराट विराट ब्रिगेड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में रविवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से खेला जाएगा। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम शनदार लय में है। अभी हाल में संपन्न हुए श्रीलंका दौरे में भारत ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारतीय टीम की फॉर्म चैंपियंस ट्रॉफी से जारी है। दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में फाइनल तक का सफर तय करने के बाद वेस्टइंडीज को उसके घर में हराया था। जिसके बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका का उसी के घर में 9-0 से सफाया कर इतिहास रचा था।

इसे भी पढ़ेंः- भारत बनाम ऑस्ट्रेलियाः इन पांच भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी सबकी निगाहें

दरअस श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती थी जिसके बाद वनडे सीराज 5-0 और एक मात्र टी20 मैच जीता था। कुल मिलाकर भारतीय टीम गजब की लय में है।

दो 'बेस्ट' कप्तानों के बीच होगी टक्कर

दो 'बेस्ट' कप्तानों के बीच होगी टक्कर

5 वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारत आई ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली को मौजूदा समय का दुनिया का बेस्ट कप्तान माना जाता है। लेकिन इन दोनों कप्तानों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। इसकी एक बानगी आप टेस्ट सीरीज के दौरान देख ही चुके हैं। जब भारतीय कप्तान और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के बीच जमकर गहमागहमी हुई थी। हालांकि रविवार को दोनों कप्तानों के बीच कड़ी टक्कर एक बार फिर से देखने को मिल सकती है। कोहली हर हाल में अपनी जीत की लय को बरकार रखने उतरेंगे तो वहीं बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ करके भारत आए स्मिथ भी जीत से आगाज करना चाहेंगे।

कोहली पर होंगी सबकी निगाहें

कोहली पर होंगी सबकी निगाहें

भारतीय कप्तान पर सबकी निगाहें होंगी। क्योंकि 2017 में सबसे ज्यादा रन बना चुके विराट कोहली जबरदस्त फॉर्म में हैं। श्रीलंका में कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की थी। मौजूदा आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर पर विराजमान भारतीय कप्तान विराट कोहली साल 2017 में सबसे ज्यादा 1017 रन बना चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने अपने वनडे करियर की 30वीं सेंचुरी लगाकर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोटिंग की बराबरी की है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली शतक लगाकर पोटिंग को पीछे छोड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। दिग्गजों की मानें तो अगर ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम के हाथों से मैच छीनना चाहती है तो उसे विराट को जल्दी-जल्दी से आउट करने की रणनीति पर काम करना होगा। क्योंकि अगर कप्तान कोहली एक बार टिक गए तो दुनिया के इस ग्रेट चेस मास्टर को आउट करना मुश्किल है।

शिखर धवन की भरपाई कौन करेगा?

शिखर धवन की भरपाई कौन करेगा?

भारतीय तूफानी बल्लेबाज शिखर धवन पहले तीन मैचों में नहीं खेल रहे हैं। ऐसे में कौन बल्लेबाज भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेगा? ये अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि रोहित शर्मा के साथ अजिंक्य रहाणे ओपनिंग कर सकते हैं। दूसरे विकल्प के तौर पर केएल राहुल मौजूद हैं लेकिन राहुल की वनडे फॉर्म अभी ठीक नहीं चल रही है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि रहाणे रोहित शर्मा के साथ भारतीय पारी की शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम 2019 वर्ल्डकप को ध्यान में रखकर टीम में बदलाव कर रही है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोहली खुद से भी ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि यहां रहाणे का पक्ष सबसे मजबूत नजर आ रहा है।

'भारत पाकिस्तान जैसा हो गया है भारत ऑस्ट्रेलिया का मैच'

'भारत पाकिस्तान जैसा हो गया है भारत ऑस्ट्रेलिया का मैच'

भारत के लिए चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान मानी जाती है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए इंग्लैंड। लेकिन पिछले कुछ समय से ऐसा माहौल बना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी गरमागरमी के साथ मैच हुए हैं। पिछले दो दशकों से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है जिसने हमें कई शीर्ष गुणवत्ता वाले मैच देखने को मिले हैं। आखिरी बार दोनों टीमों के बीच खेली गई द्विपक्षीय सीमित ओवरों की सीरीज में कुल 3,036 रन बने थे जो पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन थे। इससे पहले न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच हुई सीरीज में 3,016 रन बने थे। कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर रहम दिखाने वाले नहीं हैं। उन्होंने एक बार मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि अब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उनके दोस्त नहीं हो सकते।

भारतीय टीम में है गजब का संतुलन

भारतीय टीम में है गजब का संतुलन

ओपनिंग से लेकर मध्यक्रम व पुछल्ले बल्ल्बाजों तक भारतीय टीम में गजब का संतुलन है। इसका उदाहरण श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में देखने को मिला था जब भारतीय मध्यक्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गया। ऐसे में भारतीय पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम संभाला और जीत में अहम भूमिका निभाई थी। कई सारे ऑलराउंडर्स के चलते भारतीय टीम रनों का अंबार लगाने में कामयाब हो सकती है। भारत के पास केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल जैसे ऑलराउंडर मौजूद हैं।

नंबर वन बनने पर है दोनों टीमों की निगाहें

नंबर वन बनने पर है दोनों टीमों की निगाहें

टीम इंडिया को अगर साउथ अफ्रीका को पछाड़ कर नंबर बनना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया को 4-1 या 5-0 से सीरीज हरानी होगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया जिस जबरदस्त फॉर्म में है, उसे देखने हुए उनके लिए ये कोई मुश्किल काम नहीं है। लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया भारत को 4-1 से हरा देती है तो वह नंबर वन जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम में उसके शीर्ष दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं हैं, लेकिन स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल की मौजूदगी टीम को काफी आक्रामक बनाती है। उनके लिए वैसे भी भारत दूसरे घर की तरह है।

भारत को कोई रोक सकता है तो वह ऑस्ट्रेलिया ही है

भारत को कोई रोक सकता है तो वह ऑस्ट्रेलिया ही है

अगर कोई टीम भारत का विजयरथ रोक सकती है तो वह ऑस्ट्रेलिया है। इसका एक उदारहण हम पुणे टेस्ट के दौरान देख चुके हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ भारत में भारत के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलेंगे। ऐसे में सभी की निगाहें उन पर होंगी। स्मिथ ने 44.26 के औसत और स्ट्राइक रेट 87.48 से भारत के खिलाफ एक अविश्वसनीय 3,187 रन बनाये हैं। इसके अलावा भारत के खिलाफ भारत में डेविड वार्नर भी पहला वनडे खेलेंगे। वार्नर को भारतीय परिस्थितियों का अनुभव है। आईपीएल में वार्नर अपना तूफान मचा चुके हैं। ऐसे में एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम में इस सबसे उम्रदराज खिलाड़ी को देखने में काफी दिलचस्पी होगी।

टीमेंः-

भारत- विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (कीपर), अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, जसप्रित बूमराह, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या।

ऑस्ट्रेलिया- स्टीव स्मिथ (कप्तान), हिल्टन कार्टराइट, पैट कमिंस, एरॉन फिंच, ट्रैविस हेड, केन रिचर्डसन, मैथ्यू वेड, एडम जंपा, एशटन एगर, नाथन कॉल्टर-नाइल, जेम्स फॉल्कनर, पीटर हेन्डस्कोब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉनीज, डेविड वार्नर।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india Australia series: Match Preview of India vs australia 1st ODI match chennai
Please Wait while comments are loading...