India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'मैं बोर हो रहा हूं, कुछ अलग ट्राई करो', शास्त्री ने याद की वो बात जिसके बाद पंत की आंखें चमक उठी

|
Google Oneindia News

एजबेस्टन, 2 जुलाई: भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारियों में एक खेली। एजबेस्टन टेस्ट मैच के पहले ही दिन यह कारनामा तब हुआ जब पंत ने 111 गेंदों पर देखते ही देखते 146 रनों की बड़ी पारी खेली। इस पारी के बाद दुनिया भर से ऋषभ पंत के लिए तारीफों का पुलिंदा लग चुका है और उनके हेड कोच रवि शास्त्री ने पंत के साथ हुई अपनी एक पुरानी बातचीत को भी याद किया है।

जिम्मी एंडरसन की गेंद पर भी गजब की शॉट

जिम्मी एंडरसन की गेंद पर भी गजब की शॉट

पंत ने अपनी पारी के दौरान कई तरह के शॉट लगाए जो देखने में बहुत ही दर्शनीय थे, दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ। उन्होंने जिम्मी एंडरसन की गेंद पर भी गजब की शॉट खेलें, जबकि यह दिक्कत गेंदबाज तीन भारतीय बल्लेबाजों को अपना शिकार बना चुका था पर पंत अपने ही अंदाज में थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहले भी जिमी पर रिवर्स स्वीप खेलकर सबको चौकाया है। इस दौरान स्काई स्पोर्ट्स पर कमेंट्री कर रहे रवि शास्त्री ने पंत के साथ हुए एक बातचीत को याद किया।

ऋषभ पंत इस पारी से पहले अपनी फॉर्म से जूझते रहे थे

ऋषभ पंत इस पारी से पहले अपनी फॉर्म से जूझते रहे थे

शास्त्री बोले, "पिछले साल में ऋषभ पंत से बात कर रहा था और मैंने कहा, 'मैं तुम्हें बार-बार एक ही अंदाज में विकेट फेंकता देख कर बोर हो गया हूं। क्या तुम बोर नहीं होते? तो तुम कुछ अलग क्यों नहीं ट्राई करते, कुछ हटकर कोशिश करो जैसे कि रिवर्स स्वीप।' और मैंने देखा कि उसकी आंखें चमक उठी हैं। खिलाड़ी की काबिलियत को सपोर्ट करना बहुत जरूरी होता है।"

ऋषभ पंत इस पारी से पहले अपनी फॉर्म से जूझते रहे थे और वे आईपीएल में भी टॉप क्लास बैटिंग में नहीं दिखाई दिए। यहां तक कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई पांच मैचों की T20 सीरीज में भी है बल्लेबाज थोड़ा लड़खड़ाता हुआ नजर आया लेकिन तब उनके ऊपर कप्तानी का अतिरिक्त भार भी डाल दिया गया था।

पंत के शॉट स्टाइल की तारीफ

पंत के शॉट स्टाइल की तारीफ

अब जिस तरह से ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है वह उल्लेखनीय है, उसकी चर्चा होती रहेगी और यह आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि पंत क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के माहिर आक्रामक बल्लेबाज है। इंग्लैंड के खिलाफ आया शतक इस फॉर्मेट में उनका पांचवा टेस्ट शतक था। शास्त्री ने टेस्ट करियर में पंत के शॉट स्टाइल की तारीफ करते हुए कहा, "उन्होंने जैक लीच को कुछ मौकों पर रिवर्स स्वीप किया। यहां तक कि अगले टेस्ट मैच में उन्होंने जेम्स एंडरसन के साथ भी यही किया। एक कदम और आगे बढ़कर जोफ्रा आर्चर को सफेद गेंद क्रिकेट में रिवर्स स्वीप कर दिया जो दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में है।"

पंत ने जैसे पारी को संवारा वह खास था- शास्त्री

पंत ने जैसे पारी को संवारा वह खास था- शास्त्री

अनुभवी रवि शास्त्री इस बात को देखकर खुश है कि इंग्लैंड के खिलाफ सबसे पहली गेंद का सामना करने से ही अपनी पारी को संभालते हुए दिखाई दिए। उन्होंने परिस्थिति का आकलन किया और फिर अपने खेल को शुरू कर दिया। एक बार जब वे अपने रंग में आ गए तो उन्होंने अपने अंदाज में गेंद को स्कोर के लिए भेजना शुरू किया जो देखने में काफी दर्शनीय था।

वो ये जानता था कि वह क्या कर रहा है

वो ये जानता था कि वह क्या कर रहा है

शास्त्री कहते हैं, पंत ने इस टाइम बर्बाद नहीं किया। जिस तरीके से भारी आज उसने पारी सजाई है, मैं उसको देख कर खुश हूं। वह शुरू में बड़े शॉट खेलने के लिए तैयार नहीं था। यहां तक कि जब एंडरसन के खिलाफ हाथ खोलने लगा तो भी वो ये जानता था कि वह क्या कर रहा है और वह वो किस तरह का प्लेयर है। उसने विपक्षी खिलाड़ियों पर दबाव डाल दिया।

पंत की पारी के दम पर भारतीय टीम दिन का खेल समाप्त होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 338 रन बना चुकी है। रवींद्र जडेजा 83 रन बनाकर मोहम्मद शमी के साथ क्रीज पर टिके हुए हैं।

'ऋषभ पंत; भारत का सर्वकालिक महानतम विकेटकीपर बल्लेबाज, वो अभी 25 साल का भी नहीं है''ऋषभ पंत; भारत का सर्वकालिक महानतम विकेटकीपर बल्लेबाज, वो अभी 25 साल का भी नहीं है'

Comments
English summary
IND vs ENG, 5th Test: Ravi Shastri reveals how Rishabh Pant unorthodox style shot has started
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X