India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

एजबेस्टन में Team India की जीत पक्की, 55 साल बाद बदलेगा इतिहास

|
Google Oneindia News

एजबेस्टन, 3 जुलाई: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन, बर्मिंघम में रिशेड्यूल पांचवां टेस्ट मैच खेला जा रहा। जहां टीम इंडिया (Team India) ने मैच में अपनी पकड़ को काफी मजबूत कर लिया है। पहली पारी में भारतीय टीम 416 के स्कोर पर ऑलआउट हुई और दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की आधी टीम 83 के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी। मुकाबले में फिलहाल भारत का पलड़ा वाकई में भारी नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें- स्टुअर्ट ब्रॉड के शर्मनाक रिकॉर्ड का साउथ अफ्रीका में भी उड़ा मजाक, वायरल हुआ पूर्व खिलाड़ी का ट्वीटये भी पढ़ें- स्टुअर्ट ब्रॉड के शर्मनाक रिकॉर्ड का साउथ अफ्रीका में भी उड़ा मजाक, वायरल हुआ पूर्व खिलाड़ी का ट्वीट

17वीं बार बना 400+ का स्कोर

17वीं बार बना 400+ का स्कोर

पहली पारी में टीम इंडिया ने 416 रन बनाए। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये 17वां मौका रहा जब एजबेस्टन, बर्मिंघम के मैदान पर पहली पारी में किसी टीम ने 400 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया हो। खास बात ये हैं कि इस मैदान पर जिस भी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 400+ का स्कोर बनाया है, वो कभी मुकाबला नहीं हारी है। इससे पहले 16 मौकों में से 8 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की, जबकि 8 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए।

55 साल बाद मिलेगी पहली जीत

55 साल बाद मिलेगी पहली जीत

एजबेस्टन में भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच सन 1967 में खेला था। भारत ने अभी तक इस मैदान पर कुल 7 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन टीम को एक भी जीत नसीब नहीं हुई। 6 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा और एक मुकाबला ड्रॉ रहा। लेकिन इस बार इतिहास बदलता नजर आ रहा है। एजबेस्टन टेस्ट में भारत की पकड़ मजबूत है और अगर टीम जीत दर्ज करती है, तो 55 साल में पहली बार इस मैदान पर जीत का तिरंगा लहराएगी।

15 साल बाद सीरीज जीतने का मौका

15 साल बाद सीरीज जीतने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा ये टेस्ट पिछले साल खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का हिस्सा है। 2021 में आखिरी टेस्ट कोरोना के चलते स्थगित करना पड़ा था, तब ये मुकाबला मैनचेस्टर में खेला जाना था। अब यहीं मैच एजबेस्टन में खेला जा रहा है। सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे हैं। टीम इंडिया अगर पांचवां टेस्ट जीतने में सफल रही या मैच ड्रॉ भी हुआ, तो 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब होगी। 15 साल पहले जब भारत ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर हराया था, तब टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) थे, जो मौजूदा समय में टीम के हेड कोच है।

Comments
English summary
Good chance for Team India to register victory in Edgbaston
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X