• search
रायपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अंकिता शर्मा : बस्तर में पहली बार नक्सल ऑपरेशन की कमान महिला IPS के हाथ में, जानें कौन हैं ये लेडी सिंघम?

|
Google Oneindia News

रायपुर, 1 जुलाई। देश के सबसे काबिल पुलिस अफसरों में शामिल आईपीएस अंकिता शर्मा के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। वो यह है कि अब आईपीएस अंकिता शर्मा बस्तर के जंगलों में नक्सलियों का खात्मा करती नजर आएंगी।

अंकिता शर्मा, एएसपी नक्सल ऑपरेशन बस्तर

अंकिता शर्मा, एएसपी नक्सल ऑपरेशन बस्तर

बस्तर नक्सल ऑपरेशन में ​अंकिता शर्मा एएसपी के रूप में नक्सलियों के ​खिलाफ हथियार उठाने वाली देश की पहली महिला आईपीएस होंगी। इससे पहले छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस बनने का गौरव भी अंकिता शर्मा को हासिल हो चुका है।

छत्तीसगढ़ के 40 आईपीएस का तबादला

छत्तीसगढ़ के 40 आईपीएस का तबादला

बता दें कि छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल किया है। प्रदेश में 40 आईपीएस अधिकारियो के तबादले किए हैं। इनमें अंकिता शर्मा को बस्तर नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी सौंपी है। अंकिता शर्मा का रायपुर सिटी एसपी पद से बस्तर जिले में नक्सल ऑपरेशन का एएसपी बनाया है।

आईपीएस अंकिता का इंटरव्यू

आईपीएस अंकिता का इंटरव्यू

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में अंकिता शर्मा बताती हैं कि बुधवार को उनका ट्रांसफर किया गया है। नक्सलवाद से प्रभावित बस्तर में नक्सलियों के सफाए की नई जिम्मेदारी मिली है। खास बात यह है कि बस्तर में नक्सल ऑपरेशन में एएसपी पद पर पहली बार किसी महिला आईपीएस को लगाया गया है।

 अंकिता शर्मा एक दो दिन में करेंगी ज्वाइन

अंकिता शर्मा एक दो दिन में करेंगी ज्वाइन

आईपीएस अंकिता शर्मा कहती हैं कि बस्तर नक्सल ऑपरेशन में एएसपी के सबसे चुनौतीपूर्ण पद पर किसी महिला पुलिस अधिकारी के रूप में पहली बार उनकी पोस्टिंग होने से वे गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। एक-दो दिन में ही बस्तर पहुंचकर नई जगह कार्यभार संभालेंगी।

24 घंटे हर परिस्थिति का सामना करने को तैयार

24 घंटे हर परिस्थिति का सामना करने को तैयार

सामान्य पुलिसिंग और बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हथियार उठाने की रणनीति पूरी तरह से भिन्न होती है। 'नए टास्क को कैसे अंजाम दे पाएंगी' के सवाल पर अंकिता शर्मा कहती हैं कि उन्हें आईपीएस की ट्रेनिंग के दौरान ही इतना मजबूत बना दिया गया कि वे 24 घंटे किसी भी परिस्थिति का सामना करने को तैयार रहती हैं।

 सीनियर अधिकारियों का अनुभव आएगा काम

सीनियर अधिकारियों का अनुभव आएगा काम

बकौल, अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ की राजधानी से रायपुर से बस्तर रेंज पांच से छह घंटे की दूरी पर है। इसमें बिजापुर, नारायणपुर, सुकमा व बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित इलाके हैं। इसमें नक्सलियों के खिलाफ अगल से पुलिस फोर्स काम करती है, जिसमें ​सीनियर अधिकारियों के अनुभव से अंकिता शर्मा भी नक्सलियों का सफाया करेंगी।

 कौन हैं आईपीएस अंकिता शर्मा

कौन हैं आईपीएस अंकिता शर्मा

बता दें कि अंकिता शर्मा का जन्म 25 जून 1990 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग निवासी व्यापारी राकेश शर्मा व गृहिणी सविता शर्मा के घर हुआ। तीन बहनों में सबसे बड़ी अंकिता शर्मा ने तीसरे प्रयास में साल 2018 में 203वीं रैंक हासिल करते हुए यूपीएससी परीक्षा क्रैक की थी। इन्हें होम कैडर छत्तीसगढ़ ही मिला। 19 अक्टूबर 2020 को इनको रायपुर में आजाद चौक शहर पुलिस अधीक्षक पद पर लगाया था। अब बस्तर ट्रांसफर कर दिया गया।

 यूपीएससी की तैयारी करवाने वालों को लिखा पत्र

यूपीएससी की तैयारी करवाने वालों को लिखा पत्र

ब्यूटी विद ब्रेन अंकिता शर्मा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं। हाल ही इनका एक पत्र भी वायरल हुआ, जो इन्होंने 17 मई को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था। वो लेटर अंकिता शर्मा यूपीएससी की तैयारी वाले अभ्यर्थियों के नाम लिखा था। उसमें अंकिता शर्मा ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान रखी जाने वाली खास बातों का जिक्र किया था।

 कार्यालय में करवाती थीं यूपीएससी की तैयारी

कार्यालय में करवाती थीं यूपीएससी की तैयारी

अंकिता शर्मा वो शख्स हैं, जो खुद अफसर बनने के बाद युवाओं को भी आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। लॉकडाउन से पहले अंकिता शर्मा रायपुर में सीएसपी कार्यालय में हर रविवार को वे यूपीएससी की तैयारी करने वाले करीब सौ युवाओं को कोचिंग करवाती थींं।

Dinesh MN : वो IPS जो खुद 7 साल रहा सलाखों के पीछे, अब 6 माह में ही घूसखोर अफसरों से भर दी जेलDinesh MN : वो IPS जो खुद 7 साल रहा सलाखों के पीछे, अब 6 माह में ही घूसखोर अफसरों से भर दी जेल

English summary
IPS Ankita Sharma became first woman to command Bastar Naxal operation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X