• search
पंजाब न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पंजाब: कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार का सस्पेंस ख़त्म, औपचारिक एलान का इंतज़ार

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 28 जनवरी 2022। विधानसभा चुनाव को लेकर लगभग पंजाब में ज्यादातर सियासी दलों ने अपने मुख्यमंत्री पद के दावेदार के नाम से पर्दा उठा दिया है। वहीं पंजाब कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार कौन होगा ? इस पर असमंजस बरकरार है। सियासी गलियारों में कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इन्हीं सब मुद्दों पर वन इंडिया हिंदी ने पंजाब कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता गुरविंदर सिंह बाली से बातचीत की। उन्होंने बताया कि किस तर्ज़ पर मुख्यमंत्री उम्मीदवार चुना जाएगा, क्या होगी चयन प्रक्रिया। वही सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि पंजाब कांग्रेस के मुख्यमंत्री उम्मीदवार का चयन हो चुका है औपचारिक घोषणा बाकि है।

CM उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया

CM उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया

पंजाब कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता गुरविंदर एस बाली से जब पूछा गया कि सीएम उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया क्या होगी तो उन्होंने बताया कि इसके दो पहलु हैं। अगर कांग्रेस के शुरू से चलते आ रहे प्रक्रिया की बात की जाए तो पंजाब में यह देखा गया है कि जो पार्टी का प्रधान है उसे ही मुख्यमंत्री बनाया जाता है। दूसरा उन्होंने कहा एक चलन शुरू हुआ है जनता से पूछने का या फिर पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं से पूछने का। यह आलाकमान का फ़ैसला होगा की किस प्रक्रिया से मुख्यमंत्री उम्मीदवार को चुनेंगे। जब उनसे यह सवाल किया गया कि अगर जनता या फिर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की पसंद पूछी गई तो उसका आंकड़ा सार्वजनिक किया जाएगा। इस पर भी उन्होंने कहा कि यह भी कांग्रेस पार्टी के आलाकमान निर्णय करेगा कि सार्वजनिक करें या नहीं करें।

राहुल गांधी करेंगे औपचारिक ऐलान

राहुल गांधी करेंगे औपचारिक ऐलान

गुरविंदर सिंह ने चयन प्रक्रिया के बारे में बताया वहीं अब दूसरी ओर सूत्रों के हवाले से ख़बर आ रही है कि कांग्रेस ने सीएम उम्मीदवार का चयन कर लिया है सिर्फ़ औपचारिक घोषणा बाकी है। पंजाब चुनाव में कांग्रेस भी अपना सीएम उम्मीदवार घोषित करने जा रही है। सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री के चेहरा कौन होगा इस पर फ़ैसला हो चुका है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने अंदरूनी सर्वे जो कराया था उसमे चरणजीत सिंह चन्नी के कामों की वजह पंजाब में कांग्रेस की छवि में सूधार हुआ है। चरणजीत सिंह चन्नी के कामों को आधार बनाते हुए और पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की पसंद जानने के बाद पार्टी आलाकमान ने यह फ़ैसला लिया है कि चन्नी को ही मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया जाए। राहुल गांधी जल्द ही पंजांब कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा कर सकते हैं।

किस आधार पर चुना गया CM उम्मीदवार ?

किस आधार पर चुना गया CM उम्मीदवार ?

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू आलाकमान से लगातार मांग कर रहे थे की चुनावी समर मे सीएम उम्मीदवार की घोषणा कर दी जाए। इसके साथ ही कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों ने भी पार्टी आलाकमान पर सीएण उम्मीदवार की घोषणा का दबाव बना रहे थे। चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम उम्मीदवार घोषित करने की पीछे एक यह भी वजह बताई जा रही है कि। पीएम मोदी की कथित सुरक्षा चूक मामले मे सीएम चन्नी ने जिस तरह से भाजपा का काउंटर किया उससे पंजाब में चन्नी की लोकप्रियता भी बढ़ी औऱ लोग बतौर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को पंसद करने लगे। वहीं सिद्धू सीएम की रेस में अपनी विवादित टिप्पणियों की वजह से पिछड़ गए।


ये भी पढ़ें : पंजाब विधानसभा चुनाव: BJP की दूसरी सूची में कई दिग्गजों को मिली जगह, विपक्षी दलों की बढ़ी चिंता

Comments
English summary
The suspense of Congress chief ministerial candidate is over
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X