India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या टीम इंडिया पर बोझ बन गए हैं Virat Kohli? कप्तानी छोड़ने के बाद भी नहीं दिखा प्रदर्शन पर असर

|
Google Oneindia News

स्पोर्ट्स डेस्क, 6 जुलाई: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेला गया रिशेड्यूल पांचवां टेस्ट मैच इंग्लैंड ने एकतरफा अंदाज में 7 विकेट से जीत लिया। पहले 3 दिन इंग्लैंड पर दबाव बनाने वाली टीम इंडिया ने आखिरी दो दिन बहुत ही निराशाजनक खेल दिखाया। भारत की इस हार के बाद एक बार फिर से पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की खराब फॉर्म पर सवालियां निशान खड़े हो गए हैं। एजबेस्टन टेस्ट की दोनों पारियों में किंग कोहली का बल्ला खामोश नजर आया।

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड की जीत में Joe Root ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी... विराट, वॉर्नर, पोंटिंग सबको पीछे छोड़ाये भी पढ़ें- इंग्लैंड की जीत में Joe Root ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी... विराट, वॉर्नर, पोंटिंग सबको पीछे छोड़ा

अब कोहली के लिए आगे क्या...

अब कोहली के लिए आगे क्या...

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में वह 19 गेंदों में 11 रन बनाकर मैथ्यू पॉट्स की गेंद पर बोल्ड हुए, जबकि दूसरी पारी में 44 गेंदों पर 20 रन बनाकर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अपना विकेट दे बैठे। सिर्फ इस मैच में नहीं बल्कि लंबे समय से विराट की फॉर्म कुछ खास नहीं रही है। चलिए कुछ प्वॉइंट्स के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि क्या वाकई में विराट कोहली अब टीम पर बोझ बन चुके हैं...

2019 के बाद से औसत बहुत खराब

2019 के बाद से औसत बहुत खराब

साल 2019 के बाद टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली का औसत बहुत खराब रहा है। 2011ं में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले कोहली की औसत 2012 से 2019 तक लगातार 40 से ऊपर रही, लेकिन पिछले 3 सालों में मानो उनके प्रदर्शन को किसी की नजर सी लग गई। 2020 में उन्होंने 3 टेस्ट मैचों में 19.33 की साधारण सी औसत से कुल 116 रन बनाए। पिछले साल भी 11 मैचों में भी उनका औसत सिर्फ 28.21 का रहा और विराट के बल्ले से 19 पारियों में कुल 536 रन निकले। इस साल भी पूर्व कप्तान ने 4 टेस्ट खेले हैं 31.43 की औसत से 220 रन बनाए हैं।

3 साल से शतक का इंतजार

3 साल से शतक का इंतजार

विराट कोहली ने पिछले 3 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट तो दूर की बात है, IPL में भी कोई शतक नहीं जमाया है। IPL, वनडे, टेस्ट और T20I को मिलाकर कुल पिछले 115 मैचों में विराट के बल्ले और फैंस को शतक का इंतजार है। अपने करियर के शुरुआती 11 सालों में कोहली ने सीरीज दर सीरीज शतक लगाए। देखते ही देखते उनके शतकों की संख्या 70 तक पहुंच गई। सभी का यहीं कहना था कि वह सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड बहुत ही आसानी से तोड़ देंगे, लेकिन अब तो 71वां शतक आ जाए वही काफी है।

विराट ने अपना आखिरी शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए डे-नाइट टेस्ट में जमाया था। तब उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स पर 136 रन की पारी खेली थी।

एजबेस्टन में बुमराह की मेहनत पर फिरा पानी, ऋषभ पंत ने दो ओवर में गंवाए 2 रिव्यूएजबेस्टन में बुमराह की मेहनत पर फिरा पानी, ऋषभ पंत ने दो ओवर में गंवाए 2 रिव्यू

कप्तानी छोड़ने का भी फायदा नहीं दिखा

कप्तानी छोड़ने का भी फायदा नहीं दिखा

पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने T20I की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। बाद में साउथ अफ्रीका दौरे के लिए बीसीसीआई ने उनसे वनडे की कप्तानी भी ले ली और टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद उन्होंने इस फॉर्मेट से भी कमान छोड़ दी। कोहली का कहना था वो लीडरशिप के बोझ को हटाकर वह अपने खेल पर फोकस करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा दिखा नहीं।

कोहली कई बार बढ़िया लय में नजर आए, लेकिन फिर वही बाहर जाती हुई गेंदों पर अपना विकेट गंवा बैठे। कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली ने तीनों फॉर्मेट के 11 मैचों में कुल 323 रन बनाए। इस दौरान 13 पारियों में उनके बल्ले से केवल 2 फिफ्टी देखने को मिली।

कोहली को आराम की जरूरत

कोहली को आराम की जरूरत

विराट कोहली की खराब फॉर्म को देखते हुए क्रिकेट के कई जानकार उनको इस खेल से ब्रेक लेने तक की सलाह दे चुके हैं। हाल ही में IPL सीजन 15 के दौरान कोहली को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रेट ली ने कहा था कि, ''हो सकता है कोहली के लिए अभ्यास में वापस जाने और कुछ चीजों पर काम करने का मौका हो और शायद क्रिकेट से आराम करने से भी उन्हें फायदा होगा। विराट को कुछ समय के लिए खेल से दूर रहकर दिमाग को तरोताजा करना चाहिए।''

Comments
English summary
Has Virat Kohli become a burden on Team India?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X