• search
सोनभद्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सोनभद्र नरसंहार की बरसी पर उम्भा गांव जा रहे थे अजय कुमार लल्लू, पुलिस ने लिया हिरासत में

|
Google Oneindia News

भदोही। सोनभद्र जिले के उम्भा गांव में जमीन पर कब्जे को लेकर हुए नरसंहार को एक साल पूरा होने जा रहा है। उम्भा गांव में हुए नरसंहार की पहली बरसी पर राजनीति एक बार फिर गरमा गई है। दरअसल, गुरुवार 16 जुलाई को उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू उम्भा जा रहे थे। तभी भारी पुलिस बल ने उम्भा जाने से रोक लिया और 3 लोगों के साथ उन्हें हिरासत में लिया। फिलहाल पुलिस उन्हें सीतामढ़ी गेस्ट हाउस लेकर गई है।

Police detain UP Congress chief Ajay kumar Lallu while he was going to Sonbhadra

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू में इस दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि दलित-आदिवासियों पर हमला करने वाली भाजपा सरकार उनके अधिकारों की लड़ाई से इतना डरती क्यों है। कांग्रेस ने नरसंहार के दौरान भी उनके खिलाफ अत्याचार को जोर-शोर से उठाया था। कहा कि निश्चित रूप से ये सरकार दमन की राजनीति पर विश्वास करती है। ये लोकतंत्र की हत्या कर रही है। लेकिन कांग्रेस पार्टी न डरने वाली है, न दबने वाली है। हम मजबूती के साथ आदिवासी भाई बहनों की आवाज उठाते रहेंगे और कानून व्यवस्था के सवाल पर इस सरकार को घेरते रहेंगे।

लल्लू ने कहा कि मुझे लगता है कि जितनी पुलिस फोर्स मेरे लिए लगाई गई है, उतनी अगर अपराधियों को पकड़ने में लगाई जाती तो प्रदेश की जनता सुरक्षित महसूस करती। अजय कुमार लल्लू ने कहा कि ये सरकार राजनीतिक लोगों को चुन-चुनकर उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है। जेल भेज रही है। एक महीने मुझे भी जेल में रखा। कहा कि आज मैं उन आदिवासी भाई-बहनों को श्रद्धासुमन अर्पित करने जा रहा हूं, जो पिछले साल अपने हक की लड़ाई में शहीद हुए थे।

ये है पूरा मामला
बता दें पिछले साल 17 जुलाई को सोनभद्र में जमीन विवाद में नरसंहार हुआ था। तब दर्जन भर से ज्यादा अधिकारियों पर कार्रवाई हुई थी। डीएम और एसपी को हटा दिया गया था। नरसंहार में 10 लोग मारे गए थे। उभ्भा मामले में प्रमुख सचिव राजस्व रेणुका कुमार की जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने तत्कालीन उपजिलाधिकारी घोरावल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए थे। क्षेत्राधिकारी घोरावल के खिलाफ भी सरकार ने कठोर कदम उठाए और पीड़ित पक्ष पर दबाव बनाने के लिए उन पर गुंडा एक्ट व आपराधिक वाद दर्ज करते हुए एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

ये भी पढ़ें:- CM योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो सुरक्षाकर्मी कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंपये भी पढ़ें:- CM योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो सुरक्षाकर्मी कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

English summary
Police detain UP Congress chief Ajay kumar Lallu while he was going to Sonbhadra
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X