• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

VIDEO: गुजरात में तलवारों की रास-लीला, राजपूत महिला ने आंखों पर पट्टी बांधकर यूं चलाईं तलवारें

|
Google Oneindia News

राजकोट। देश के कई राज्यों में दिवाली से पहले होने वाले धार्मिक-आयोजन लोगों को खासा आकर्षित कर रहे हैं। नवरात्रि व दशहरा के मौके पर राजस्थान, यूपी, उत्तराखंड और गुजरात में हिंदुओं के कई मेले लगते हैं, जिनमें इस बार हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी। गुजरात के राजकोट में सदियों से होते चले आ रहे 'तलवार रास' में महिलाओं ने जिस तरह से प्रस्तुति दी..उसने दर्शकों को दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया। यहां राजपूत महिलाओं ने 'तलवार रास' के पांच दिवसीय कार्यक्रम के दौरान खूब तलवारें चलाईं।

news

महिलाओं के 'तलवार रास' का एक वीडियो सोशल साइट्स पर वायरल हो गया है। वीडियो में दिख रहा है कि, कुल 6 महिलाओं में से 3 महिलाएं जमीन पर बैठी हैं। उनके उूपर 2 महिलाएं बैठी हैं और फिर उन महिलाओं के उूपर एक महिला हाथों में तलवार लिए खड़ी है। वह महिला दोनों हाथों से तलवार लहरा रही है..उसकी आखों पर काली पट्टी भी बंधी हुई है। इसी तरह यहां 6-6 महिलाओं के समूह ने 'तलवार रास' रचाया। रास-लीला के दौरान इन राजपूत महिलाओं ने कई तरह की कलाबाजी दिखाई। 2-3 महिलाओं ने तो अपने तलवार-कौशल का इस तहर प्रदर्शन किया कि बच्चे डर गए।

news

VIDEO: गुजरात में तलवारें लहराते हुए नाचीं 2 हजार से ज्यादा राजपूत महिलाएं, बना वर्ल्ड रिकॉर्डVIDEO: गुजरात में तलवारें लहराते हुए नाचीं 2 हजार से ज्यादा राजपूत महिलाएं, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

news

एक बुजुर्ग ने बताया कि, राजकोट में होने वाला 'तलवार रास' काफी लोकप्रिय है। इसका राजस्थान से भी खास ताल्लुक है। जहां राजपूत राजाओं के दौर में महिलाएं तलवार-बाजी करती थीं। राजस्थान में भी विभिन्न जगहों पर इस तरह के आयोजन होते हैं।

गुजरात में भाजपा सांसद गीता राठवा के स्वागत में बांटी तलवारें, कांग्रेस बोली- हमारे भोले लोगों को भड़का रहे हैंगुजरात में भाजपा सांसद गीता राठवा के स्वागत में बांटी तलवारें, कांग्रेस बोली- हमारे भोले लोगों को भड़का रहे हैं

video of talwar ras

English summary
WATCH : Rajkot 'Sword Raas' in Gujarat, Rajput women display their sword skills, TalWar Ras Video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X