• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Mame Khan Cannes : कभी शादियों में गाते थे मामे खान, लक बाय चांस यूं हुई बॉलीवुड में एंट्री

|
Google Oneindia News

जैसलमेर 19 मई। भारत-पाकिस्तान सीमा पर राजस्थान के जैसलमेर जिले के गांव सत्तों में 16 जुलाई 1978 को मंगणियार मुस्लिम परिवार के उस्ताद राणा खान घर बेटा पैदा हुआ। नाम रखा मामे खान। इसी मामे खान ने अब कांस फिल्म फेस्टिवल के रेड कारपेट तक का सफर तय कर लिया है।

जिस गांव सत्तों में पीने का शुद्ध पानी भी मयस्सर नहीं हो और यहां के लोग सदियों से तमाम अन्य मूलभूत सुविधाओं को तरसते हो। वहां के मामे खान की बॉलीवुड में एंट्री और फिर कांस फिल्म फेस्टिवल 2022 में छा जाना कई मायनों में खास है।

कान्स में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर का सम्मान

कान्स में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर का सम्मान

फ्रांस में हो रहे 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर का सम्मान मिला है। कान्स में भारत ने इस बार इतिहास रच दिया।कांस में यह पहली बार है जब कि भारतीय लोक कलाकार रेड कारपेट पर चला। कांस 2022 में यह सौभाग्य राजस्थान के जैसलमेर के फो आर्टिस्ट मामे खान को प्राप्त हुआ।

 पगड़ी बांधकर वे रेड कारपेट पर चले

पगड़ी बांधकर वे रेड कारपेट पर चले

भारत के सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ कांस पहुंचे बॉलीवुड स्टार के ग्रुप में शामिल राजस्थानी फोक सिंगर मामे खान एकदम देसी अंदाज में नजर आए। वाइब्रेंट पिंक कलर में पठानी सलवार, कशीदाकारी की ट्रेडिशनल जैकेट और सिर पर पगड़ी बांधकर वे रेड कारपेट पर चले। फ्रांस जाकर मामे खान ने राजस्थान की संस्कृति की छाप छोड़ी।

दीपिका पादुकोण को अपने गाने पर नचाया

दीपिका पादुकोण को अपने गाने पर नचाया

बुधवार को कांस फिल्म फेस्टिवल में लोक कलाकार मामे खान ने राजस्थानी गाना 'ओ म्हारी घूमर छे नखराली' गाया, जिस पर दीपिका पादुकोण, पूजा हेगड़े, तमन्ना भाटिया, उर्वशी रौतेला, वाणी त्रिपाठी ने शानदार डांस किया, ​जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

 सिंगर ईला अरुण जी की बेटी की शादी में मिला ब्रेक

सिंगर ईला अरुण जी की बेटी की शादी में मिला ब्रेक

मीडिया से बातचीत में अपनी जिंदगी के कई रोचक पहलू हैं। उन्हीं में से एक हैं इन्हें बॉलीवुड में ब्रेक मिलने का। हुआ यूं कि बॉलीवुड सिंगर ईला अरुण की बेटी की शादी में गाने का न्योता मिला था। वहां संगीतकार और गायक शंकर महादेवन ने इनका गाना सुना। इसके बाद बॉलीवुड मूवी 'लक बाय चांस' के लिए बावरे गाने का मौका मिला।

बचपन में शुरू किया था गाना

बचपन में शुरू किया था गाना

मामे खान ने 12 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के सामने परफॉर्म किया था। वर्ष 1999 से टर्निंग पॉइंट से बॉलीवुड में एंट्री मिली, जो सफर आज तक जारी है। दूरदर्शन से लेकर कोक स्टूडियो, हिन्दी सिनेमा और विदेशी धरती पर स्टेज शो करके ममे खान ने बड़ी सुर्ख़ियां बटोरी।

मामे खान के फेमस गाने

बता दें कि बावरे, चौधरी, लाल पीली आंखिया, दरारें दिल, अमर रहो,केसरिया बालम जैसे गानों को मामे खान ने अपनी आवाज दी। इसके अलावा लक बाय चांस, नो वन किल जेसिका, अभिषेक बच्चन की दसवीं सहित कई बॉलीवुड फिल्मों में भी गाने गाए।

Mame Khan : बचपन में शुरू किया गाना, 12 वर्ष के थे तब PM के सामने दी प्रस्तुति, अब फिर सुर्खियों मेंMame Khan : बचपन में शुरू किया गाना, 12 वर्ष के थे तब PM के सामने दी प्रस्तुति, अब फिर सुर्खियों में

Comments
English summary
Mame Khan Journey of from Jaisalmer Rajasthan to Cannes Film Festival 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X