• search
राजकोट न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भारी बारिश से एक ही दिन में सौराष्ट्र के 2 बड़े बांध पानी से फुल हो गए, लाखों लोगों को सालभर के लिए राहत

|

राजकोट। गुजरात में जारी बारिश के बीच आज बड़ी खुशखबरी आई। यहां सौराष्ट्र के दो बड़े डैम (शेत्रुंजी और भादर) भर गए। एक डैम तो एक ही दिन में ओवरफ्लो हो गया। जिसके चलते पूरे सौराष्ट्र में खुशी की लहर दौड़ गई है। संवाददाता ने बताया कि, भादर डैम के उच्चतम लेवल पर पहुंचते ही डैम के इंजीनियर्स ने स्टाफ के साथ डैम की पूजा-अर्चना की। वहीं, किसान भी झूम रहे हैं।

लोगों को साल भर के लिए राहत मिली

लोगों को साल भर के लिए राहत मिली

बांध के प्रबंधन के मुताबिक, बांध के फुल भरने से 22 लाख लोगों को साल भर के लिए राहत मिल गई है। अब जरूरत के अनुसार पानी इस्तेमाल किया जाता रहेगा। भादर डैम को सौराष्ट्र का दूसरा बड़ा डैम कहा जाता है, जिसके ओवरफ्लो होने के बाद डैम के दो गेट खोल दिए गए हैं। भादर के अलावा सौराष्ट्र में दूसरा डैम शेत्रुंजी डैम है।

शेत्रुंजी डैम सौराष्ट्र का सबसे बड़ा डैम

शेत्रुंजी डैम सौराष्ट्र का सबसे बड़ा डैम

सौराष्ट्र में सबसे बड़े शेत्रुंजी डैम के ओवरफ्लो होने की खबर भी आज ही आई। जिसके बाद दोपहर को दूसरे बड़ा भादर डैम भी ओवरफ्लो हो गया। जिसके चलते डैम के दो गेट खोलने के चलते 22 गावों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को कहा गया है कि, जलभराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, सतर्क रहें।

गुजरात में सबसे ज्यादा शेर-तेंदुएगुजरात में सबसे ज्यादा शेर-तेंदुए

34 फीट ऊंचा है भादर डैम

34 फीट ऊंचा है भादर डैम

भादर डैम के उच्चतम लेवल पर पहुंचने से अब राजकोट और जेतपुर समेत आसपास के गावों की 22 लाख आबादी के पीने और सिंचाई के पानी का इंतजाम हो गया है। यह पानी आबादी के लिए साल भर उपयोग में लाया जा सकता है। बता दें कि, भादर डैम 34 फीट ऊंचा है और इसके 29 गेट हैं। वर्तमान में यह 46 गांवों की 36842 हेक्टेयर जमीन की सिंचाई के लिए पानी की आपूर्ति करता है।

English summary
Saurashtra's two Largest Dam Overflows due to heavy rain in gujarat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X