• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Shikhar Dhawan ने तोड़ा किंग कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा भी लिस्ट में बहुत पीछे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 अगस्त: गुरुवार से भारत और जिम्बाब्वे के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज हो गया है। पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में मेजबान टीम को पूरे 10 विकेट से हराकर धूल चटाई। इस मैच में अनुभवी ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का बल्ला जमकर बोला। शानदार फॉर्म में चल रहे धवन ने 113 गेंदों पर नाबाद 81 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान शिखर ने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

ये Pujara रुकेगा नहीं.. काउंटी क्रिकेट में फिर खेली मैच जिताऊ पारी, आखिरी ओवर में जीती टीमये Pujara रुकेगा नहीं.. काउंटी क्रिकेट में फिर खेली मैच जिताऊ पारी, आखिरी ओवर में जीती टीम

किंग से आगे निकला गब्बर

किंग से आगे निकला गब्बर

दरअसल, 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद शिखर धवन भारतीय टीम के लिए 50 ओवर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। 2019 विश्व कप के बाद से गब्बर ने 52 की शानदार औसत से कुल 1094 रन बनाए हैं। उनसे पहले ये बड़ा रिकॉर्ड किंग कोहली के नाम पर दर्ज था। विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के बाद 44.08 की औसत से कुल 1058 रन बनाए थे। इस मामले में तीसरे नंबर केएल राहुल का नाम आता है, जिन्होंने लगभग 55 की औसत से कुल 930 रन जोड़े हैं।

टॉप 5 में कौन-कौन शामिल

टॉप 5 में कौन-कौन शामिल

वर्ल्ड क्रिकेट की बात की जाए तो 2019 वर्ल्ड कप के बाद वेस्टइंडीज के ओपनर शाई होप ने सबसे ज्यादा 1720 रन बनाए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर पाक कप्तान बाबर आजम (1360) का नाम आता है। बांग्लादेश के तमीम इकबाल (1203) तीसरे पायदान पर हैं।

2019 वर्ल्ड कप के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन

  • शिखर धवन : 1094 रन | 52.09 औसत
  • विराट कोहली : 1058 रन | 44.08 औसत
  • केएल राहुल : 930 रन | 54.70 औसत
  • श्रेयस अय्यर : 898 रन | 42.76 औसत
  • रोहित शर्मा : 718 रन | 44.87 औसत
धवन-गिल की शतकीय साझेदारी

धवन-गिल की शतकीय साझेदारी

धवन के अलावा जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में युवा ओपनर शुभमन गिल का बल्ला भी खूब बोला। गिल ने केवल 72 गेंदों पर 82 रन की लाजवाब पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके और एक छक्का भी लगाया। धवन और गिल ने पहले विकेट के लिए 192 रन जोड़े और टीम इंडिया को जीत दिलाकर ही मैदान से बाहर लौटे। वेस्टइंडीज सीरीज के 3 मैचों में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच दो बार शतकीय साझेदारी हुई थी।

चाहर बने मैन ऑफ द मैच

चाहर बने मैन ऑफ द मैच

इससे पहले जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 189 रन का स्कोर बनाया। पूरी टीम 41वें ओवर में ही ऑलआउट हो गई। विकेटकीपर रेगिस चकाब्वा (35) टॉप स्कोरर रहे, जबकि रिचर्ड नगारवा ने 34 रन बनाए। भारत की ओर से कमबैक कर रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर, अक्षर पटेल और प्रसिद्ध कृष्णा को 3-3 विकेच मिली। एक विकेट मोहम्मद सिराज के खाते में आई।

फरवरी के बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया का अवॉर्ड दिया गया।

Comments
English summary
IND vs ZIM: Shikhar Dhawan breaks Virat Kohli big record in first ODI
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X