• search
रायपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली की तर्ज पर नवा रायपुर में किसानो का आंदोलन,जमीन पर मुआवजे की कर रहे मांग

|
Google Oneindia News

रायपुर,07 जनवरी। दिल्ली में हुए किसान आंदोलन की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर अटल नगर में भी किसानों ने आंदोलन छेड़ दिया है। करीब 5000 किसान छत्तीसगढ़ सरकार से नया रायपुर के निर्माण के लिए किसानों से ली गई जमीन का बचे हुए मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

kisan adolan

नवा रायपुर प्रभावित किसान कल्याण संघ के नेता रूपन चंद्रकार ने बताया कि 27 गांव की जमीन लेकर नवा रायपुर (नया रायपुर) इलाका विकसित किया गया था। किसान चाहते हैं कि किसानों को जमीन पर चार गुना मुआवजा दिया जाए, हर प्रभावित परिवार को 1200 वर्ग फीट की विकसित जमीन देने के साथ किसान परिवारों के एक बेरोजगार वयस्क को रोजगार दिया जाए। किसान नेता ने बताया कि इन्हीं मांगों को लेकर 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले भी एक बड़ा आंदोलन किया जा चुका है, जिसका समर्थन कांग्रेस ने किया था।

यह भी पढ़े रायपुर में स्वच्छता महारैली हुई स्थगित,सीएम भूपेश बघेल होने वाले थे शामिल

छत्तीसगढ़ संयुक्त किसान मोर्चा के प्रवक्ता वैगेन्द्र सोनबेर ने कहा कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए सरकार बनने पर उन्हें पूरा करने का वादा किया था। लेकिन सत्ता पर काबिज होने के बाद वह बीते 3 सालों मे वादे पूरे नही कर सकी है ,बल्कि नया रायपुर विकास प्राधिकरण से हर साल प्रभावित किसानों को मिलने वाली 15000 रुपए की राशि भी बंद कर दी गई है। सोनबेर ने कहा कि किसान यह तय कर चुके हैं कि वह जीतकर ही आंदोलन स्थल से अपने घरों की तरफ जाएंगे या फिर उनकी लाशें ही जाएंगी।

वैगेन्द्र सोनबेर ने बताया कि किसानों के आंदोलन को अब राष्ट्रीय स्तर के किसान नेताओं का भी समर्थन मिलने लगा है। किसान नेता ने बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा कक्का भी आंदोलन का समर्थन करने रायपुर पहुंच रहे हैं।

Comments
English summary
Farmers' agitation in Nava Raipur on the lines of Delhi, demanding compensation on the land
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X