• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान: गहलोत सरकार के जल जीवन मिशन ने 45 हजार युवाओं के लिए खोले नौकरी के दरवाजे

|

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में चल रही जल जीवन मिशन योजना ने 45 हजार युवाओं के लिए नौकरी के मौके पैदा किए हैं। राजस्थान सरकार जल जीवन मिशन के तहक प्लम्बिंग, इलेक्ट्रीशियन, फिटर जैसे कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) के अध्यक्ष डॉ. नीरज पवन ने गुरुवार को विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की है। बैठक में बताया गया कि इस योजना के तहत लगातार युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है।

योजना के तहत प्रदेश के 33 जिलों में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बैठक में निगम के अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेनिंग को कुछ महीने रोका गया था। जिसे सितंबर 2020 को फिर से शुरू कर दिया गया। आरएसएलडीसी की योजनाओं के अंतर्गत करीब 14 हजार युवाओं को ट्रेनिंग दी गई। इस समय राज्य के 336 कौशल विकास केंद्रो पर 891 बैचों के माध्यम से करीब 25 हजार युवाओं का कौशल प्रशिक्षण चल रहा है।

इस मिशन के अंतर्गत राज्य के युवाओं को इलेक्ट्रिकल, प्लमबिंग और फिटर का तीन दिवसीय प्रशिक्षण करवाया जा रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत अभी तक 1242 बैचों में 36526 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें 4009 महिलाएं शामिल हैं। समझौते के अंतर्गत आरएसएलडीसी राज्य के 45,000 युवाओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षित करेगा और उनके लिए रोजगार के अवसर तैयार होंगे।

क्या है ये प्रोग्राम

राजस्थान सरकार ने बीते साल जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्लम्बिंग, इलेक्ट्रीशियन एवं फिटर कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाने के लिए एक एमओयू किया था। इस एमओयू के अन्तर्गत राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम द्वारा चयनित प्रशिक्षण प्रदाताओं के माध्यम से प्लम्बिंग, इलेक्ट्रीशियन एवं फिटर ट्रेड में 15000 प्रति ट्रेड के हिसाब से कुल 45000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम, वाटर सेनिटेशन सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन, राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन राजस्थान ने ये एमओयू किया है। योजना के तहत प्रदेश के 33 जिलों में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- राजस्थान: परिवहन मंत्री ने लोगों को दिया तोहफा, बाइक-स्कूटी खरीदो, हेलमेट फ्री पाओये भी पढ़ें- राजस्थान: परिवहन मंत्री ने लोगों को दिया तोहफा, बाइक-स्कूटी खरीदो, हेलमेट फ्री पाओ

English summary
rajasthan 45 thousand jobs opportunities in ashok gehlot govt jal jeevan mission
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X