India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

बुमराह ने एक ओवर में 35 रन ठोक तोड़ा लारा का रिकॉर्ड, भारत ने पहली पारी में बनाए 416 रन

|
Google Oneindia News

एजबेस्टन, 2 जुलाई: इंग्लैंड के चल रहे पांचवें टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में शानदार स्कोर खड़ा कर लिया है। टीम इंडिया ने पहले दिन के स्कोर 7 विकेट पर 338 रनों से आगे खेलते हुए दूसरे दिन रवींद्र जडेजा का शतक, बुमराह का बैटिंग में तूफान और जेम्स एंडरसन के 5 विकेट देखे। इसके साथ ही भारत की पहली पारी 416 रनों पर आउट हो गई है। कल के दिन जहां पंत और जडेजा की साझेदरी ने रिकॉर्ड बनाया था तो आज के दिन बुमराह ने एक ओवर में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

जडेजा और पंत दोनों के शतक

जडेजा और पंत दोनों के शतक

इससे पहले भारत की इस पारी के हीरो ऋषभ पंत ने पहले ही दिन 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर भारत की अच्छी स्थिति सुनिश्चित कर दी थी। उन्होंने जडेजा के साथ मिलकर 222 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत का स्कोर 7 विकेट खोकर 338 रन था।

दूसरे दिन फिर मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के बीच 48 रनों की शानदरा साझेदारी देखने को मिली। इस दौरान रवींद्र जडेजा ने अपना तीसरा टेस्ट पूरा किया। तब तक शमी ब्रॉड की गेंद पर 16 रनों के स्कोर के साथ चलते बने थे।

194 गेंदों पर 104 रनों की शानदार पारी खेली

194 गेंदों पर 104 रनों की शानदार पारी खेली

जडेजा के पास सिवाए शॉट के लिए जाने के कोई चारा नहीं बचा था और उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर यही करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया। क्लीन बोल्ड हुए जडेजा ने 194 गेंदों पर 104 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने 13 चौके लगाए।

यह जेम्स एंडरसन का चौथा विकेट था। इस समय जब भारत के 400 की उम्मीद फीकी लग रही थी तब ब्रॉड के 18वें ओवर में बुमराह ने ऐसी धुनाई की कि गेंदबाज को जल्दी से भूलेगी नहीं। बुमराह ने जबरदस्त हिटिंग के साथ भारत का स्कोर तुरंत 400 पार हो गया।

बुमराह ने उड़ाए ब्रॉड के छक्के

बुमराह ने उड़ाए ब्रॉड के छक्के

इस ओवर में कुल मिलाकर 35 रन बने। ब्रॉड ही वो गेंदबाज हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह के हाथों एक ओवर में 36 रन पिटवाए थे। उनको एक बार फिर उस दौर की याद बुमराह ने ताजा करा दी।

यह टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड बन गया है। एक ओवर में 35 रन बनाए गए जबकि इससे पहले 2003 में ब्रायन लारा ने 28 रन बनाए थे। वह रिकॉर्ड टूट गया है।

यह ओवर कुछ इस प्रकार रहा-

यह ओवर कुछ इस प्रकार रहा-

यह ओवर कुछ इस प्रकार रहा- पहली गेंद चौके के लिए गई। दूसरी पर 5 वाइड के रन बने। फिर अगली गेंद नो बॉल थी और उस पर छक्का लगा। अगली गेंद पर फिर चौका लगा। इसके बाद तीसरी गेंद पर भी चौका लगा। चौथी और पांचवी पर क्रमशः चौका और छक्का लगा। अंतिम गेंद पर एक रन लिया गया। इस तरह कुल 35 रन बने और वर्ल्ड रिकॉर्ड भी।

इतना ही नहीं बुमराह ने एक ओवर में 29 रन बैट से बनाए हैं जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।

बुमराह 16 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे क्योंकि जेम्स एंडरसन ने मोहम्मद सिराज को 2 रनों के स्कोर पर चलता करके पारी का 5वां शिकार लपका।

ऋषभ पंत की तारीफ करके भी फंसे वॉन, बात ऐसी कही, फैंस ने फिर लगा दी क्लासऋषभ पंत की तारीफ करके भी फंसे वॉन, बात ऐसी कही, फैंस ने फिर लगा दी क्लास

Comments
English summary
IND vs ENG: Jasprit Bumrah breaks Brian Lara record by smashing 35 runs in an over, India makes 416 runs
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X