आज लगान वसूलेंगी भारत की बेटियां, वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ंत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लॉर्ड्स। आईसीसी महिला विश्वकप 2017 का फाइनल मैच भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा।

महिला विश्वकप 2017: क्रिकेटर नहीं डांसर बनना चाहती थी इंडियन कैप्टन मिताली राज

भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नजरें कल यहां इंग्लैंड के खिलाफ महिला विश्व कप का फाइनल जीतकर इतिहास रचने पर होंगी।

भारत के लिए लकी है लॉर्ड्स

भारत के लिए लकी है लॉर्ड्स

मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में छह बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर अपनी क्षमता का सबसे बड़ा सबूत पेश किया है। गौरतलब है कि भारतीय महिला टीम अभी तक एक बार भी विश्वकप नहीं जीत पाई है। केवल 2005 में फाइनल तक का सफर तय किया था। जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। जिस ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर फाइनल खेला जाएगा वहां भारतीय पुरुष टीम इतिहास रच चुकी है। भारतीय पुरूष टीम ने 1983 में लॉर्ड्स में ही अजेय मानी जाने वाली वेस्टइंडीज की टीम को हराकर अपना पहला विश्व कप जीता था।

Women World Cup : India takes on England in final match at Lord's, Match Preview । वनइंडिया हिंदी
मिताली और झूलन के लिए खास है ये फाइनल

मिताली और झूलन के लिए खास है ये फाइनल

आपको बता दें कि दूसरी बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम में कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। ये दोनों खिलाड़ी 2005 में उप विजेता टीम का हिस्सा थीं। देखा जाए तो ये फाइनल इन दोनों खिलाड़ियों का आखिरी विश्वकप होगा। वनडे में दुनिया की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली भारतीय कप्तान मिताली राज ने कहा, "मेरे लिए और झूलन के लिए यह काफी विशेष है क्योंकि 2005 टूर्नामेंट में खेलने वाली हम ही दो खिलाड़ी हैं जो अब भी टीम के साथ हैं और हमारे लिए यह 2005 में पहुंचने की तरह है।"

मंधाना से प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद

मंधाना से प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद

अगर भारत इंग्लैंड को हराकर विश्वकप जीतता है तो वह ऐसा करने वाला चौथी देश बनेगा। इससे पहले महिला विश्वकप में अब तक सभी खिताब इंग्लैंड (3), आस्ट्रेलिया (6) और न्यूजीलैंड (1) की झोली में गए हैं। अगगर खिलाड़ियों की बात करें तो मिताली राज ने हर मोर्चे पर टीम की अगुआई की है। वह 392 रन के साथ आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी 404 के बाद टूर्नामेंट की दूसरी सबसे सफल बल्लेबाज हैं। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पहले दो मैचों की फार्म को दोहराने में नाकाम रही हैं लेकिन हरमनप्रीत कौर ने सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की तूफानी पारी खेली। जिससे कहा जा सकता है कि भारतीय टीम किसी एक खिलाड़ी के भरोसे नहीं है।

इंग्लैंड ने हार के बाद बदला है खेल

इंग्लैंड ने हार के बाद बदला है खेल

विश्वकप 2017 के अपने पहले ही मैच में भारत ने इंग्लैंड को 35 रनों से हराया था। इस मैच में स्मृति ने 90 रन की पारी खेली थी और टीम को उनसे इस प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी। गेंदबाजी में झूलन गोस्वामी और राजेश्वरी गायकवाड़ विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रही हैं। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड ने भारत से हारने के बाद एक भी मैच नहीं गंवाया है। इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर दो विकेट की रोमांचक जीत के साथ खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है।

टीमें इस प्रकार हैं:

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णमूर्ति मोना मेशराम, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेरी गायकवाड़, पूनम यादव, नुजहत प्रवीन और स्मृति मंधाना।

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्युमोंट, कैथरीन ब्रंट, जाजर्यिा एलविस, जेनी गुन, एलेक्स हर्टले, डेनियल हेजेल, बेथ लेंगस्टन, लारा मार्श, आन्या श्रुबशोल, नताली शिवर, सारा टेलर, फ्रेन विल्सन, डेनियल वाट और लारेन विनफील्ड।

समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
icc women world cup 2017: Match preview of India vs England Final
Please Wait while comments are loading...