इस खिलाड़ी ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो क्रिकेट के इतिहास में नहीं बना पाया कोई

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लीसेस्टर। आईसीसी महिला विश्वकप के 12वें मैच में साउथ अफ्रीका की कप्तान डेन वेन नाइक्रेक ने एक शानदार विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीकी कप्तान ने 3.2 ओवर में बिना कोई रन दिए 4 विकेट झटके। अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज अपने पांव नहीं जमा पाईं।

इस खिलाड़ी ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो क्रिकेट के इतिहास में नहीं बना पाया कोई

नाइक्रेक इंटरनेशल क्रिकेट में दुनिया की पहली ऐसी खिलाड़ी बन गईं हैं जिन्होंने एक भी रन खर्च किए बिना 4 विकेट अपने किए। नाइक्रेक ने अपने 3.2 ओवर की कसी हुई स्पेल में एक भी रन नहीं दिया जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले न महिला बल्कि पुरुष क्रिकेट में भी किसी गेंदबाज ने ऐसा कमाल नहीं किया है।

नाइक्रेक से पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पुरुष क्रिकेटर रीची बेनॉ के नाम था। बेनॉ ने साल 1959 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में 3.4 ओवर के स्पेल में 3 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किया था। हालांकि नाइक्रेक ने बिना कोई रन खर्च किए एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। यही नहीं किसी भी कप्तान का महिला विश्वकप में ये शानदार रिकॉर्ड है।

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और पूरी टीम मिलकर सिर्फ 48 रन ही बना पाईं। वेस्टइंडीज की ओर से सी नेशन (26) के अलावा कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज दहाई का भी आंकड़ा पार नहीं कर पाईं। अफ्रीका ने 6.2 ओवर में बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल कर लिया।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Dane van Niekerk becomes first bowler to take four wickets without conceding runs
Please Wait while comments are loading...