India
  • search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

'स्कूल है दूर...इसलिए नहीं छूटेगी बेटी की पढ़ाई', गहलोत सरकार ने किया मुफ्त साइकिल योजना का ऐलान

|
Google Oneindia News

जयपुर, 27 जून। राजस्थान सरकार हर तरह से प्रदेश की बेटियों को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है। उसने इस ओऱ बड़ा कदम उठाया है। गहलोत सरकार आर्थिक रुप से कमजोर कक्षा छह से आठ तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिलें देने का ऐलान किया है, जिससे किसी भी बच्ची की पढ़ाई स्कूल से घर से ज्यादा दूरी होने की वजह से ना छूटे। सरकार ने कहा है कि 5800 छात्राओं को इस योजना के तहत साइकिल दी जाएगी। ये योजना कक्षा छह से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

गहलोत सरकार ने किया मुफ्त साइकिल योजना का ऐलान

आपको बता दें कि इससे पहले गहलोत सरकार ने राज्य के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए हफ्ते में दो दिन दूध का इंतजाम किया है। सीएम गहलोत सरकार की ओर से कहा गया है कि इस योजना से बच्चों को फायदा होगा और उनकी स्कूलों में उपस्थिति भी बढ़ेगी।

Rajasthan Lab Assistant एग्जाम के लिए छात्रों को दी जाएगी 'फ्री' बस सेवाRajasthan Lab Assistant एग्जाम के लिए छात्रों को दी जाएगी 'फ्री' बस सेवा

इससे पहले गहलोत सरकार ने प्रतिभावान छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति स्कीम योजना का ऐलान किया था। जिसके तहत वो बच्चे जो विदेश में पढ़ना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से वो योग्य होते हुए भी वहां नहीं पहुंच पा रहे हैं । तो वहीं इससे पहले उसने राज्य में विद्या संबल योजना भी लागू की है, जिसके तहत राजस्थान के अब प्राइवेट शिक्षक भी सरकारी अंग्रेजी स्कूलों में बतौर गेस्ट फेकल्टी पढ़ा सकने का ऐलान किया था, जिसके लिए उन्हें घंटे के हिसाब से वेतन मिलेगा, इससे जहां बच्चों को अच्छे शिक्षक मिलेंगे वहीं दूसरी ओर शिक्षकों को भी उनकी मेहनत का उचित लाभ मिलेगा।

Comments
English summary
School is far away... that's why daughter's education will not be missed, Gehlot government announced free cycle scheme. read details here.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X