• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ICC Awards: किन-किन खिलाड़ियों ने जीता क्रिकेट का सबसे बड़ा अवॉर्ड, ये है धुरंधरों की पूरी लिस्ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्लीः आईसीसी अवॉर्ड्स क्रिकेट में मिलने वाले सबसे बड़े पुरस्कार होते हैं जो 1 साल में पुरुष और महिला इंटरनेशनल मैचों में किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिए जाते हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट होते हैं और यह अवार्ड हर फॉर्मेट में खिलाड़ियों और बाकी लोगों के प्रदर्शन के ऊपर दिए जाते हैं। ICC अवॉर्ड की प्रतिष्ठा इस खेल में सबसे ऊंची है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने साल 2021 के लिए भी अपने अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है।

ICC Awards 2021-

ICC Awards 2021-

बीते साल की बात करें तो यहां काफी शानदार क्रिकेट देखने को मिला जहां पर आईसीसी का पुरुष T20 वर्ल्ड कप हुआ महिला क्रिकेट में मल्टी फॉर्मेट गेम देखने को मिले और कई सारी असाधारण परफॉर्मेंस भी देखने को मिली। देखते हैं आईसीसी अवार्ड को पाने वाले कौन-कौन से खिलाड़ी हैं और उन्होंने किस तरह का प्रदर्शन इस पुरस्कार को हासिल करने के लिए किया था।

आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर- मराइस इरास्मुस

आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर- मराइस इरास्मुस

इरास्मुस ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ICC T20 वर्ल्ड कप फाइनल में भी अंपायरिंग की थी। उन्होंने इस पेशे को लगातार सम्मानित बनाने का काम किया है और आगे बढ़कर अंपायरों का नेतृत्व किया है।

टी 20 विश्व कप फाइनल के अलावा, इरास्मस ने 2021 में तीनों प्रारूपों में 20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में अंपायरिंग की है।

'पुष्पा' की खुमारी में क्रिकेट जगत, श्रीवल्ली गाने पर डांस करने से खुद को रोक नहीं पाए सुरेश रैना'पुष्पा' की खुमारी में क्रिकेट जगत, श्रीवल्ली गाने पर डांस करने से खुद को रोक नहीं पाए सुरेश रैना

वनडे प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड-

ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर - मोहम्मद रिजवान (पाकिस्तान)

रिजवान ने 29 मैचों में 73.66 की औसत से एक शतक के साथ 1326 रन बनाए और 24 शिकार विकेट के पीछे से किए।

रिजवान ने T20 विश्व कप के पहले मैच में भारत के खिलाफ केवल 55 गेंदों में नाबाद 79 रन बनाकर टीम इंडिया को हराने में सबसे अहम भूमिका निभाई और प्रतियोगिता में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

ICC महिला T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर - टैमी ब्यूमोंट (इंग्लैंड)

टैमी ब्यूमोंट ने नौ मैचों में 33.66 की औसत से तीन अर्धशतकों के साथ 303 रन बनाए।

अपने देश के लिए रनों की बौछार करते हुए ब्यूमोंट न्यूजीलैंड के खिलाफ विदेशी श्रृंखला में प्लेयर ऑफ द सीरीज थीं।

ICC इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC इमर्जिंग मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर - जानेमन मालन (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका के प्रतिभाशाली बल्लेबाज जानेमन मलान को आईसीसी मैन्स इमरजिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला है जिसका मतलब होता है साल का सबसे उभरता हुए क्रिकेटर। उन्होंने साल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने 17 इंटरनेशनल मुकाबलों में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाते हुए 101.85 के तूफानी स्ट्राइक रेट से 715 रन बनाए हैं।

मलान ने 2021 में 8 वनडे और 9 टी20 मुकाबले खेले लेकिन ये वनडे मुकाबले थे जिनमें उनका प्रदर्शन जमकर निखरा। उन्होंने टी20 में कुछ बढिया पारियां खेलने के बाद आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 177 रनों की पारी खेली जो वनडे क्रिकेट के इतिहास में दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेली गई सबसे बड़ी चौथी पारी है। उन्होंने फिर श्रीलंका के खिलाफ भी 121 रनों की पारी खेली।

वामिका की फोटो वायरल होने से कोहली-अनुष्का परेशान, मैच के बाद दोनों ने लिखा ये मैसेजवामिका की फोटो वायरल होने से कोहली-अनुष्का परेशान, मैच के बाद दोनों ने लिखा ये मैसेज

ICC इमर्जिंग विमेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर - फातिमा सना (पाकिस्तान)

फातिमा सना ने 16 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.95 की औसत से 24 विकेट और 16.50 की औसत से 165 रन बनाए।

