• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्पॉट फिक्सिंग में फंसा ये पूर्व कप्तान, ICC ने लगाया साढ़े तीन साल का बैन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर पर आईसीसी ने बड़ी कार्रवाई की है। उन्हें साढ़े तीन साल के लिए सभी क्रिकेट से बैन कर दिया गया है। उनके ऊपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टेलर को अपनी एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाते सजा दी। टेलर एक भारतीय सट्टेबाज से स्पॉट फिक्सिंग के लिए रकम लेने के दोषी पाए हैं। हाल ही में टेलर ने खुद इसको लेकर जानकारी दी थी।

यह भी पढें- IPL 2022 : जडेजा को फिलहाल नहीं मिलने वाली कप्तानी, धोनी को लेकर आई ये बड़ी खबर

टेलर ने स्वीकार किए आरोप

टेलर ने स्वीकार किए आरोप

वहीं आरोपी पाए गए टेलर ने स्वीकार किया कि उन्होंने आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के नियमों का उल्लंघन किया है। टेलर 28 जुलाई 2025 को खेल में अपनी भागीदारी को फिर से शुरू करने के लिए स्वतंत्र होंगे। आईसीसी के इंटीग्रिटी यूनिट के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, "ब्रेंडन एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय कप्तान हैं जिन्होंने 17 साल तक जिम्बाब्वे का प्रतिनिधित्व किया। इतने लंबे करियर में, उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी और डोपिंग रोधी शिक्षा सत्रों में भाग लिया और यह जानते थे कि ICC भ्रष्टाचार-रोधी और डोपिंग रोधी संहिताओं के तहत उनके दायित्व क्या हैं।'' उन्होंने कहा, "यह निराशाजनक है कि उनके अनुभव के एक खिलाड़ी ने उन दायित्वों को पूरा नहीं करने का विकल्प चुना, हालांकि उन्होंने सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया है। हम ब्रेंडन के रिहैबिलिटेशन में अच्छे होने की कामना करते हैं।"

बताने में कर दी देरी

बताने में कर दी देरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी का नियम है कि अगर किसी खिलाड़ी के साथ कोई सट्टेबाज संपर्क में आता है तो उसे तुरंत इसके बारे में आईसीसी को जानकारी देनी पड़ती है, लेकिन ब्रेंडन टेलर ने देरी कर दी। अब आईसीसी के मुताबिक, टेलर पर चार आरोप लगे। टेलर को एंटी करप्शन यूनिट की आर्टिकल 2.4.2 का दोषी पाया गया। इसके तहत टेलर ने भ्रष्टाचार से जुड़े प्रयासों के तहत मिले उपहार, भुगतान या अन्य सुविधाओं की रिपोर्ट देरी से की। वहीं 2.4.3 के तहत, टेलर 750 अमेरिकी डॉलर या उससे ज्यादा की कीमत के उपहारों की सही वक्त पर जानकारी नहीं दे सके। साथ ही 2.4.4 के तहत, टेलर श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ जिम्बाब्वे के मैचों में भ्रष्टाचार में शामिल होने के लिए किए गए संपर्क की बिना किसी देरी के रिपोर्ट करने में नाकाम रहे। वहीं 2.4.7 के तहत, टेलर ने तथ्यों को छुपाकर जांच में देरी पहुंचाने की कोशिश की।

खुद किया था टेलर ने खुलासा

खुद किया था टेलर ने खुलासा

बता दें कि हाल ही में एक ट्वीट के जरिए टेलर ने खुद खुलासा किया था कि उन्होंने भारत में जाकर एक सट्टेबाज से मुलाकात की थी। टेलर ने यह भी कहा था कि उन्हें अब बैन भी लग सकता है, लेकिन वो तैयार हैं। टेलर ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए कहा था कि वह भारतीय बिजनेसमैन से मिलने के दौरान घबरा गए थे क्योंकि उसने नशा किया हुआ था। उन्होंने कहा था, ''मैं 2 साल से ज्यादा समय से एक बोझ ढो रहा हूं। एक भारतीय बिजनेसमैन ने मुझसे गुजारिश की थी कि अक्टूबर 2019 में मैं जिम्बाब्वे में एक टी20 प्रतियोगिता के प्रायोजन और संभावित लॉन्च पर चर्चा करने के लिए भारत में आऊं। उन्होंने कहा था कि सफल के लिए 15,000 डॉलर का भुगतान किया जाएगा।" टेलर ने आगे खुलासा किया कि उन्होंने मुझे भी नशा करने पर मजबूक किया, साथ ही मेरा वीडियो बनाया। अगले दिन ब्लैकमेल किया गया कि उन्हें फिक्सिंग करनी होगी, अन्यथा वीडियो वायरल कर दी जाएगी।

Comments
English summary
former captain Brendan Taylor trapped in spot-fixing, ICC imposed a three and a half year ban
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X