• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान बॉर्डर पर BSF का ऑपरेशन 'सर्द हवा', पाक को कोहरे की आड़ में भी नहीं करने देंगे नापाक हरकतें

|

जैसलमेर। भारत की पश्चिमी सीमा पर बसा सरहदी जिला जैसलमेर वैसे तो पर्यटन के क्षेत्र में अपनी विशेष पहचान रखता ही है, लेकिन सीमा पर बसा होने की वजह से पड़ोसी देश पाकिस्तान द्वारा भी यहां अनैतिक गतिविधिया होने की आशंका बनी रहती है।

BSF operation sard hawa started on indo Pak border in Jaisalmer Rajasthan

देश की पश्चिमी सीमा पर शीतलहर और धुंध के चलते सीमा पार से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए समूची पश्चिमी सीमा पर सीमा सुरक्षा बल द्वारा विशेष एक्सरसाइज ऑपरेशन अलर्ट 'सर्द हवा' 22 जनवरी से शुरू किया गया है। गौरतलब है कि बीएसएफ अपने रुटिन एक्सरसाइज के दौरान गर्मी के मौसम में ऑपरेशन 'गर्म हवा' और सर्दी के मौसम में ऑपरेशन अलर्ट 'सर्द हवा' चलाती है। हर साल यह अभियान चलते हैं और इस दौरान सीमा पार कड़ी निगरानी रखी जाती है।

जानकारी के अनुसार इन दिनों सीमावर्ती इलाकों में सर्दी का अत्यधिक असर देखने को मिलता है। सर्दी के मौसम में देर रात से सुबह तक धुंध भी छा जाती है। इस धुंध का फायदा उठाकर कोई घुसपैठ न हो इसके लिए बीएसएफ की ओर से ऑपरेशन सर्द हवा के तहत कड़ी निगरानी की जाती है।

BSF operation sard hawa started on indo Pak border in Jaisalmer Rajasthan

जेएस शंधु, कमांडेंट, सीमा सुरक्षा बल, जैसलमेर (साउथ) ने कहा कि ऑपरेशन अलर्ट के दौरान सीमा पर बीएसएफ की इंटेलीजेंसी विंग भी सक्रिय रहती है। इसके अलावा अन्य खुफिया एजेंसियों से भी बीएसएफ का तालमेल रहता है और हर एक संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाती है। इतना ही नहीं बीएसएफ में हैडक्वार्टर पर कार्यरत जवानों व अधिकारियों को भी इस ऑपरेशन के तहत सीमा चौकियों पर लगाया जाएगा।

हनी ट्रैप : ISI की महिला एजेंट न्यूड होकर करती कॉल तो जैसलमेर से पूर्व सरपंच भेजता सेना की सूचनाएं

सीमा चौकियों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ पेट्रोलिंग व गश्त भी बढ़ाई जाएगी ताकि धुंध का सहारा लेकर कोई घुसपैठ ना हो। जानकारों के मुताबिक दुश्मन यहां घुसपैठ करने के लिए सक्रिय हो जाते हैं, लेकिन कठिन परिस्थितियों के अभ्यस्त सीमा प्रहरी सीमा पार से घुसपैठ कर देश की सीमा में किसी को नहीं घुसने देने के लिए हमेशा सतर्क व चौकन्ने रहते हैं। बता दें कि गणतंत्र दिवस 2021 को लेकर बीएसएफ अलर्ट मोड पर रहेगी। इसकी एक वजह यह है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर दुश्मनें कोई भी नापाक हरकत ना करें। लिहाजा बीएसएफ सतर्कता बरतती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BSF operation 'sard hawa' started on indo Pak border in Jaisalmer Rajasthan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X