• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Murari Lal Pareek : राजस्थान की यह 'दादी' कमाती है 60 लाख रुपए, कभी पाई-पाई को होना पड़ा था मोहताज

|

चूरू। राजस्थानी 'दादी' की इस तस्वीर में औरत नहीं बल्कि मर्द है। नाम है मुरारी लाल पारीक। ये राजस्थान के चूरू जिले की रतनगढ़ तहसील के गांव गोगासर के रहने वाले हैं। राजस्थान-हरियाणा के जाने-माने कॉमेडियन हैं। कभी एक्टर बनने का ख्वाब लेकर मुम्बई गए थे। सफल नहीं हुए तो घर लौटे और फिर गांव को ही 'बॉलीवुड' बना डाला, जहां आज बच्चे से लेकर बूढ़े तक एक्टिंग करते नजर आते हैं।

मुरारी लाल पारीक का साक्षात्कार

मुरारी लाल पारीक का साक्षात्कार

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में हास्य कलाकार मुरारी लाल पारीक ने पाई-पाई को मोहताज होने से लेकर आज हर साल 60 लाख रुपए कमाने तक के सफर के बारे में बताया। साथ ही अपने परिवार, जीवन संघर्ष और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बतौर हास्य कलाकार छा जाने की कहानी भी सिलसिलेवार बताई।

36 साल का अनुकूल मेहता कमाता है 37 लाख रुपए, बैंक ऑफ अमेरिका की नौकरी छोड़ बेचने लगा दूध

 मुरारी लाल पारीक के यूट्यूब चैनल

मुरारी लाल पारीक के यूट्यूब चैनल

मुरारी लाल पारीक और उनकी टीम अब तक एक हजार से ज्यादा शॉर्ट कॉमेडी फिल्में बना चुकी है। सभी वीडियो देसी कॉमेडी पर आधारित हैं। इन्हें चार यूट्यूब चैनल और फेसबुक पेज पर अपलोड किया गया है।

1. मुरारी की कॉकटेल

2. मुरारी की कॉमेडी टीवी

3. सजनी विद मुरारी

4. मुरारी की ​मस्ती

कॉमेडियन मुरारी लाल पारीक का परिवार

कॉमेडियन मुरारी लाल पारीक का परिवार

चूरू जिला मुख्यालय से 42 किलोमीटर दूर रतनगढ़ उपखंड के गावं गोगासर के ब्राह्मण परिवार में मालचंद पारीक व झिमकू देवी के घर साल 1973 में मुरारी लाल पारीक का जन्म हुआ। मंजू देवी से इनकी शादी हुई। बेटी सोनम व बेटा केशव दसवीं में पढ़ रहे हैं। खास बात यह है कि खुद मुरारी लाल ने वर्ष 2020 में दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी है।

सरदारशहर में है मुरारी का स्टूडियो

सरदारशहर में है मुरारी का स्टूडियो

गांव गोगासर से कॉमेडी वीडियो बनाने की शुरुआत करने वाले मुरारी लाल पारीक ने वर्तमान में पड़ोस के उपखंड मुख्यालय सरदारशहर में स्टूडियो बना रखा है, जहां शूटिंग के बाद वीडियो एडिटिंग व वॉयस डबिंग का काम होता है। अधिकांश वीडियो सरदारशहर के पास गांव बायला में शूट किए जाते हैं। इसके अलावा चूरू जिले की अन्य लोकेशन का भी कभार यूज किया जाता है।

 मुरारी की कॉकटेल के साथी कलाकार

मुरारी की कॉकटेल के साथी कलाकार

मुरारी के कॉमेडी वीडियो की सबसे खास बात है कि इनमें खुद ही मल्टीपल रोल निभाते हैं। मसलन पुरुष के साथ-साथ महिला का रोल भी खुद मुरारी करते हैं। मुरारी के अलावा कलाकारों की टीम में इनका बड़ा भाई महेश पारीक, भतीजा शिव कुमार तिवाड़ी, नागौर के मेड़ता सिटी की कलाकार सजनी पारीक आदि शामिल हैं। इनके अलावा जरूरत पड़ने पर गांव के बच्चे से लेकर बूढ़े तक मुरारी के वीडियो में रोल निभाते हैं।

