• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दौसा में दिल्ली-मुम्बई हाईवे पर बवाल, फसल को बचाने के लिए फांसी लगाने को तैयार हुईं महिलाएं

|

दौसा। राजस्थान के दौसा जिले से गुजर रहा दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाईवे फिर चर्चा में है। अब दौसा जिले के धनावड़ गांव के लोगों ने हाईवे निर्माण के विरोध में प्रदर्शन किया है। महिलाओं ने पेड़ों के रस्सी डालकर जान देने तक की कोशिश की है।

हाईवे के रेस्ट एरिया में खेती

हाईवे के रेस्ट एरिया में खेती

दरअसल, हुआ यूं कि दौसा जिल के कोलवा पुलिस थाना इलाके के गांव धनवाड़ से भी दिल्ली मुम्बई हाईवे गुजर रहा है। हाईवे के दोनों तरफ के रेस्ट एरिया पर ग्रामीणों ने खेती कर ली। हाईवे निर्माण कर रही कंपनी ने इसे अतिक्रमण मानते हुए प्रशासन को शिकायत कर दी और अति​क्रमण हटवाने को कहा। इस पर प्रशासनिक दस्ता शुक्रवार को अतिक्रमण हटाने पहुंचा।

 अतिक्रमण के नाम पर फसल हटाने आए

अतिक्रमण के नाम पर फसल हटाने आए

उधर, दिल्ली मुम्बई हाईवे के दोनों ओर रेस्ट एरिया में बोई गई फसल पकने को है। ऐसे में अतिक्रमण के नाम पर फसल नष्ट होती देख ग्रामीणों को गुस्सा फूट पड़ा। बड़ी संख्या में महिलाएं मौके पर पहुंची और कार्रवाई का विरोध करने लगी। वे कार्रवाई के विरोध में पेड़ों पर फंदा डालकर फांसी लगाने को तैयार हो गईं। यह देखकर प्रशासन की टीम के हाथ पांव फूल गए।

 मेहनत के बाद उजाड़ रहे फसल

मेहनत के बाद उजाड़ रहे फसल

विरोध कर रहीं महिलाओं का कहना था कि सड़क जगह खाली पड़ी होने के कारण उन्होंने बुवाई कर थी। फिर सर्दी में दिन-रात मेहनत करके फसल की सिंचाई की है। अब फसल पकने को आई तो अतिक्रमण मानकर नष्ट किया जा रहा है जबकि हमें पहले ही बता देते तो हम बुवाई करते ही नहीं।

 कटाई के लिए एक माह की मोहलत मांगी

कटाई के लिए एक माह की मोहलत मांगी

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का विरोध होने पर सूचना पाकर दौसा जिले के कोलवा पुलिस थानाधिकारी बनवारी लाल मौके पर पहुंचे। उन्होंने विरोध कर रही महिलाओं से समझाइश की। इस पर महिलाओं ने उच्च अधिकारियों के समझ अपनी मांग रखने पर सहमत हुईं। महिलाएं फसल कटाई के लिए एक माह की मोहलत मांग रही थीं।

 पुलिस-ग्रामीणों में झड़प, लाठी चार्ज व पथराव

पुलिस-ग्रामीणों में झड़प, लाठी चार्ज व पथराव

बातचीत से कोई हल नहीं निकला तो प्रशासनिक अमला फसल नष्ट करने लगा। इस पर पुलिस व ग्रामीणों के बीच झड़प हो गई। देखते ही देखते स्थिति लाठी-भाटा जंग में बदल गई। पुलिस ने जहां प्रदर्शनकारियों पर लाठियां भांजी। वहीं, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। ऐसे में पुलिस आक्रामक हो गई और ​ग्रामीणों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। प्रदर्शनकारियों ने हाईवे निर्माण में लगे वाहनों में तोड़फोड़ की। कुछ लोगों की पुलिस ने धरपकड़ की है।

Manish Agarwal IPS : 38 लाख घूसकांड में गिरफ्तार, दौसा SP रहते ले रहे थे 4 लाख की मासिक बंधी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Women protest in Dhanvad Village Dausa on Delhi-Mumbai highway
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X