• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CDS जनरल बिपिन रावत की पहली प्रतिमा झालावाड़ में, वार्डवासियों ने दो लाख रुपए खर्च कर लगवाई

|
Google Oneindia News

झालावाड़, 12 मार्च। देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) शहीद जनरल बिपिन रावत की राजस्थान के झालावाड़ में प्रतिमा स्थापित ​की गई है। दावा किया जा रहा है कि सीडीएस शहीद जनरल बिपिन रावत की देश में यह पहली प्रतिमा है। प्रतिमा जयपुर के मूर्तिकार महावीर भारती निर्मला कुल्हरी ने तैयार की है।

बिपिन रावत की प्रतिमा

बिपिन रावत की प्रतिमा

जयपुर में फाइबर ग्लास से निर्मित आदमकद की प्रतिमा छह फीट की है। झालावाड़ के वार्ड नंबर 29 पार्षद नरेंद्र सिंह राजावत व वार्डवासियों ने दो लाख रुपए खर्च करके शहीद जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा तैयार करवाई है।एक माह में बनकर तैयार ही शहीद बिपिन रावत की पहली प्रतिमा को जीवंत दिखाने के लिए इस पर मल्टीकलर का इस्तेमाल किया गया है।

बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण

बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण

बता दें कि झालावाड़ के राजलक्ष्मी नगर एरिया में स्थापित की गई शहीद बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण राजस्थान समाज कल्याण बोर्ड की उपाध्यक्ष मिनाक्षी चंद्रावत, मानव सेवा समिति अध्यक्ष शैलेंद्र यादव कांग्रेस नेता प्रमोद शर्मा के आतिथ्य में आज 11 बजे होगा।

शहीद बिपिन रावत की जीवनी

शहीद बिपिन रावत की जीवनी

बता दें कि बिपिन रावत का जन्म 16 मार्च 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में जनरल लक्ष्मण सिंह के घर हुआ था। इनकी शादी मधुलिका रावत से हुई।बिपिन रावत के दो बेटियां कीर्तिका और तारिणी हैं। राजपूत परिवार में जन्मे बिपिन रावत भारत के पहले सीडीएस रहे थे। आठ दिसम्बर 2021 को ड्यूटी के दौरान हेलिकॉप्टर क्रैश में शहीद हो गए थे।

बिपिन रावत कौन थे?

बिपिन रावत कौन थे?

उल्लेखनीय है कि बिपिन रावत भारत के थल सेना के चीफ थे।रिटायरमेंट के बाद इन्हें तीनों सेना का प्रमुख यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया गया था। सीडीएस का काम थल सेना, वायु सेना और जल सेना तीनों के बीच समझौता और तालमेल बैठाने का था।

राजस्थान विधानसभा में शांति धारीवाल ने माफी मांगी, मार्शलों के साथ BJP MLA की धक्का-मुक्कीराजस्थान विधानसभा में शांति धारीवाल ने माफी मांगी, मार्शलों के साथ BJP MLA की धक्का-मुक्की

Comments
English summary
CDS General Bipin Rawat first statue in Jhalawar Rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X