• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान निकाय चुनाव 2019 : यहां के मतदाता वोट डालने पहुंचे श्मशान घाट, जानिए क्यों

By अशोक शेरा
|

बाड़मेर। राजस्थान के 49 नगर निकाय क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। राजस्थान के लगभग 33 लाख मतदाता नगर निकाय के बोर्ड बनाने के लिए वोट डालने के लिए मतदान केन्द्रों के बाहर कतार में खड़े हैं। राजस्थान निकाय चुनाव 2019 के लिए प्रदेशभर में 3479 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। अधिकांश मतदान केन्द्र सरकारी स्कूल, अस्पताल, धर्मशाला आदि में बनाए गए हैं, मगर राजस्थान में एक मतदान केन्द्र श्मशान घाट में भी हैं, जो इस तरह का मतदान केन्द्र निकाय चुनाव 2019 में संभवतया इकलौता है।

बाड़मेर वार्ड 17 के मतदाताओं ने डाले वोट

बाड़मेर वार्ड 17 के मतदाताओं ने डाले वोट

हम बात कर रहे हैं बाड़मेर नगर परिषद के वार्ड 17 के मतदान केंद्र की, जो बाड़मेर के सार्वजनिक श्मशान घाट में बना हुआ है। मतदाता यहां पर मतदान करने के लिए काफी उत्साहित हैं, क्योंकि बाड़मेर के शमशान घाट में आना जाना यहां की महिलाओं व आम लोगों के लिए रोज का काम नहीं है।

श्मशान घाट में बना रखा है पार्क

श्मशान घाट में बना रखा है पार्क

वैसे तो बाड़मेर में मतदान केन्द्र वाले इस श्मशान घाट में शानदार पार्क बनाया हुआ है। सुबह भ्रमण के लिए अंदर ट्रेक भी बना हुआ है। इसलिए यहां अन्य दिनों भी लोग घूमने के लिए आते रहते हैं। श्मशान घाट विकास समिति के संयोजक भैरूसिंह फुलवारिया बताते हैं ​कि राजस्थान निकाय चुनाव में यह मतदान केंद्र सबसे अनूठा है। इसको लेकर जिलेभर में चर्चाएं हैं। यहां पर वोट डालने के लिए सुबह 7 बजे से ही मतददाताओं की लंबी लाइनें लगनी शुरू हो गई थीं।

बाड़मेर के वार्ड 17 में 973 वोटर

बाड़मेर के वार्ड 17 में 973 वोटर

गौरतलब है कि इस श्मशान घाट में सार्वजनिक सामुदायिक भवन बना हुआ है। वार्ड 17 के मतदाताओं के लिए सबसे नजदीकी सरकारी भवन भी यही है। इसलिए इस भवन में मतदान केंद्र बनाया गया है। वार्ड में कुल 973 मतदाता हैं, जिसमें 509 पुरुष एवं 464 महिलाएं शामिल हैं।

पति को मौत के मुं​ह से निकाल लाई पत्नी, चंद्रा देवी ने यूं बचाया अपना 'चांद'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Barmer Nikay chunav polling booth in Cremation ground
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X