India
  • search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

गर्मी से बचाने के लिए गडरिये ने भेड़ों को 40 फीट ऊंचे पुल से नदी में फेंका, देखें Sheep का वायरल Video

|
Google Oneindia News

बूंदी, 8 जून। राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में है। अप्रैल से शुरू हुआ लू का सिलसिला जून में भी जारी है। गर्मी से आमजन ही नहीं बल्कि मवेशी भी हलकान हैं। भेड़ों को गर्मी से बचाने के लिए राजस्थान के बूंदी जिले में गडरियों ने अनूठा व जोखिमभरा कदम उठाया है।

पुल से ही भेड़ों को नदी में फेंक दिया

पुल से ही भेड़ों को नदी में फेंक दिया

दरअसल, गडरियों ने एक पुल से ही भेड़ों को नदी में फेंक दिया ताकि वे नहा लें और उन्हें गर्मी से राहत मिल सके। हालांकि पुल से भेड़ों को नदी में फेंकना जोखिमभरा कदम था। गनीमत यह रही कि सारी भेड़ पानी में नहाने के बाद तैरते हुए बाहर आ गईं।

लाखेरी इलाके में नदी पर रोटेदा पुल

लाखेरी इलाके में नदी पर रोटेदा पुल

हुआ यूं कि बूंदी जिले के लाखेरी इलाके में नदी पर रोटेदा में पुल बना हुआ है। कई गडरिए अपनी भेड़ों के झुंड को लेकर पुल पर पहुंचे और देखते ही देखते भेड़ों को इस चालीस फीट ऊंचे पुल से ही नदी के पानी में फेंकना शुरू किया। यह देख राह​गीरों को भी अचम्भा हुआ। उन्होंने गडरियों से भेड़ों को नदी में फेंकने की वजह पूछी तब माजरा समझ आया।

अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आस-पास

अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आस-पास

गडरियों ने राहगीरों को बताया कि इन दिनों अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आस-पास बना हुआ है। लू भी चल रही है। भेड़ों के शरीर पर ऊन भी होती है। इस वजह से उन्हें ज्यादा गर्मी लगती है। भेड़ों को गर्मी से बचाने के लिए नदी के पानी में फेंका है।

ड़ों को नदी के पानी में ले जाते तो ये जाती नहीं

ड़ों को नदी के पानी में ले जाते तो ये जाती नहीं

पुल के नीचे जाकर भेड़ों को नदी के पानी में ले जाते तो ये जाती नहीं। इसलिए पुल से बड़ी सावधानी से फेंका है। ऊन की वजह से भेड़ पानी में डूबती नहीं है। तैरते हुए सारी भेड़ सकुशल नदी के पानी से बाहर आ गई। पानी में नहाने के कारण उन्हें गर्मी से राहत मिली।

राजस्थान हीटवेव का हॉट स्पॉट

बता दें कि इन दिनों भी राजस्थान हीटवेव का हॉट स्पॉट बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में बीते तीन माह मार्च, अप्रेल और मई में 51 दिन तक लू चली है। इंसान तो पंखे-कूलर का सहारा लेकर गर्मी से राहत पा रहे हैं। वहीं, इन गडरियों ने अपनी भेड़ों को गर्मी से बचाने के लिए यह कदम उठाया।

Rajendra Shekhawat : बचपन में पिता को खोया, फिर 5-5 स्कूलों में पढ़ाकर RAS बने राजेंद्र शेखावतRajendra Shekhawat : बचपन में पिता को खोया, फिर 5-5 स्कूलों में पढ़ाकर RAS बने राजेंद्र शेखावत

Comments
English summary
Bundi shepherd threw sheep into river To save them from heat
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X