20 वर्षीय पाकिस्तानी तेज गेंदबाज फातिमा सना ने 2021 में अपने हरफनमौला प्रयासों से सभी को प्रभावित किया। वह एक गेंदबाज के रूप में विकेट लेने की क्षमता और आसानी से रन बनाने की क्षमता के कारण पाकिस्तान की एकदिवसीय और टी20 टीम की अहम सदस्य बन चुकी हैं।

ICC एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - जीशान मकसूद (ओमान)

कई खिलाड़ी इस दौरान रेस में थे लेकिन उनमें ओमान के जीशान मकसूद को उनकी शानदार उपलब्धियों और साल 2021 में यादगार प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड दिया गया।

जीशान ने पिछले साल बल्ले और गेंद दोनों के साथ बढ़िया प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने 31.60 के औसत से 316 रन बनाए थे और साथ ही, 13 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 18.80 के औसत से 21 विकेट भी दर्ज किए थे। उनकी बाएं हाथ की स्पिन बॉलिंग के साथ मध्य-क्रम के बैटिंग योगदान ने उन्हें ICC मेन्स एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का नाम दिया।


ICC महिला एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - एंड्रिया-मे जेपेडा (ऑस्ट्रिया)

जेपेडा ने आठ T20I में 51.57 के औसत और 102.55 के स्ट्राइक-रेट से 361 रन बनाए जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं।

जेपेडा विशेष रूप से बेल्जियम के खिलाफ बहुत ही विनाशकारी फॉर्म में थीं। तब उन्होंने तीन मैचों में एक शतक सहित 50+ स्कोर बनाया

 ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर

ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर

ICC मेन्स ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर - बाबर आजम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के कप्तान ने छह मैचों में दो शतकों के साथ 67.50 की औसत से 405 रन बनाए।

बाबर आजम ने भले ही 2021 में केवल छह एकदिवसीय मैच खेले हों, लेकिन उन्होंने इस साल पाकिस्तान द्वारा खेली गई दो श्रृंखलाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ICC महिला ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर - लिजल ली (दक्षिण अफ्रीका)

ली ने 11 मैचों में 90.28 की औसत से 632 रन, एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए।

लिजेल ली इस साल एकदिवसीय मैचों में अपनी खुद की एक अलग ही लीग में थीं और बाकी खिलाड़ियों से एकदम अलग दिख रही थीं। वे वनडे प्रारूप में 2021 में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं।

ICC मेन्स टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - जो रूट (इंग्लैंड)

ICC मेन्स टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर - जो रूट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के मासूम शक्ल वाले कप्तान ने 15 मैचों में छह शतकों के साथ 1708 रन बनाकर अपनी टीम से बिल्कुल हटकर काम किया क्योंकि पिछला इंग्लैंड के लिए टेस्ट फॉर्मेट में काफी खराब रहा था।

रूट एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट क्रिकेट में 1700 से अधिक रन बनाने वाले इतिहास के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे आगे सिर्फ मोहम्मद युसूफ और सर विवियन रिचर्ड्स खड़े हैं।

आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर

आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर

आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर (राचेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी) - स्मृति मंधाना (भारत)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर स्मृति मंधाना साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर घोषित की गईं। यह दूसरा मौका आया है, जब आईसीसी से स्मृति को यह सम्मान मिला है। इससे पहले 2018 में उन्होंने पहली बार 'आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द ईयर' का पुरस्कार जीता। इसी के साथ मंधाना दो बार यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। इससे पहले झूलन गोस्वामी ने 2007 में एक बार यह अवॉर्ड जीता था।

स्मृति ने पिछले साल खेल के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया था। स्मृति ने पिछले साल कुल 22 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे, जिसमें 38.86 की औसत से 855 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए हैं।

ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर-

ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर (सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी) - शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान)

आने वाले भविष्य में दुनिया की सबसे बड़ी तेज गेंदबाजी उम्मीद में एक माने जा रहे शाहीन अफरीदी 36 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 22.20 की औसत से 78 विकेट लेकर तूफान साबित हुए जिसमें उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े 6/51 हैं।

खेल के तीनों प्रारूपों में कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों को उड़ाते हुए 2021 के दौरान लंबे पाकिस्तानी तेज ने अपने स्पैल से आग लगा दी। यह उनके लिए टेस्ट और T20I में याद रखने के लिए एक वर्ष था। उनका जोशीला प्रदर्शन संयुक्त अरब अमीरात में ICC पुरुष T20 विश्व कप के दौरान अपने चरम पर पहुंच गया, जहां उन्होंने अपनी तेज गति और कौशल से सभी को प्रभावित किया।

Comments
English summary
ICC Awards: Which players won cricket's biggest award by performing top, here is complete list
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X