• search
रांची न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

झारखंड में खत्म हुआ वीकेंड लॉकडाउन, 9वीं से 12वीं तक के स्कूल और कोचिंग खुलेंगे

|
Google Oneindia News

रांची। झारखंड शनिवार से अनलॉक हो जाएगा। राज्य में स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की क्लास भी शुरू हो जाएगी। हालांकि स्कूल केवल चार घंटे ही चलेंगे यानी कि दोपहर 12 बजे तक ही स्कूल खुलेगा। यूजी और पीजी के अंतिम वर्ष की क्लास भी शुरू होगी। लेकिन दूसरे कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन ही जारी रहेंगी। हालांकि सरकार ने शर्त रखी है कि कॉलेज आने वाले छात्रों को एक टीका लेना अनिवार्य है। वहीं सरकार ने रविवार को लॉकडाउन को भी खत्म कर दिया है। अब रविवार को सब्जी, फल, किराना, रेस्तरां और खाने-पीने की सामग्री वाली दुकानें खुलेंगेीं। सिनेमा हॉल, बार, मल्टीप्लेक्स, क्लब और रेस्तरां भी 50 फीसदी की क्षमता के साथ खुलेंगे।

    Jharkhand Unlock: Jharkhand में खत्म हुआ Weekend Lockdown, स्कूल भी खुलेंगे | वनइंडिया हिंदी
    jharkhand weekend lockdown end school and coaching of class 9th to 12th will start

    विवाह और अन्य समारोहों के लिए खुली जगह में 100 लोग शामिल हो सकेंगे। यह फैसला सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य आपदा प्रबंधन की बैठक में लिया गया। नई व्यवस्था शनिवार से लागू होगी। आईटीआई, कौशल विकास केंद्र, पॉलिटेक्निक कॉलेज भी खुलेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। 18 वर्ष से ऊपर के विद्यार्थियों के लिए भी कोचिंग संस्थाएं खुलेंगी। लेकिन शर्त होगी कि छात्रों और शिक्षकों को एक टीका ले लेना अनिवार्य होगा।

    कमरे में 50% क्षमता के साथ ही कोचिंग क्लास चलेगी। कॉलेज, शैक्षणिक व कोचिंग के शिक्षकों, कर्मियों व छात्रों का समय-समय पर कोविड टेस्ट कराया जाएगा। इसके अलावा राज्य-केंद्र सरकार की संस्थाओं की परीक्षाएं होंगी। राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा की भी अनुमति दी गयी है। कॉलेजों में यूजी-पीजी की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं भी होंगी। इनपर रोक हटा ली गई है।

    Maharashtra Lockdown: मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में पाबंदियों में ढील,वीकेंड लॉकडाउन में बड़ी राहतMaharashtra Lockdown: मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में पाबंदियों में ढील,वीकेंड लॉकडाउन में बड़ी राहत

    हालांकि अभी भी झारखंड में धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं के लिए अभी भी बंद रहेंगे। जुलूस पर रोक जारी रहेगी। अभी मेला और प्रदर्शनी भी नहीं ला सकेंगे। स्वीमिंग पूल भी बंद रहेंगे। सार्वजनिक स्थल पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना लोगों के लिए अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने वालों पर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सजा भी दी सकती है।

    English summary
    jharkhand weekend lockdown end school and coaching of class 9th to 12th will start
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X