• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ashes 2021-22: पिंक बॉल टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ा इयान बॉथम का रिकॉर्ड, इस खास लिस्ट में हुए शामिल

|
Google Oneindia News
Ashes 2021
Photo Credit: ICC/Twitter

नई दिल्ली। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच होबार्ट के मैदान पर खेला जा रहा था, जिसमे ंऑस्ट्रेलियाई टीम ने कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड की गेंदबाजी तिकड़ी के दम पर मैच के तीसरे ही दिन रविवार को 146 रनों से जीत हासिल कर ली और सीरीज को 4-0 से अपने नाम किया। इंग्लैंड की टीम के लिये ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला गई यह एशेज सीरीज किसी भयानक सपने से कम नहीं है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उसे पहले 3 मैचों में एकतरफा मात देकर अजेय बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की टीम ने सिडनी के मैदान पर खेले गये चौथे टेस्ट में बड़ी मुश्किल से ड्रॉ किया और खुद को क्लीन स्वीप होने से बचा लिया, जबकि आखिरी टेस्ट मैच में उनकी टीम एक समय जीत की कगार पर थी लेकिन ताश के पत्तों की तरह बिखरने वाली इंग्लैंड की टीम ने बल्लेबाजी में निराश करते हुए 4-0 से सीरीज को गंवा दिया।

इस हार के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम का पिंक बॉल टेस्ट मैचों में अपराजित रिकॉर्ड बरकरार रहा है। भले ही इंग्लैंड की टीम के लिये यह एशेज सीरीज काफी खराब रही हो लेकिन इसके बावजूद टीम में कई खिलाड़ियों ने निजी तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया और रिकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम शुमार किया। इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी इसी फेहरिस्त में शामिल हैं जिन्होंने होबार्ट टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 3-3 विकेट हासिल किये।

और पढ़ें: Ashes 2021-22: आखिरी टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को रौंदा, 4-0 से जीती सीरीज

होबार्ट टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड ने कुल 6 विकेट हासिल किये और इसके साथ ही वह एशेज में इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेदंबाजों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गये हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस मामले में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज गेंदबाज इयान बॉथम को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने अपने एशेज करियर के दौरान 128 विकेट अपने नाम किये थे।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी पारी की तीसरी ही गेंद पर डेविड वॉर्नर (0) को कैच कराकर इयान बॉथम के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। वह इस पारी में यहीं पर नहीं रुके बल्कि कैमरून ग्रीन (23) और एलेक्स कैरी (49) का विकेट भी हासिल किया और 131 विकेट के साथ इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गये हैं। गौरतलब है कि स्टुअर्ट ब्रॉड को इस एशेज टेस्ट सीरीज के 5 में से 3 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने कुल 13 विकेट अपने नाम किये।

और पढ़ें: जब धोनी के साथ अनुष्का ने उड़ाया थो कोहली की बढ़ती उम्र का मजाक, कप्तानी छोड़ने पर लिखा इमोशनल मैसेज

ब्रॉड के अलावा इंग्लैंड के लिये मार्क वुड ने भी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और 6 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की टीम को 155 रन पर समेट दिया। वहीं 271 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने जबरदस्त शुरुआत की और दूसरी दिन का खेल समाप्त होने तक रॉरी बर्न्स (26) और जैक क्राउली (36) के दम पर बिना कोई विकेट खोये 68 रन की साझेदारी कर डाली। हालांकि जब तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो इंग्लैंड के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह बिखर गये और अगले 56 रन के अंदर पूरी टीम ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 146 रन से हराकर एशेज को 4-0 से अपने नाम कर लिया।

Comments
English summary
Ashes 2021-22 Stuart broad breaks huge record of Ian Botham to achieve huge milestone in Hobart
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X