• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सेना के उत्तरी कमान से संवेदनशील ऑपरेशनल डेटा हुआ लीक, 3 जवानों की तलाश, जानिए

|

उधमपुर: भारतीय सेना के उधमपुर में उत्तरी कमान मुख्यालय से संवेदनशील ऑपरेशनल डेटा लीक होने की खबर सामने आई है। इस मामले की जांच भी की जा रही है। इस जांच के दौरान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों से जुड़ा एक ड्रग रैकेट भी सामने आया है। शुरुआती जांच में तीन जवानों की कथित संलिप्तता की बात सामने आ रही है। द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि जब उन तीन जवानों में से एक उधमपुर में था तो कथित तौर पर मुख्यालय में ऑपरेशनल डेटा तक उसकी पहुंच थी। बाकी के दो अन्य जवान अलग-अलग बटालियन से थे, और कहीं और तैनात थे। सूत्रों ने कहा कि तीन जवान एक दूसरे के संपर्क में हैं और योजना बना रहे हैं।

indian army

शुरुआत जांच में ये भी पता चला है कि ड्रग रैकेट में कम से कम से दो जवानों की भूमिका थी। खुफिया एजेंसियों की जांच में ये बात सामने आई है कि खरीददार और लेनादार बनकर दवा मार्ग के माध्यम से पाकिस्तानी खुफिया संचालकों ने कथित तौर पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश की है। बता दें कि 16 कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग दो मेजर जनरलों के साथ-साथ जांच दल के सदस्य के रूप में जांच दल के पीठासीन अधिकारी हैं।

एक केंद्रीय खुफिया एजेंसी, सूत्रों ने बताया है कि पाकिस्तानी लिंक के साथ शीली दवाओं के व्यापार की जांच के दौरान ऑपरेशनल डेटा लीक की बात सामने आई है। उत्तरी कमान से संबंधित कथित रूप से संवेदनशील ऑपरेशनल डेटा वाली जानकारी को एजेंसी ने एक पेन ड्राइव में इन्क्रिप्ट किया था।

सूत्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर मिलिट्री इंटेलिजेंस को भी अलर्ट कर दिया गया और बताया गया है कि इसमें तीन जवानों की संलिप्तता है। मामले की आगे की जांच जारी है। बाकी इससे जुड़े कितने लोग हैं, उनका भी पता लगाया जा रहा है।

दिल्ली के एक वरिष्ठ सेना अधिकारी ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा है कि मामले की जांच जारी है और जांच से डेटा लीक से संबंधित सभी विवरण जल्द सामने आएंगे।

ये भी पढ़ें- गुजरात: आर्थिक तंगी से परिवार ने की सामूहिक आत्महत्या, 3 की मौत, तीन की हालत गंभीर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian army data breach in Northern command hq udhampur investigates 3 jawans Pakisatn racket
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X