• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

खाप पंचायत ने राजस्थान में रेप पीड़िता पर लगाया पांच लाख का जुर्माना, हुक्का-पानी भी किया बंद

|

बाड़मेर। राजस्थान की एक खाप पंचायत का तुगलकी फरमान सामने आया है। एक रेप पीड़िता को न्याय दिलाने की बजाय उस पर पांच लाख रुपए का जुर्माना लगा दिया गया। इसके अलावा खाप पंचायतों ने पीड़िता का परिवार का सामाजिक बहिष्कार कर हुक्का-पानी बंद करने का फरमान भी सुना दिया।

रेप के बाद जान से मारने की धमकी

रेप के बाद जान से मारने की धमकी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान के बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी पुलिस थाना इलाके के एक गांव की ​महिला ने बाड़मेर एसपी आनंद शर्मा के समक्ष पेश होकर शिकायत की कि 22 जनवरी 2020 को वह अपने घर पर अकेली बैठी थी। तब अणखिया निवासी दिनेश उर्फ देवाराम जाट घर में घुसा और डरा-धमका कर उससे रेप किया। इसके बाद में धमकी दी कि अगर किसी को बताया तो जान से मार देगा। आरोपी की धमकी के बाद भी पीड़िता डरी नहीं और आरोपी के खिलाफ बाड़मेर के गुड़ामालानी पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। जिस पर पुलिस ने आरोपी देवाराम को गिरफ्तार कर लिया। पांच माह बाद उसे जमानत मिली।

 पीड़िता से आठ जून को मारपीट

पीड़िता से आठ जून को मारपीट

पीड़ि‍ता का आरोप है कि वह 8 जून को घर जा रही थी। उसी दौरान आरोपी दिनेश ने आकर उसके साथ मारपीट की और मामले में राजीनामा करने का दबाव बनाया। पीड़िता के परिवार ने राजीनामे से इनकार किया तो आरोपी ने जातीय पंचों का सहारा लेकर पीड़ित परिवार को समाज से बहिष्कृत करा दिया।

 राजीनाम के लिए दबाव

राजीनाम के लिए दबाव

जातीय पंचों ने पीड़ित परिवार का हुक्का-पानी बंदकर 5 लाख रुपए के आर्थिक दंड का फरमान सुना दिया। पीड़ित परिवार पर जातीय पंचों द्वारा लगातार राजीनामे का दबाव बनाया जा रहा है। राजीनामा नहीं करने पर जान से मारने की भी धमकियां दी जा रही है।

 इन पंचों के खिलाफ मामला दर्ज

इन पंचों के खिलाफ मामला दर्ज

पीड़िता ने बाड़मेर एसपी आनंद शर्मा को शिकायत कर जातीय पंच सरपंच पति हड़मानराम विश्नोई, केवलचन्द जाट, खेताराम, देदाराम, श्रीराम और मेहाराम जाट सहित करीब डेढ़ दर्जन जातीय पंचों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस पर बाड़मेर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर गुड़ामालानी पुलिस थाने में जातीय पंचों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं।

Gold in Alwar : राजस्थान में यहां पर है 11 लाख टन सोने का भंडार, देश के कुल सोने से 5 गुना ज्यादा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Barmer Khap Panchayat imposes fine of five lakhs on rape victim in Rajasthan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X