• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IND vs SL: पिंक बॉल टेस्ट में अश्विन ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड, शेन वॉर्न को भी छोड़ा पीछे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में एक बार फिर से भारतीय टीम ने एकतरफा अंदाज में जीत हासिल करते हुए श्रीलंकाई टीम को क्लीन स्वीप कर दिया है। रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी टेस्ट कप्तानी के करियर का आगाज किया जिसके पहले मैच में उन्होंने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से मात दी तो वहीं पर सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने 238 रनों से जीत हासिल कर विपक्षी टीम को 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है।

IND vs SL
Photo Credit: BCCI/Twitter

भारतीय टीम के लिये इस मैच में जहां श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी में दमदार प्रदर्शन किया तो वहीं पर गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह (8 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (6 विकेट) का भी जलवा देखने को मिला। मैच की दूसरी पारी में अश्विन ने 4 विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और भारत को बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

और पढ़ें: IND vs SL: 5 साल में पहली बार गिरी कोहली की बैटिंग औसत, लगातार दूसरी पारी में विकेट के सामने फंसे

वसीम अकरम को छोड़ा पीछे

वसीम अकरम को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम की इस जीत के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना लिया है और पहले मैच में कपिल देव को पीछे छोड़ने के बाद पिंक बॉल टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को भी खास मामले में पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज 63 विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 19 मैचों में यह कारनामा किया था वहीं पर अश्विन ने महज 11 मैचों में इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

अश्विन ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड

अश्विन ने तोड़ा डेल स्टेन का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी के दौरान जब तीसरे दिन की शुरुआत के साथ धनंजय डि सिल्वा (4) का विकेट हासिल किया तो उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 440 विकेट पूरे कर लिये और साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पीछे छोड़ दिया। अब रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज बन गये हैं। इतना ही नहीं अश्विन ने महज 86वें मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल कर ली है, जबकि स्टेन ने 93 मैच में 439 विकेट चटकाने का कारनामा किया था।

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में अश्विन का अगला निशाना वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज कर्टनी वॉल्स होंगे, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के दौरान 519 विकेट हासिल किये थे। वहीं भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में अश्विन पहले ही दूसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं और अब सिर्फ अनिल कुंबले (619) से पीछे रह गये हैं।

शेन वॉर्न को भी छोड़ा पीछे

शेन वॉर्न को भी छोड़ा पीछे

अश्विन ने इस मैच में 4 विकेट हासिल करने के साथ ही एक खास लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न को पीछे छोड़ दिया है और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम की बराबरी कर ली है। अश्विन ने डिसिल्वा के विकेट के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शेन वॉर्न को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपने करियर में 59 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेजा था। वहीं अश्विन ने डिसिल्वा के बाद 3 विकेट और हासिल किये और इस फेहरिस्त में चौथे पायदान पर पहुंच गये हैं।

इस फेहरिस्त में भारत के अनिल कुंबले (18 टेस्ट, 74 विकेट), पाकिस्तान के सईद अजमल (14 टेस्ट, 66 विकेट), पाकिस्तान के वसीम अकरम (19 टेस्ट, 63 विकेट) और भारत के रविचंद्रन अश्विन (11 टेस्ट, 63 विकेट) का नाम भी शामिल है।

Comments
English summary
IND vs SL R Ashwin Surpasses Dale Steyn Shane warne in huge record in Pink ball test
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X