• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

टॉपर अमित को प्रिंस स्कूल सीकर ने फ्री में पढ़ाया, एम्स में बनना चाहता है न्यूरोलॉजिस्ट

|

सीकर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर में 12वीं विज्ञान संकाय का परिणाम बुधवार को जारी किया। सीकर के प्रिंस स्कूल के अमित शर्मा ने 99.40 फीसदी अंक हासिल कर टॉप तीन विद्यार्थियों में जगह बनाई है। अमित बीकानेर के किसान धर्मचंद शर्मा का बेटा है।

सीकर जिले का परिणाम 95.07 प्रतिशत रहा

सीकर जिले का परिणाम 95.07 प्रतिशत रहा

बेटे की कामयाबी पर धर्मचंद शर्मा बोले कि वे खुद तो नहीं पढ़ सके थे, मगर बेटे ने मन लगाकर पढ़ाई की और मेरिट में स्थान लाकर नाम रोशन कर दिया। बता दें राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का इस बार का परीक्षा परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा है। एक बार फिर बेहतरीन परिणाम देने में सीकर जिला 95.07 प्रतिशत रिजल्ट के साथ पूरे प्रदेश में टॉप पर रहा है।

 दो साल से प्रिंस स्कूल के छात्रावास में

दो साल से प्रिंस स्कूल के छात्रावास में

प्रिंस स्कूल सीकर के मुख्य प्रबंध निदेशक राजेश दिल्लन ने बताया कि अमित ने पूरे राजस्थान में दूसरा स्थान हासिल किया है। इस के परिवार आर्थिक स्थिति कमजोर है। उसने दसवीं में अच्छे अंक हासिल किए थे। इसके बाद से अमित को छात्रावास की सुविधा उपलब्ध करवाकर प्रिंस स्कूल प्रबंधन निशुल्क पढ़ा रहा है।

 डॉक्टर बनना चाहता है अमित

डॉक्टर बनना चाहता है अमित

मीडिया से बातचीत में अमित ने बताया कि गांव के स्कूल से कक्षा दसवीं पास करते ही संकल्प ले लिया था कि मुझे डॉक्टर बनना है। लेकिन गांव में संसाधनों का अभाव और उपर से परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति उसमें बाधा थी। लेकिन हार नहीं मानी। मेरी राह प्रिंस स्कूल के डॉ. पीयूष सुंडा सर ने आसान की।

 11वीं के साथ 12वीं की किताबें पढ़ना शुरू की

11वीं के साथ 12वीं की किताबें पढ़ना शुरू की

अमित ने बताया कि सफलता के लिए आपको सपना देखना पड़ता है और फिर उस सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात एक करना पड़ता है। मैंने कक्षा दसवीं के बाद कभी भी मोबाइल नहीं देखा। क्रिकेट मेरा शौकिन खेल है वह भी पढ़ाई की भागदौड़ में छूट गया। कक्षा ग्यारवीं के साथ ही बारहवीं की किताब पढऩा शुरू कर दिया। बोला, मेरी मेहनत के दम पर मुझे पहले से पता था कि मैं 12वीं में टॉप करूंगा।

तीन विषयों में 100-100 अंक

अमित ने अंग्रेजी, फिजिक्स एवं बायोलॉजी विषयों में 100 में से 100 अंक हासिल किए है। जबकि कैमेस्ट्री में 99 एवं हिन्दी में 98 अंक हासिल किए हैं। अमित मूलत: गुसाईंसर, डूंगरगढ़, बीकानेर का रहने वाला है। अमित के पिता धर्मचंद शर्मा किसान हैं। पहले असम में रहकर कंपनियों में काम करते थे। माता पुष्पा देवी गृहिणी हैं। अमित भविष्य में एम्स दिल्ली से न्यूरोलॉजिस्ट बनना चाहता है।

Shyam Sundar Bishnoi : किसान के बेटे की 12 बार लगी सरकारी नौकरी, बड़ा अफसर बनकर ही माना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
RBSE Result 2020 topper amit sharma taught free by Prince School Sikar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X