• search
शाहजहांपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Holi 2021: इस बार RAF और PAC के सुरक्षा घेरे में रहेंगे 'लाट साहब', चप्‍पे-चप्‍पे पर रहेगी निगरानी

|
Google Oneindia News

शाहजहांपुर। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में होली पर निकलने वाले परंपरागत जुलूस के मुख्य केंद्र यानी 'लाट साहब' इस बार आरएएफ और पीएसी के सुरक्षा घेरे में रहेंगे। एक बार फिर कोविड-19 के साए में निकाले जा रहे इस जुलूस के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। जुलूस में भाग लेने वालों को कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करना अन‍िवार्य होगा। एसपी एस. आनंद ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि बताया कि कोतवाली और सदर बाजार क्षेत्र में जहां से भी 'लाट साहब' का जुलूस निकलेगा, वहां के मुख्य मार्ग से जुड़ने वाले लगभग 40 छोटे मार्गों को बैर‍िकेट लगाकर बंद कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ मार्गों पर रूट भी चेंज क‍िया गया है।

holi 2021 shahjahanpur laat sahab juloos will celebrates in RAF and pac security

'लाट साहब' को जूते मारते हैं होरियारे

बता दें, शाहजहांपुर में निकलने वाले 'लाट साहब' के जुलूस में 'लाट साहब' बनाए जाने वाले व्यक्ति को होली खेलने वाले लोग परंपरागत रूप से जूते मारते हैं। एसपी एस. आनंद ने बताया कि इस बार 'लाट साहब' को आरएएफ और पीएसी के जवानों के सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा। उनके साथ दो अपर पुलिस अधीक्षक समेत 1,500 पुलिस जवान भी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा चार ड्रोन कैमरों और रास्ते में जगह-जगह लगे खंभों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए पूरे जुलूस की निगरानी की जाएगी। खुफिया तंत्र भी हर गतिविधि पर नजर रखेगा।

चेहरे, हाथ पर लगाई जाएगी काल‍िख, सिर पर पहनाया जाएगा हेलमेट

होली के दिन सोमवार को 'लाट साहब' सुबह आठ बजे अपने सिंहासन पर बैठकर न‍िकलेंगे। उनकी पहचान छिपाने के लिए उनके चेहरे और हाथ पर कालिख लगाई जाएगी और हेलमेट पहनाया जाएगा। आयोजन समिति के सदस्य के मुताबिक, इस बार दिल्ली के बजाए मुरादाबाद से 'लाट साहब' को बुलाया गया है। उन्‍होंने बताया कि 'लाट साहब' बनाए जाने वाले व्यक्ति को एक निश्चित धनराशि तो दी ही जाती है, साथ ही उस आयोजन समिति के सदस्य भी इनाम के तौर पर उसे धनराशि देते हैं।

ढक दी गई रास्‍ते में पड़ने वाली मस्‍जिदें

जुलूस के दौरान कोई सांप्रदायिक विवाद न हो, किसी मस्जिद पर रंग न पड़े, इसका भी ध्यान रखा गया है। जुलूस के रास्ते में पड़ने वाली करीब 40 मस्जिदें रंग से बचाने के लिए ढंक दी गई हैं। हर मस्जिद के बाहर पुलिसकर्मियों का कड़ा पहरा रहेगा, जिससे कोई असमाजिक तत्‍व ऐसी हरकत न करने पाए जिससे सामाजिक सौहार्द खराब हो।

होली पर 'बाहुबली गुझिया' बना आर्कषण का केंद्र , वजन और कीमत कर देगी हैरानहोली पर 'बाहुबली गुझिया' बना आर्कषण का केंद्र , वजन और कीमत कर देगी हैरान

English summary
holi 2021 shahjahanpur laat sahab juloos will celebrates in RAF and pac security
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X