India
  • search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

जैसे बरसे आग ऐसी गर्मी पड़ रही यहां, अलवर देश में सबसे गर्म, देखें किस इलाके का पारा कितना चढ़ा?

|
Google Oneindia News

जयुपर/अलवर। गर्मी इस बार रिकॉर्ड तोड़ते जा रही है। देश के रेगिस्तानी इलाकों में अब ऐसा महसूस हो रहा है, जैसे आग बरस रही हो। राजस्थान में चुरू, अलवर, बाड़मेर, जैसलमेर और गंगानगर जैसे जिले भयंकर गर्मी से तप रहे हैं। कई दिनों से इन शहरों का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि, देशभर में शुक्रवार काे अलवर सबसे गर्म शहर रहा।

चढ़ रहा पारा, अलवर देश में सबसे गर्म

चढ़ रहा पारा, अलवर देश में सबसे गर्म

मौसम विभाग ने देशभर के गर्म इलाकों की सूची जारी की है। सूची में बताया गया है कि, किस जिले का टेंपरेचर कितना दर्ज किया गया है। कल भारतीय माैसम विज्ञान विभाग ने अलवर में दिन का पारा 45.80 सेल्सियस दर्ज किया। इसके साथ ही इसे सबसे ज्यादा गर्म बताया। कल चुरू जिले में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस था।

125 KM प्रतिघंटा की रफ़्तार से आया रेत का बवंडर, 15 साल बाद दिन में हुई रात, देखें Video125 KM प्रतिघंटा की रफ़्तार से आया रेत का बवंडर, 15 साल बाद दिन में हुई रात, देखें Video

सबसे ज्यादा गर्मी के रिकॉर्ड वाला जिला

सबसे ज्यादा गर्मी के रिकॉर्ड वाला जिला

चुरू राजस्थान का ऐसा जिला है, जहां सर्दी भी खूब पड़ती है और गर्मी भी। इसका पड़ोसी जिला ​झुंझुनू है। वहां भी तापमान अब 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है।

इस बार समय से पहले चलने लगी लू

इस बार समय से पहले चलने लगी लू

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, इस बार लू समय से पहले चलने लगीं। इतना ही नहीं, जो मार्च का महीना निकला है, वो 100 साल में भी इतना गर्म नहीं था, जितना 2022 में रहा। हां जी, इस साल अप्रैल की शुरूआत से कई राज्य लू की चपेट में हैं। कल अलवर में ऐसा लग रहा था, जैसे आसमान से आग बरसती रही हो।

राजस्थान समेत कई राज्यों में 'हीटवेव' का अलर्ट, बिहार में होगी बारिशराजस्थान समेत कई राज्यों में 'हीटवेव' का अलर्ट, बिहार में होगी बारिश

अलवर में रामगढ़ के पास बेराबास स्थित आईटीबीपी के सेंट्रल ट्रेंनिंग काॅलेज के पास रेत का झरना बहता देखा गया। यह भीषण गर्मी की वजह से था, जब जमी हुई मिट्टी लू चलने पर रेत बन उड़ने लगी।

17 शहरों में टेंपरेचर 44 के पार जा चुका

17 शहरों में टेंपरेचर 44 के पार जा चुका

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि, राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी पारा 42.50 डिग्री दर्ज हुआ है। वहीं, राजस्थान सहित विभिन्न राज्याें के 17 शहरों में टेंपरेचर ने 44 के आंकड़े को पार कर लिया है।

यहां भी तापमान 40 के पार

यहां भी तापमान 40 के पार

गुजरात के कुछ हिस्से पिछले सप्ताह से लू की चपेट में हैं और उनका भी अधिकतम तापमान 40° सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है।इस समय खेत-खलियानों में रबी की फसल की कटाई चल रही है। लेकिन, बीते चौबीस घंटे के दौरान मौसम ने कई रंग दिखाएं हैं।

Comments
English summary
Weather News: Rajasthan's Alwar temperature highest in the country, India Meteorological Department released A list of heat condition of other states
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X