India
  • search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Hanuman Beniwal : राजस्थान की ​राजनीति में 'लठ्ठ गाड़' देने वाला नेता, युवाओं के दिलों पर करता है राज

|
Google Oneindia News

Nagaur News in Hindi, नागौर। राजस्थान के सियासी गलियारों में 'भूचाल' ला देने और चुनावों में 'लठ्ठ गाड़' देने वाले शख्स का नाम है हनुमान बेनीवाल। इन दिनों खासे चर्चा में हैं। मोदी सरकार-2 में 30 मई को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान से मंत्री बनने वालों की दौड़ में ये भी शामिल थे, मगर मंत्री बन नहीं पाए।

Know your sansad, Hanuman Beniwal, RLP, MP Nagaur, rajasthan

वन इंडिया की 'जानिए अपना सांसद' सीरीज में आज बात करते हैं राजस्थान में सर्वाधिक लोकप्रिय नेताओं में से एक हनुमान बेनीवाल की। विधायक रहते सांसद बनने वाले कद्दावर नेता की और अपनी बेबाकी के लिए देशभर में पहचान बना चुके नागौर के बेटे की।

लोकसभा चुनाव 2019 में ज्योति मिर्धा को हराया

लोकसभा चुनाव 2019 में ज्योति मिर्धा को हराया

राजस्थान के नागौर जिले की खींवसर सीट से विधायक हनुमान बेनीवाल अब नागौर के सांसद भी हैं। हालांकि दोनों में से इन्हें एक पद छोड़ना होगा। बेनीवाल की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोकसभा चुनाव 2019 में नागौर जीतने के लिए भाजपा को हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गठबंधन करना पड़ा। लोकसभा चुनाव 2019 में HANUMAN BENIWAL (rashtriya loktantrik party) ने 660051 और कांग्रेस प्रत्याशी DR. JYOTI MIRDHA ने 478791 मत हासिल किए। एक लाख 81 हजार 260 मतों से जीत हनुमान बेनीवाल संसद पहुंचे।

<strong>Kailash Choudhary : बच्चों को ट्रेन में भरकर CM के पास ले गए और स्वीकृत करा लाए सरकारी कॉलेज</strong>Kailash Choudhary : बच्चों को ट्रेन में भरकर CM के पास ले गए और स्वीकृत करा लाए सरकारी कॉलेज

 बरणगांव में जन्मे हनुमान बेनीवाल

बरणगांव में जन्मे हनुमान बेनीवाल

हनुमान बेनीवाल राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 व लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रदेश की राजनीति के गलियारों में सबसे अधिक सुर्खियों में रहने वाले नेता हैं। इनका जन्म 2 मार्च 1972 को नागौर जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बरणगांव में रामदेव व मोहनदेवी के घर हुआ। एलएलबी तक शिक्षित हनुमान बेनीवाल की शादी कनिका बेनीवाल से हुई है। इनके एक बेटा आशुतोष व बेटी दीया है।

<strong>Swami Sumedhanand : देश के सबसे गरीब सांसद फिर पहुंचे संसद, 19 साल की उम्र में इसलिए छोड़ा घर</strong>Swami Sumedhanand : देश के सबसे गरीब सांसद फिर पहुंचे संसद, 19 साल की उम्र में इसलिए छोड़ा घर

कई बार छात्रसंघ अध्यक्ष भी चुने गए

कई बार छात्रसंघ अध्यक्ष भी चुने गए

(hanuman beniwal biography in Hindi) हनुमान बेनीवाल ने छात्र जीवन से ही राजनीति में कदम रख लिया था। राजस्थान कॉलेज, विधि महाविद्यालय और राजस्थान विवि के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे। 2003 में नागौर जिले की मुंडवा विधानसभा सीट से निर्दलीय के रूप में भाग्य आजमाया, मगर चुनाव हार गए। इसके बाद 2008, 2013 और 2018 में खींवसर विधानसभा सीट से जीत की हैट्रिक बनाई।

Arjun Ram Meghwal : ये हैं पगड़ी बांधकर साइकिल से संसद जाने वाले MP, नौकरी छोड़ तीसरी बार जीतेArjun Ram Meghwal : ये हैं पगड़ी बांधकर साइकिल से संसद जाने वाले MP, नौकरी छोड़ तीसरी बार जीते

विधानसभा चुनाव 2018 में बनाई नई पार्टी RLP

विधानसभा चुनाव 2018 में बनाई नई पार्टी RLP

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में हनुमान बेनीवाल ने जमकर सुर्खियां बटोरीं। अपने बेबाक बयानों से सोशल मीडिया में छाए रहे। नागौर, बाड़मेर, सीकर व बीकानेर में बड़ी किसान रैलियां कीं। जयपुर में रोड शो निकाला और 29 अक्टूबर को जयपुर में ही अपनी नई पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (rashtriya loktantrik party) का ऐलान किया। हनुमान बेनीवाल की पार्टी RLP का चुनाव चिह्न पानी की बोतल है।

hanuman beniwal

Comments
English summary
Know your sansad, Hanuman Beniwal, RLP, MP Nagaur, rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X