• search
रामपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी को टेकओवर कर सकती है योगी सरकार, जानिए मामला

|

रामपुर। समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता और रामपुर से सांसद आजम खान की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ने वाली हैं। दरअसल आजम खान के ड्रीम प्रॉजेक्ट जौहर यूनिवर्सिटी को योगी सरकार अपने कब्जे में ले सकती है। चर्चा है कि योगी सरकार जौहर यूनिर्सिटी पर प्रशासक नियुक्त कर सकती है। बता दें कि फर्जी बर्थ सर्टिफिकेट मामले में आजम खान अपनी पत्नी तंजीम फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ अभी जेल में हैं।

आजम खान की थी जौहर यूनिवर्सिटी की स्थापना

आजम खान की थी जौहर यूनिवर्सिटी की स्थापना

आजम खान ने समाजवादी पार्टी की सरकार में रहते हुए यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। बता दें कि जौहर यूनिवर्सिटी का संचालन एक ट्रस्ट करती है। आजम खान यूनिवर्सिटी के संस्थापक होने के साथ कुलाधिपति भी हैं। उनके बेटे अब्दुल्ला आजम सीईओ के साथ ट्रस्ट के सदस्य हैं। आजम की पत्नी तंजीन फातिमा (राज्यसभा सांसद) और रामपुर जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष सलीम कासिम भी ट्रस्ट के खास सदस्य हैं। बता दें कि ये सभी अभी जेल में बंद हैं।

जौहर यूनिवर्सिटी को टेकओवर करने की दी सलाह

जौहर यूनिवर्सिटी को टेकओवर करने की दी सलाह

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने बताया कि ट्रस्ट को हर साल एक अप्रैल को डीएम को प्रगति रिपोर्ट देनी होती है लेकिन, जौहर ट्रस्ट ने कभी कोई रिपोर्ट नहीं दी। इसकी जांच उपजिलाधिकारी सदर को सौंपी है। हम चाहते हैं कि यूनिवर्सिटी चलती रहे। हमने सरकार को भी रिपोर्ट दी है कि इसे टेकओवर कर लिया जाए और उसे मौजूदा स्वरूप में चलने दिया जाए। रिपोर्ट में दलील दी गई है कि प्रदेश सरकार ने पिछले साल ही कानून बनाया है कि प्राइवेट यूनिवर्सिटी में अगर वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितता पाई जाती है तो वहां प्रशासक नियुक्त किया जा सकता है।

एक के बाद एक अनियमितताएं मिलीं

एक के बाद एक अनियमितताएं मिलीं

जिला प्रशासन का यह भी तर्क भी है कि यूनिवर्सिटी में काफी जमीन सरकारी हैं। साथ ही जमीन लेने के दौरान स्टांप लगाने से अनियमितता हुई। अल्पसंख्यक यूनिवर्सिटी में गरीबों को मुफ्त में शिक्षा नहीं दी जा रही है। लाइब्रेरी से चोरी की किताबें बरामद की गई। किसानों की जमीन कब्जे की शिकायतें सही पाई गई। काफी जमीन वक्फ के होने के सबूत हैं। चकरोड और कोसी नदी क्षेत्र की 140 बीघा जमीन मिलाने के साथ दलितों की 101 बीघा जमीन नियम के खिलाफ लेकर यूनिवर्सिटी में मिलाने का आरोप है।

यूनिवर्सिटी में हैं तीन हजार छात्र

यूनिवर्सिटी में हैं तीन हजार छात्र

जौहर यूनिवर्सिटी के कुलपति सुल्तान मुहम्मद खान का कहना है कि हमारी यूनिवर्सिटी ठीक से चल रही है। कोई दिक्कत नहीं है। यूनिवर्सिटी में करीब तीन हजार छात्र-छात्राएं हैं और तीन सौ का स्टाफ है।

आजम खान ने यूपी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, कोर्ट में कही यह बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Yogi government may take over Azam Khan dream project Jauhar University
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X