• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान से चुराई गई बेशकीमती मूर्ति 22 साल बाद यूके से आएगी भारत, जानिए वहां पहुंची कैसे?

|
Google Oneindia News

जयपुर। राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बाड़ौली स्थित घाटेश्वर मंदिर सुर्खियों में है। वजह ये है कि इस मंदिर से 22 साल पहले चुराई गई नटराज शिव की मूर्ति अब वापस आने वाली है। खास बात यह है कि मूर्ति यूनाइटेड किंगडम (UK) से आएगी। लंदन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है।

2003 में पता चला मूर्ति के बारे में

2003 में पता चला मूर्ति के बारे में

बता दें कि यह बेशकीमती मूर्ति है। मूर्ति 10वीं शताब्दी की बताई जा रही है। वर्ष 1998 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बाड़ौली स्थित घाटेश्वर मंदिर से यह मूर्ति चोरी हो गई थी। इसके बाद मूर्ति तस्करों ने विदेश में कहीं बेच दिया। साल 2003 में पता चला कि ये मूर्ति यूनाइटेड किंगडम (UK) में तस्करी कर दी गई थी। मूर्ति को वहां के एक शख्स ने अपने प्राइवेट कलेक्शन में शामिल कर लिया था।

2005 में लंदन के इंडियन हाई कमीशन को दी मूर्ति

2005 में लंदन के इंडियन हाई कमीशन को दी मूर्ति

ये पता चलने के बाद यूके में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने वहां की सरकार से बातचीत की और साल 2005 में लंदन के इंडियन हाई कमीशन को ये मूर्ति उस शख्स ने वापस कर दी। तब से इसे लंदन में इंडियन हाई कमीशन के दफ़्तर ‘इंडिया हाउस' में प्रदर्शन के लिए रख लिया गया था।

मूर्ति भारत में ASI के सुपुर्द होगी

साल 2017 में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया (ASI) ने जांच करके साबित किया कि ये वही मूर्ति है, जो साल 1998 में राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बाड़ौली स्थितघाटेश्वर मंदिर से चुराई गई थी।इसके बाद मूर्ति के भारत वापस लाने की प्रक्रिया शुरू की गई। 29 जुलाई 2020 को लंदन में भारतीय उच्चायोग के अधिकारी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि 22 साल पहले भारत से चुराई गई नटराज शिव की मूर्ति देश वापस आ रही है। 30 जुलाई, 2020 को ये मूर्ति भारत में ASI के सुपुर्द कर दी जाएगी।

जानिए कौन हैं यह IAS Monika Yadav जिसकी राजस्थान की पारम्परिक वेशभूषा में तस्वीर हो रही वायरलजानिए कौन हैं यह IAS Monika Yadav जिसकी राजस्थान की पारम्परिक वेशभूषा में तस्वीर हो रही वायरल

English summary
Nataraj Shiv return after 22 year from UK which stolen from Rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X