India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

इंग्लैंड की जीत में Joe Root ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी… विराट, वॉर्नर, पोंटिंग सबको पीछे छोड़ा

|
Google Oneindia News

एजबेस्टन, 5 जुलाई: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन, बर्मिंघम में खेला गया रिशेड्यूल पांचवां टेस्ट मैच इंग्लैंड ने 7 विकेट से जीत लिया है। मेजबान टीम के सामने 378 रन का टारगेट था, जिसे टीम बहुत ही आसानी से केवल 76.4 ओवर में सिर्फ 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जीत के साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। इंग्लैंड की शानदार जीत में पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने लाजवाब बल्लेबाजी करते हुए 173 गेंदों पर नाबाद 142 रन की पारी खेली। उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने भी जोरदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 114 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 269 रन जोड़े। चलिए डालते एक नजर अंतिम दिन के खेल में बने कुछ अहम रिकॉर्ड्स पर...

ये भी पढ़ें- रूट की मास्टरक्लास, बेयरस्टो की हनक के सामने भारत फेल, 5वां टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने ड्रा की सीरीजये भी पढ़ें- रूट की मास्टरक्लास, बेयरस्टो की हनक के सामने भारत फेल, 5वां टेस्ट जीतकर इंग्लैंड ने ड्रा की सीरीज

कोहली से आगे निकले रूट

कोहली से आगे निकले रूट

चौथी पारी में यादगार शतक लगाने के साथ ही जो रूट ने रिकॉर्ड्स की बारिश भी कर डाली। टेस्ट क्रिकेट में उनका ये 28वां शतक रहा और इसके साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) से भी आगे निकल गए। कोहली और स्मिथ ने इस फॉर्मेट में 27-27 शतक लगाए हैं। बता दें कि भारत के खिलाफ जो रूट का ये 9वां और इस साल पांचवां टेस्ट शतक रहा।

वॉर्नर को भी पछाड़ा

वॉर्नर को भी पछाड़ा

जो रूट एक्टिव प्लेयर्स में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। रूट का तीनों फॉर्मेट में ये कुल 44वां शतक रहा। इस शतक के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर (43) को भी पीछे छोड़ दिया। एक्टिव खिलाड़ियों में फिलहाल सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर दर्ज है। कोहली ने अभी तक कुल 70 शतक जमाए हैं।

कोहली (70), रूट (44) और वॉर्नर (43) के बाद चौथे नंबर पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (41) और पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (38) का नाम आता है।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक

जो रूट टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। भारत के खिलाफ उनका इस फॉर्मेट में ये 9वां शतक रहा। इससे पहले ये बड़ा रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग (8) के नाम पर दर्ज था। वेस्टइंडीज विवियन रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और विंडीज के ही गैरी सोबर्स ने भी भारत के खिलाफ टेस्ट में 8-8 शतक लगाए हैं।

बेयरस्टो भी कम नहीं

बेयरस्टो भी कम नहीं

रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) का बल्ला भी जमकर बोला। उन्होंने 145 गेंदों पर 114 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में ये जॉनी का 12वां, भारत के खिलाफ दूसरा और इस साल छठा शतक रहा। इससे पहले इसी मैच की पहली पारी में भी उन्होंने 106 रन बनाए थे। इस साल बेयरस्टो कमाल की फॉर्म में है। अभी तक खेले 8 मैचों में वह 76.46 की औसत से कुल 994 रन बना चुके हैं।

भारत के खिलाफ सबसे बड़ा चेज

भारत के खिलाफ सबसे बड़ा चेज

इंग्लैंड टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा टारगेट हासिल करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने इस मैच में 378 रन का लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम पर दर्ज था। कंगारू टीम ने साल 1997 में भारत के खिलाफ 339 रन चेज किए थे। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज का नाम आता है, जिन्होंने 1987 में 276 का टारगेट अपने नाम किया था। साथ ही इस मैदान पर भी ये सबसे बड़ा टारगेट हासिल किया गया।

इतना ही नहीं इंग्लैंड दुनिया की पहली ऐसी टीम भी बन गई है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार बार 250 से अधिक का टारगेट हासिल किया है।

Comments
English summary
ind vs eng final test joe root breaks virat kohli record
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X