• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान रिफाइनरी के बाद बाड़मेर जिले को एयरपोर्ट की सौगात, जल्द ही यहां उड़ान भरेंगे विमान

|

बाड़मेर। राजस्थान के सरहदी जिले बाड़मेर में तेल निकालने के साथ-साथ रिफाइनरी प्रोजेक्ट का काम जोरों पर चल रहा है। अब बाड़मेर को एयरपोर्ट की भी सौगात मिलने वाली है। इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसी के चलते बाड़मेर में अब जल्द ही हवाई यात्रा की भी सौगात मिलने वाली है। बाड़मेर-दिल्ली के बीच जल्द ही उड़ान शुरू होने की उम्मीद जगी है।

उत्तरलाई के पास बनेगा एयरपोर्ट

उत्तरलाई के पास बनेगा एयरपोर्ट

एयरपोर्ट के लिए नगर विकास न्यास बाड़मेर ने उत्तरलाई में 7.50 बीघा जमीन का आवंटन किया है। बाड़मेर में एयरपोर्ट बनते ही यहां से हवाई सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी। बाड़मेर में तेल-गैस उत्खनन के बाद अन्य प्रदेशों के लोगों का बाड़मेर में आना-जाना रहता है। वहीं, सामरिक दृष्टि से सुरक्षा एजेंसियां, सेना, वायुसेना व बीएसएफ के लिए हवाई सेवा से सुविधा बढ़ेगी।

 एमओयू के बाद मिली स्वीकृति

एमओयू के बाद मिली स्वीकृति

इसके साथ ही बाड़मेर में व्यापारिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी को जमीन आवंटन के लिए बाड़मेर जिला प्रशासन ने प्रस्ताव तैयार कर संयुक्त शासन सचिव को भेजा था। केन्द्र व राज्य सरकार के एमओयू के बाद एयरपोर्ट प्राधिकरण को जमीन आवंटन करने की स्वीकृति मिल गई।

 साढ़े सात बीघा जमीन आवंटित

साढ़े सात बीघा जमीन आवंटित

बाड़मेर यूआईटी कार्यवाहक सचिव केके गोयल ने बताया कि स्वीकृति के बाद यूआईटी बाड़मेर ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नाम 7.50 बीघा का जमीन का निशुल्क पट्टा जारी किया है। अब जल्द ही उत्तरलाई में एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। यह जमीन उत्तरलाई वायुसेना स्टेशन व रेलवे लाइन के बीच में आवंटित की गई है। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को वायुसेना व रेलवे से एनओसी लेनी शेष है। एनओसी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

 सालभर में बनेगा बाड़मेर एयरपोर्ट

सालभर में बनेगा बाड़मेर एयरपोर्ट

केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि जमीन आवंटन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एनओसी के लिए आवेदन किया है। एनओसी मिलने के बाद टेण्डर जारी होंगे। बाड़मेर एयरपोर्ट सालभर में बनकर तैयार हो जाएगा। उड़ान योजना के तहत अभी जो लिस्ट जारी होगी, उसमें बाड़मेर उत्तरलाई का नाम भी होगा।

राजस्थान : दूध निकालने के दौरान महिला पर गिरी भैंस, पांच मिनट में भैंस ने तोड़ दिया दम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Barmer Airport Rajasthan 7.50 bighas of land allotted in Uttarlai
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X