• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोरोना वायरस के खौफ के बीच जैसलमेर में तेजी से फैल रही यह बीमारी, सामने आए 100 मरीज

|

जैसलमेर। दुनियाभर में इन दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण का भय व्याप्त है। इस बीच राजस्थान के जैसलमेर शहर में पीलिया के मरीजों की संख्या अचानक बढ़ गई है। फिलहाल चिकित्सा विभाग पूरी तरह से कोरोना पर ध्यान दे रहा है, ऐसे में पीलिया के बढ़ रहे मरीजों के सामने बड़ी दिक्कत आ रही है। पीलिया क्यों बढ़ रहा है, इसकी पुख्ता वजह पता नहीं चल पाई है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

Jaisalmer

पीलिया के अधिकांश मरीज निजी अस्पतालों में जा रहे हैं। सरकारी अस्पताल में ज्यादा मरीज नहीं आने से सरकारी चिकित्सा महकमा इससे अनभिज्ञ है। शहर के सभी अस्पतालों में पीलिया के आने वाले मरीजों का पता लगाया तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए। आमतौर पर पीलिया के इतने मरीज एक साथ नहीं आते हैं।

SALUTE : लॉकडाउन में जरूरतमंदों को राशन बांटने के लिए होमगार्ड के जवान ने तुड़वाई ढाई लाख की FD

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

जानकारी के अनुसार पिछले एक माह में 100 से अधिक पीलिया के मरीज आ चुके हैं। जैसलमेर शहर के कुछ इलाकों में पीलिया के ज्यादा मरीज आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि सूली डूंगर से जहां-जहां पानी सप्लाई होता है उन इलाकों में पीलिया के ज्यादा मरीज आए हैं। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि यहां से सप्लाई होने वाला पानी दूषित है या फिर कहीं न कहीं पाइप लाइन लीकेज है। उसमें सीवरेज का पानी मिक्स हो रहा है।

पंजाब के दूल्हे की राजस्थान में नो एंट्री, फिर दुल्हन ने यह कदम उठाया तब हो सकी शादी

चिकित्सकों के अनुसार पीलिया मल आदि से ही फैलता है। दूषित पानी व दूषित खाना खाने से भी पीलिया हो सकता है। जैसलमेर जिला कलक्टर नमित मेहता ने शहर में पीलिया की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए प्रभावित क्षेत्रों में घर-घर व्यापक सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने बताया कि इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता और नगर परिषद आयुक्त को घर-घर स्वास्थ्य जांच, पानी के टेंकों व जलस्रोतों के नमूने लेकर जांच कराने तथा हरसंभव उपाय सुनिश्चित कराने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
jaundice disease spreading rapidly in Jaisalmer amid fear of coronavirus
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X