India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

दीपक हुड्डा ने संजू सैमसन के साथ मिलकर रचा इतिहास, दूसरे T20I में हुई रिकॉर्ड्स की बारिश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: मंगलवार को भारत और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया (Team India) ने रोमांचक जीत दर्ज कर श्रृंखला पर 2-0 से कब्जा जमाया। हाई स्कोरिंग मैच के आखिरी ओवर में आयरलैंड को जीत के लिए 17 रन की दरकार थी, लेकिन टीम की ओर से 12 रन ही बन सके और भारत ने 4 रन से मुकाबला जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप किया। दूसरे टी20 मैच में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड्स देखने को मिले। चलिए डालते हैं, एक नजर मैच में बने कुछ खास रिकॉर्ड्स पर...

ये भी पढ़ें- 'मैं चहल के साथ बैठूंगा और कहूंगा', युजी को टेस्ट क्रिकेट खेलते देखना चाहता है ये इंग्लिश दिग्गजये भी पढ़ें- 'मैं चहल के साथ बैठूंगा और कहूंगा', युजी को टेस्ट क्रिकेट खेलते देखना चाहता है ये इंग्लिश दिग्गज

संजू और हुड्डा की रिकॉर्ड साझेदारी

संजू और हुड्डा की रिकॉर्ड साझेदारी

मैच में संजू सैमसन (Sanju Samson) और दीपक हुड्डा (Deepak Hooda) ने कमाल का खेल दिखाया। दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए केवल 87 गेंदों पर 176 रन जोड़े। भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में ये सबसे बड़ी साझेदारी रही। संजू और हुड्डा से पहले ये कीर्तिमान रोहित शर्मा और केएल राहुल के नाम पर दर्ज था। दोनों खिलाड़ियों ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 165 रन जोड़े थे। T20I की 9वीं सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी रही। मैच में सैमसन ने 77 और हुड्डा ने 104 रन बनाए।

हुड्डा ने रचा इतिहास

हुड्डा ने रचा इतिहास

अपने करियर का 5वां ही T20I मैच खेल रहे दीपक हुड्डा ने आयरलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेली। युवा खिलाड़ी ने 57 गेंदों पर यादगार 104 रन बनाए। इसके साथ ही हुड्डा T20I में शतक लगाने वाले सिर्फ चौथे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए। उनसे पहले भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (4), केएल राहुल (2) और सुरेश रैना 1 शतक लगा चुके हैं।

दीपक हुड्डा ने 55 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। भारत की ओर से ये चौथा सबसे तेज शतक रहा। उनसे पहले रोहित शर्मा (35) बनाम श्रीलंका, केएल राहुल (46) बनाम वेस्टइंडीज और केएल राहुल (53) बनाम इंग्लैंड का नाम आता है।

आयरलैंड के खिलाफ भारत की ओर से पहला शतक

आयरलैंड के खिलाफ भारत की ओर से पहला शतक

दीपक हुड्डा (104) आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में किसी भी भारतीय खिलाड़ी का ये पहला शतक रहा। दीपक से पहले रोहित शर्मा ने आयरिश टीम के खिलाफ 97 रन की पारी खेली थी। इसी मैच में संजू सैमसन ने भी 77 रन बनाए, जो हुड्डा और रोहित के बाद आयरलैंड के खिलाफ तीसरा सबसे बढ़िया स्कोर है।

दोनों मैचों में दीपक हुड्डा ने शानदार खेल दिखाया और दो पारियों में 151 की लाजवाब औसत के साथ कुल 151 रन जोड़े। दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के अलावा, उनको मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला।

सूर्या और गंभीर को छोड़ा पीछे

सूर्या और गंभीर को छोड़ा पीछे

दीपक हुड्डा ने शतकीय पारी के साथ ही सूर्यकुमार यादव, गौतम गंभीर, सुरेश रैना और रोहित शर्मा जैसे स्टार खिलाड़ियों को भी पीछे छोड़ दिया। दरअसल, हुड्डा T20I की पहली तीन पारियों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह अभी तक 172 रन बना चुके हैं। उनसे पहले रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव (139) के नाम पर दर्ज था। इसके अलावा पहली 3 पारियों में गंभीर ने (109), रैना ने (99) और हिटमैन ने 88 रन बनाए थे।

भारत ने बनाया सबसे बढ़िया स्कोर

भारत ने बनाया सबसे बढ़िया स्कोर

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 225/7 का स्कोर बनाया। विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया का टी20 फॉर्मेट में ये दूसरे सबसे बढ़िया स्कोर रहा। इससे पहले साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में भारत ने 244/4 का स्कोर खड़ा किया था। वहीं, ये कुल 21वां मौका था जब टीम इंडिया ने T20I में 200+ का स्कोर बनाया था। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका (15) और तीसरे पर ऑस्ट्रेलिया (14) का नाम आता है।

Comments
English summary
Deepak Hooda breaks so many records in india vs ireland second t20i
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X