• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राजस्थान: हिंदू रीति-रिवाजों से प्रभावित विदेशी सैलानी ने स्वर्णनगरी में रचाया ब्याह, बना रहा चर्चा का विषय

|

जैसलमेर। कलात्मकता एवं भव्यता की धनी स्वर्णनगरी जैसलमेर के कण-कण में सुनहरी लोक संस्कृति, रिति-रिवाज समाए हुए हैं। पाष्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के बावजूद आज भी भारत वर्ष के हिन्दू रीति रिवाज विश्व पटल पर अपनी अमिट छाप छोड़े हुए है। सात समंदर पार से आए सैलानियों को भारतीय हिन्दू रीति रिवाज खूब रास आते हैं। भारत की हिन्दू संस्कृति एक सैलानी को इतनी ज्यादा पसंद आई की उन्होंने जनम-जनम तक एक दूसरे का साथ निभाने का वादा किया तथा सात फेरे लेकर एक दूसरे को पति-पत्नी के रूप में स्वीकार भी किया।

यह शादी बनी चर्चा का विषय

यह शादी बनी चर्चा का विषय

सात समंदर पार से रेतीले समंदर स्वर्णनगरी की सैर को आए जापान का इस सैलानी को भारत के रीति रिवाज बेहद पसंद आए। इन्हें हिन्दू संस्कृति इतनी भा गई कि उन्होंने धोरों में हिन्दू रीति रिवाज से एक दूसरे को अपनाकर सात जन्मों तक एक-दूसरे के साथ देने के वादा कर लिया। समूची स्वर्णनगरी में विदेशी सैलानियों की अनूठी शादी चर्चा का विषय बनी रही। इतना ही नहीं जापानी युगल ने जिला मुख्यालय से करीबन 50 किलोमीटर दूर खुहडी गांव के रेतीले टीलों पर मंडप सजाकर सात फेरों को यादगार बना दिया।

हिंदू रीति-रिवाज से हुई शादी

हिंदू रीति-रिवाज से हुई शादी

रेतीले धोरों के क्षेत्र खुहडी में एक रिसॉर्ट में समूची शादी समारोह का आयोजन किया गया। जापानी युगल ने शादी समारोह के विशेष तैयारियां की। शादी से पहले दुल्हन व उसकी सहेलियों ने हाथों पर जमकर मेंहदी लगाई। जापानी दुल्हन ने बाकायदा हिन्दुस्तानी दुल्हन की तरह हाथ व पांव में मेहंदी लगाई तथा जमकर फोटोग्राफी भी करवाई। विदेशी मेहमानों ने शादी से पहले होने वाली मेहंदी रस्म का भी जमकर आनंद उठाया।

हिंदू रीति-रिवाजों की थी तमन्ना

हिंदू रीति-रिवाजों की थी तमन्ना

इतना ही नहीं शादी से पहले भी एक पार्टी का आयोजन किया गया। रेतीले धोरों पर आयोजित शादी समारोह में पंडित ने मुहूर्त देखकर जापानी युगल को सात फेरे करवाए। इस अवसर पर अच्छी संख्या में जापानी युगल के परिवारजन व साथी मौजूद रहें। ग्रामीणों ने भी इस अनूठी शादी का जमकर लुत्फ उठाया। जापानी युगल ने बताया कि भारतीय संस्कृति उन्हें बेहद रास आई है। वहीं विशेषकर हिन्दू रीति रिवाज से होने वाली शादी को लेकर उनके दिलों में बेहद तमन्ना थी उसको उन्होंने अब पूरा कर लिया है।

ये भी पढ़ें:- सोशल मीडिया पर वायरल हुआ BTC 2015 का पेपर, चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं रद्द

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
a japani couple get married in jaislmer in hindu customs and traditions
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X