• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Corona Death SIKAR : राजस्थान के खीरवा गांव में 21 घरों से जनाजे उठने की असली वजह आई सामने

|
Google Oneindia News

सीकर, 7 मई। राजस्थान के सीकर जिले का गांव खीरवा चर्चा में है। वजह ये है कि कोरोना महामारी के बीच गांव खीरवा के 21 घरों से जनाजे उठे हैं। गांव के कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द ए खाक किया गया है।

खीरवा में 21 अप्रैल से हो रही मौत

खीरवा में 21 अप्रैल से हो रही मौत

दावा किया जा रहा है कि सीकर जिले के गांव खीरवा में मौतों का यह सिलसिला 21 अप्रैल से जारी है। लोग दहशत में हैं। ​सीकर चिकित्सा विभाग के भी हाथ-पांव फूले हुए हैं। डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है।

    Coronavirus India Update: Corona Infected शव दफनाने में जुटे 150 लोग, अब 21 की मौत | वनइंडिया हिंदी
     कैसे उजागर हुआ खीरवा में मौतों का मामला?

    कैसे उजागर हुआ खीरवा में मौतों का मामला?

    दरअसल, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में शिक्षा राज्यमंत्री व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने विधानसभा क्षेत्र लक्ष्मणगढ़ के गांव खीरवा के बारे में 6 मई को फेसबुक पर एक पोस्ट कर बताया था कि खीरवा में गुजरात से आए एक शव को छूने की वजह से गांव खतरे में है और बीस से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की इस पोस्ट के बाद मामला उजागर हुआ था। हालांकि डोटासरा ने बाद में यह पोस्ट हटा दी।

     गांव खीरवा के लोगों से क्या गलती हुई?

    गांव खीरवा के लोगों से क्या गलती हुई?

    गांव खीरवा में लोगों की मौत के मामले की शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि गांव के मोहम्मद अजीज गुजरात के सूरत में काम करते थे। कोरोना की वजह से उनकी मौत हो गई थी। 21 अप्रैल को शव को बॉडीकिट में पैक करके लाया गया था, मगर यहां गलती हुई कि शव को सीधे ​कब्रिस्तान ले जाने की बजाय घर लाकर किट से बाहर निकाला और जनाजा निकाला गया। डेढ़ सौ लोगों की भीड़ एकत्रित हुई। फिर शव को सुपुर्द खाक किया गया।

     सीकर के खीरवा में क्या कर रहा चिकित्सा विभाग?

    सीकर के खीरवा में क्या कर रहा चिकित्सा विभाग?

    सीकर सीएमएचओ डॉ. अजय चौधरी के अनुसार राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा से गांव खीरवा के मामले में फोन पर बात हुई थी। इसके बाद डॉ. विशाल सिंह के नेतृत्व में टीम भेजी गई, जिसने घर घर सर्वे किया है। दवा का छिड़काव भी करवाया है। चिकित्सा विभाग गांव खीरवा पर पूरी नजर रखे हुए हैं। संदिग्ध लोगों को कोरोना टेस्ट भी करवाया जा रहा है।

     गांव खीरवा में किन लोगों की मौत हुई?

    गांव खीरवा में किन लोगों की मौत हुई?

    गांव खीरवा की शुरुआती जांच में सामने आया कि मरने वाले 21 लोग अलग अलग घरों से थे। दो-तीन लोगों को कोरोना था। शेष में अभी कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि मृतकों में अधिकांश लोग उम्रदराज थे। मरने वालों में गफूर खा (101), जन्नत बानो (62), हफिजऩ बानो (95), इलायची बानो (78), सलामत बानो (65), महताब खां (87), बिहारीलाल शर्मा (71), जावेद खान (32),बिस्मिल्ला (80), मजीद खान (88), बिस्मिल्लाह बानो (83), जन्नत बानो (73), छोटू खा (81) ताज बानो (71) बानू (70), हाजरा बानो (81), आलम खातून (69) आदि शामिल हैं।

    Sikar Corona : क्या राजस्थान के गांव खीरवा में एक शव ने ली 20 लोगों की जान, मंत्री की पोस्ट वायरलSikar Corona : क्या राजस्थान के गांव खीरवा में एक शव ने ली 20 लोगों की जान, मंत्री की पोस्ट वायरल

    सर्वे में नहीं कर रहे सहयोग

    सर्वे में नहीं कर रहे सहयोग

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गांव खीरवा के लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण को गंभीरता से नहीं लिया। ना ही जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों ने इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाया। उपखंड अधिकारी डॉ. कुलराज मीणा ने बताया कि शिक्षा राज्यमंत्री के निर्देशानुसार गांव में जिला स्तरीय चिकित्सा टीम भेजकर निरीक्षण करवाया गया। निरीक्षण में सामने आया है कि ब्लॉक में सबसे कम वैक्सीनेशन खीरवा गांव में हुआ है। स्थानीय नागरिकों ने प्रारंभिक लक्षणों को छुपाया और डोर टू डोर सर्वे में भी सहयोग नहीं किया।

    SIKAR : फौजी दूल्हे ने दुल्हन की ख्वाहिश पूरी करने के लिए तीन लाख खर्च कर बुक करवाया हेलिकॉप्टरSIKAR : फौजी दूल्हे ने दुल्हन की ख्वाहिश पूरी करने के लिए तीन लाख खर्च कर बुक करवाया हेलिकॉप्टर

    English summary
    21 people died in Kheerwa village of SIKAR Rajasthan Know the reason
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X