आसाम में भी की नौकरी

आसाम में भी की नौकरी

मुरारी लाल पारीक ने जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। हालांकि इन्हें बचपन से ही कॉमेडी का शौक था। स्कूल के दिनों में ही ये सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कॉमेडी व मिमिक्री किया करते थे। परिवार के आर्थिक हालात अच्छे नहीं होने के कारण पढ़ाई बीच में छोड़कर काम की तलाश में आसाम चले गए थे। आसाम के बंगाई गांव में दो साल तक चारकोल प्लांट में 25 हजार प्रतिमाह की नौकरी की। रेडियो जॉकी का काम भी किया। मन नहीं लगा तो फिर नौकरी छोड़कर गोगासर लौट आए।

मंगलौर में शुरू किया कपड़े का व्यापार

मंगलौर में शुरू किया कपड़े का व्यापार

आसाम से आने के बाद मुरारी लाल पारीक ने अपने जीजा की मदद से कर्नाटका के मंगलौर में अंडरगारमेंटस का काम शुरू किया। ​इस बीच मुरारी को 'मेरा बदळो' फिल्म में काम करने का मौका मिला। ऐसे में मुरारी एक्टर बनने की उम्मीद लेकर मुम्बई चले गए, मगर सफल नहीं हो सके और घर आ​र्थिक संकट से जूझने लगा। मंगलौर का धंधा भी चौपट हो गया। परिवार सड़क पर आने की कगार पर आ गया था।

केरल में रहते शुरू किए वीडियो अपलोड करने

केरल में रहते शुरू किए वीडियो अपलोड करने

यह वक्त था वर्ष 2015-2016 का। तब मुरारी केरल में 17 हजार 500 प्रतिमाह के हिसाब से कम्प्यूटर ऑपरेटर का काम कर रहे थे, मगर यहां रहते मुरारी हर शनिवार को छुट्टी को कॉमेडी वीडियो बनाने लगे। 26 जून 2016 को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया। देखते ही देखते मुरारी की कॉमेडी के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने लगे।

मुरारी लाल पारीक ऐसे करते हैं कमाई

मुरारी लाल पारीक ऐसे करते हैं कमाई

केरल में रहते हुए बनाए वीडियो लोगों का पसंद आने लगे और फिर मुरारी लाल के यूट्यूब चैनल से कमाई शुरू हो गई तो वे नौकरी छोड़कर केरल से गोगासर आ गए और यहां पर टीम बनाकर कॉमेडी वीडियो बनाने लगे। मुरारी लाल के चारों यूट्यूब चैनल और फेसबुक पर विज्ञापन, स्पॉन्सरशिप और स्थानीय विज्ञापनों के जरिए हर माह औसतन 5 लाख रुपए की कमाई हो रही है, जो सालभर में 60 लाख तक पहुंच जाती है।

हास्य कलाकार मुराली लाल पारीक की कामयाबी

हास्य कलाकार मुराली लाल पारीक की कामयाबी

मुरारी लाल पारीक राजस्थान के नए जमाने के हास्य कलाकार हैं। सोशल मीडिया पर ये किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। इनके यूट्यूब चैनलों को सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, यूएस, ओमान, कतर समेत कई देशों में लाखों भारतीयों ने सब्सक्राइब कर रखा है। मुरारी लाल पारीक फिल्म 'सुल्तान' के काउड सीन में भी नजर आ चुके हैं।

गुर्जर महापंचायत में फैसला : सरकार मांग नहीं मानेगी तो इस दिन से पूरे राजस्थान में कर देंगे चक्का जाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Murari ki kocktail Rajasthan Dadi earns 60 lakh rupees from Youtube Comedy video
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X