• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानें किसे मिला है 2021 का आखिरी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड, ICC ने जारी किया विजेता का नाम

|
Google Oneindia News
ICC
Photo Credit: ICC/Twitter

नई दिल्ली। साल 2021 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने हर महीने खेल के मैदान पर खिलाड़ियों की ओर से किये जाने वाले अद्भुत प्रदर्शन का जश्न मनाने के लिये एक नये अवॉर्ड का ऐलान किया जिसे प्लेयर ऑफ द मंथ का नाम दिया गया। इस पुरस्कार को हर महीने महिला और पुरुष कैटेगरी से चुने गये 3 खिलाड़ियों को वोटिंग के आधार पर दिया जाता है। इसी के तहत आईसीसी ने साल 2021 के दिसंबर महीने के लिये तीन खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिये नॉमिनेट किया था जिसमें भारत के मयंक अग्रवाल, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल का नाम शामिल रहा।

सोमवार को आईसीसी ने आखिरकार 2021 के आखिरी प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के विजेता के नाम का ऐलान कर दिया और बताया कि भारत के खिलाफ मुंबई में खेले गये टेस्ट में इतिहास रचने वाले कीवी ऑफ स्पिनर एजाज पटेल को यह सम्मान दिया गया है। एजाज पटेल ने वानखेड़े के मैदान पर खेले गये सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 14 विकेट हासिल किये थे और एक ही पारी में 10 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने थे।

और पढ़ें: IPL 2022: अहमदाबाद ने अय्यर को दिखाया ठेंगा, हार्दिक पांड्या बनेंगे कप्तान, नेहरा भी करेंगे वापसी

एजाज पटेल से पहले यह कारनामा भारत के अनिल कुंबले और इंग्लैंड के जिम लेकर कर चुके हैं। एजाज पटेल के अलावा प्लेयर ऑफ द अवॉर्ड के लिये मयंक अग्रवाल को भी नॉमिनेट किया गया था जिन्होंने इस मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक ठोंककर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था। वहीं पर ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क को एशेज सीरीज के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिये इस पुरस्कार के लिये नॉमिनेट किया गया था।

हालांकि फैन्स और ज्यूरी का मानना रहा कि भले ही एजाज पटेल की गेंदबाजी से उनकी टीम को जीत हासिल नहीं हो पायी हो लेकिन यह क्रिकेट इतिहास का वो कारनामा है जिसे सेलिब्रेट करना जरूरी है। एजाज पटेल के लिये यह किसी सपने से कम नहीं था क्योंकि मुंबई में जन्मे इस खिलाड़ी ने अपना पहला भारतीय दौरा करते हुए घरेलू मैदान पर इतिहास का वो कारनामा किया जो कि कई दशकों में एक बार होता है।

और पढ़ें: IND vs SA: आखिरी टेस्ट में द्रविड़ का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली, क्या खत्म हो पायेगा शतक का सूखा

वोटिंग प्रक्रिया का हिस्सा रहे साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जेपी डुमिनि ने कहा कि पटेल ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है जिसका सम्मान किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा,' यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। एक पारी में 10 विकेट हासिल करने के रिकॉर्ड का जश्न तो मनाया ही जाना चाहिये। इसमें कोई शक नहीं कि एजाज का प्रदर्शन ऐसा रिकॉर्ड है जिसे कई सालों तक याद रखा जायेगा।'

आपको बता दें कि एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड की टीम के लिये अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं और 43 विकेट चटका लिये हैं। इस दौरान उन्होंने 3 बार 5 विकेट हॉल और एक बार 10 विकेट हॉल अपने नाम किया है।

Comments
English summary
ICC Announces Player of the Month award for December 2021 know Who won Ajaz Patel mayank Agarwal or Mitchel starc
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X