• search
सोनभद्र न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कानपुर के बाद सोनभद्र में अचानक मरने लगे कौए, बर्ड फ्लू की आशंका से दहशत

|
Google Oneindia News

Bird Flu Latst News, सोनभद्र। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच देश के कई राज्यों में सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है। तो वहीं, बर्ड फ्लू ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) और सोनभद्र (Sonebhadra) जिलों में भी अपनी दस्तक दे दी है। कानपुर चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की मौत के बाद अब सोनभद्र जिले में कई कौओं के मरने की खबर सामने आई है। कौओं की मौत की खबर सामने आने के बाद पशु चिकित्सा महकमा जांच में जुट गया है।

Bird Flu Alert: crows found body in Sonbhadra district

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनभद्र जिले के डाला चढ़ाई, चूड़ीगली, बारी, पुलिस चौकी परिसर स्थित हनुमान मंदिर के पास बुधवार (06 जनवरी) को छह से अधिक कौए मृत पाए गए। कौओं की मौत बर्ड फ्लू से तो नहीं हुई, इसे लेकर लोग काफी डरे हुए हैं। तो वहीं, व्यापार मंडल के अध्यक्ष मुकेश जैन का कहना है कि मृत पाए गए कौवों के बारे में वन विभाग को अवगत कराया गया है। इस बारे में प्रभागीय वनाधिकारी प्रखर मिश्रा ने मीडिया को बताया कि वह टीम भेजकर इसकी जानकारी ले रहे हैं।

सोनभद्र के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें भी इसकी जानकारी मिली है। मामला शाम को संज्ञान में आया था लेकिन अंधेरा होने के कारण उनकी टीम मौके का निरीक्षण नहीं कर सकी है। गुरुवार की सुबह ही मौके पर टीम जाएगी। कौओं की डेड बॉडी को भोपाल के सेंटर में जांच के लिए भेजा जाएगा। डॉ. श्रीवास्तव ने कौओं की मौत के पीछे ठंड की भी संभावना जाहिर की है।

सैंपल जांच के लिए भेजा गया
बता दें, कानपुर के चिड़ियाघर में 4 पक्षियों की बुधवार सुबह अचानक मौत हो गई थी। पक्षियों के सैंपल जांच के लिए भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई रिस्क एनिमल डीजीज के पास भेजा गया है। गुरुवार शाम तक इनकी जांच रिपोर्ट आ सकती है। कानपुर के बाद अब सोनभद्र में भी पक्षियों की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका गहरा गई है। हालांकि, पुख्ता तौर पर तभी कुछ कहा जा सकता है, जब भोपाल स्थित संस्थान से सैंपल की रिपोर्ट आ जाए।

यूपी में नहीं आया अभी कोई मामला
बता दें, देश के पांच राज्यों में सैकड़ों की संख्या में पक्षियों की मौत हुई है, जिनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें से कई राज्य ऐसे हैं जिनकी सीमा यूपी से भी लगती है। हालांकि, अभी तक यूपी में बर्ड फ्लू का एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है। तो वहीं,शुधन, मत्स्य पालन एवं दुग्ध मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी (Laxmi Narayan Chaudhary) ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से पक्षी के नमूने एकत्र किए जाएंगे और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। हम इस मामले को देखेंगे और बर्ड फ्लू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएंगे।

ये भी पढ़ें:- कुली नंबर 36 के रूप में संध्या ने बनाई अपनी अलग पहचान, रोज तय करती है 45 किलोमीटर का सफरये भी पढ़ें:- कुली नंबर 36 के रूप में संध्या ने बनाई अपनी अलग पहचान, रोज तय करती है 45 किलोमीटर का सफर

English summary
Bird Flu Alert: crows found body in Sonbhadra district
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X