• search
शामली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UP: एक रुपए किलो बिकी गोभी तो किसानों ने खेत में चला दिया ट्रैक्टर, लाखों की फसल की नष्ट

|

शामली। कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले कई दिनों से किसान देश की राजधानी दिल्ली में डटे हुए हैं। तो वहीं, उत्तर प्रदेश के शामली और बागपत जिले में किसानों ने अपनी गोभी की लाखों रुपए की फसल ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दी। साथ ही उन्होंने नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर दिल्ली में लगातार 20 दिन से चल रहे किसान आंदोलन का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानून किसानों के लिए नुकसानदायक हैं। बता दें, बिहार के बाद उत्तर प्रदेश में भी गोभी की फसल नष्ट करने के मामला सामने आया है।

    UP: 1 RS किलो बिकी Cauliflower तो फसल पर Tractor चलाने को मजबूर हुए Farmers | वनइंडिया हिंदी

    farmers destroyed his cauliflower crop as he was getting one rupee kg for them

    एक रुपए किलो बिकी गोभी

    बागपत जिले में गोभी व मूली का भाव एक रुपया किलो मिलने के बाद जिले के दो किसानों ने खेत में खड़ी फसल को ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया। किसानों का कहना है कि मेरठ की मंडी में कभी एक तो कभी दो रुपये प्रति किलो उनकी गोभी खरीदी जा रही है, वाहन खर्च भी नहीं निकल रहा है। तो वहीं, फसल नष्ट करने का दूसरा मामला शामली जिले के कैरान थाना क्षेत्र से सामने आया है। यहां दो किसानों ने अपनी करीब 15 बीघा गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर नष्ट कर दिया।

    5 बीघा गोभी की फसल पर चलाया ट्रैक्टर

    मायापुर निवासी किसान रमेश ने बताया कि उसने खून पसीने से अपने खेत में करीब 5 बीघा शानदार गोभी की फसल उगाई थी। लेकिन मुझे गोभी के लिए एक रुपए प्रति किलो मिल रहे थे। इतना कम भाव मिलने के बाद भी 76 कट्टा गोभी बिक नहीं पाई। इसी के बाद मैंने बाकी की बचे फसल पर ट्रैक्टर चलाने का निर्णय लिया। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए किसान ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की बात भी कही।

    मूलधन भी नहीं निकल पा रहा

    किसान रमेश ने कहा कि गोभी को केवल एक रुपये प्रति किलोग्राम खरीदा गया, जबकि गोभी की फसल तैयार करने के लिए 4 से 5 हजार रुपए प्रति बीघा खर्च आता है। तंग आकर रमेश ने खेत में बाकी बची करीब एक लाख रुपए की गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया। इसी तरह, गांव झाडखेड़ी निवासी किसान तनवीर ने भी अपनी करीब 10 बीघा गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर उसे नष्ट कर दिया। किसान तनवीर ने बताया कि जितने रुपये खर्च करके वह गोभी को मंडी लेकर जाएंगे, वहां पर उसका मूलधन भी वापस नहीं होने वाला है।

    शामली डीएम ने मांगी रिपोर्ट

    शामली की जिला अधिकारी जसजीत कौर ने कहा कि एक मामला प्रकाश में आया है। जिले के मायापुरी गांव के किसान ने गोभी की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया है। हॉर्टिकल्चर अधिकारियों और एसडीएम को निर्देश दिया है कि वे जाकर किसान से मिलें। उन्हें आगे की कार्रवाई के लिए एक विस्तृत रिपोर्ट देने को भी कहा गया है।

    ये भी पढ़ें:- जानवरों की चर्बी से बनाया जा रहा था 'देशी घी', पुलिस ने मौके से बरामद की हड्डियां, पैर और खुर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    farmers destroyed his cauliflower crop as he was getting one rupee kg for them
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X