• search
राजस्थान न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Surat Dumper Accident : गुजरात में फुटपाथ पर सो रहे राजस्थान के 15 मजदूरों की मौत, राजू ने देखा वो मंजर

|

बांसवाड़ा/सूरत। मैं हादसे वाली जगह से थोड़ी दूर स्थित फुटपाथ पर सो रहा था...। आधी रात हो चुकी थी...। सर्दी की वजह से हमारी इस 'फुटपाथ वाली बस्ती' में कोई हलचल नहीं थी...। अचानक तेज आवाज से मेरी नींद टूटी...। मैंने तुरंत सड़क की तरफ देखा...। नींद से जागा तब एक डंपर गुमटी को टक्कर मारने के बाद बेकाबू होकर आता दिखा... और देखते ही देखते उसने फुटपाथ पर सो रहे साथी मजदूरों को कुचल ​दिया...। पूरा फुटपाथ खून से लथपथ हो गया...। चीख-पुकार मच गई।

    Surat Accident: FootPath पर सो रहे 15 लोगों को Truck ने कुचला, PM Modi ने जताया दुख | वनइंडिया हिंदी
    सूरत के कोसांबा इलाके में डंपर हादसा

    सूरत के कोसांबा इलाके में डंपर हादसा

    यह खौफनाक मंजर है गुजरात के सूरत से करीब 60 किलोमीटर दूर कोसांबा इलाके में पालोडगाम के पास किम-मांडवी रोड पर सोमवार देर रात हुए सड़क हादसे का, जो प्रत्यक्षदर्शियों में से एक मजदूर राजू महिदा ने बयां किया है। हादसे में डंपर ने 20 लोगों को कुचला है, जिसमें से 15 मजदूरों की मौत हो गई। शेष पांच का इलाज चल रहा है। सभी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के रहने वाले हैं।

    गन्ना लदे ट्रैक्टर से टकराकर बेकाबू हुआ डंपर

    गन्ना लदे ट्रैक्टर से टकराकर बेकाबू हुआ डंपर

    राजू ने बताया कि गुजरात डंपर हादसा मैं जिंदगी कभी नहीं भूल सकूंगा। मेरी आंखों के सामने लोगों को डंपर ने कुचल दिया। फुटपाथ पर चढ़ने से पहले डंपर गन्ना लदे ट्रैक्टर से टकराया था। उसके बाद ऐसा बेकाबू हुआ कि फुटपाथ पर गहरी नींद में सो रहे 20 लोगों को कुचलता हुआ निकल गया।

    मौके पर ही हो गई 12 मजदूरों की मौत

    राजू के मुताबिक फुटपाथ पर 20 लोगों के अलावा मजदूर परिवारों के अन्य लोग भी सो रहे थे। हादसे के बाद काफी संख्या में फिर आस-पास के लोग मौके पर एकत्रित हो गए। सूचना पाकर पुलिस भी आ गई। 12 लोगों का दम मौके पर ही दम टूट चुका था। शेष आठ घायलों को सूरत के स्मीमेर अस्पताल पहुंचाया। जहां उपचार के दौरान तीन अन्य मजदूरों की भी मौत हो गई।

    राजस्थान के कुशलगढ़ के रहने वाले थे मजदूर

    राजस्थान के कुशलगढ़ के रहने वाले थे मजदूर

    बता दें कि गुजरात के सूरत जिले में डंपर हादसे का शिकार हुए मजदूर राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ के रहने वाले थे। बांसवाड़ा गुजरात सीमा से लगता हुआ है। यहां से बड़ी संख्या में लोग मजदूरी करने गुजरात जाते हैं। हादसे का शिकार हुए बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ के ये छह परिवार बीते पांच साल यहां फुटपाथ पर झोपड़े बनाकर रहते थे। दिन में निर्माण स्थलों पर दिहाड़ी मजदूरी करते थे। रात को फुटपाथ पर सो जाते थे।

     सूरत डंपर हादसे में मरने वाले मजदूरों के नाम

    सूरत डंपर हादसे में मरने वाले मजदूरों के नाम

    सूरत डंपर हादसे में जान गंवाने की वालों की शिनाख्त राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ के दिलीप ठाकरा, नरेश बालू, विकेश महिदा, सफेसा फ्यूसय, शोभना, राकेश, मुकेश महिदा, लीला मुकेश, मनीषा और चढ़ा बाल आदि के रूप में हुई है। हादसे में 2 साल की बच्ची और एक साल के बच्चे की भी मौत हुई है।

    पीएम कोष से दो-दो लाख की आर्थिक मदद

    गुजरात के सूरत में हुए डंपर हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी, राजस्थान सीएम अशोक गहलोत आदि ने शोक जताया है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दिए जाने की भी घो​षणा की गई है।

    लाशों के ढेर के बीच रोती नजर आई मासूस

    लाशों के ढेर के बीच रोती नजर आई मासूस

    सूरत में डंपर के कुचले जाने के बाद फुटपाथ पर लाशों के ढेर के बीच छह माह की एक बच्ची रोती नजर आई, जिसे देखकर हर किसी का दिल पसीज गया। दरअसल, यह बच्ची रात को माता-पिता के पास सो रही थी। डंपर की चपेट में आने से माता-पिता की मौत हो गई और बच्ची चमत्कारिक ढंग से बच गई। पुलिस ने उसे रेस्क्यू किया और तुरंत अस्पताल पहुंचाया।

     राकेश को फुटपाथ पर ले आई 'मौत'

    राकेश को फुटपाथ पर ले आई 'मौत'

    जानकारी के अनुसार मृतकों में शामिल बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ के राकेश को 'मौत' फुटपाथ पर खींच लाई। दरअसल, राकेश हादसे वाली जगह से थोड़ी दूर एक दुकान पर काम करता था। वह रोजाना दुकान के पास बने एक केबिन में सोता था, लेकिन सोमवार रात को केबिन की बजाय मजदूरों के साथ फुटपाथ पर सोया था और हादसे में उसकी भी मौत हो गई।

    बाइक से दुनियाभर में घूमने वाले बेंगलुरु के किंग रिचर्ड श्रीनिवासन की राजस्थान में ऊंट से टकराकर मौत

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    15 workers killed in Surat damper accident were from Kushalgarh in Banswara, Rajasthan
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X